अंजू बाॅबी जाॅर्ज ने ‘धोखेबाज़ों’ से ओलंपिक मेडल पाने के लिए शुरू की मुहिम

no photo
 |

Getty Images

अंजू बाॅबी जाॅर्ज ने ‘धोखेबाज़ों’ से ओलंपिक मेडल पाने के लिए शुरू की मुहिम

अंजू बाॅबी जाॅर्ज, आॅस्ट्रेलिया की ब्राउन थॉमसन और ब्रिटेन की जेड जॉनसन ने ओलंपिक मेडल हासिल करने की मुहिम शुरू की है जिसे 2004 एथेंस ओलंपिक में डोपिंग करने वाले खिलाड़ियों को दे दिया गया था। 2014 में लाॅन्ग जंप इवेंट में अंजू छठे स्थान पर रही थी।

एथेंस खेलों के 13 साल बाद अंजू बाॅबी जाॅर्ज दो अन्य लाॅन्ग जंप की खिलाड़ियों के साथ मिलकर तीन रूसी ऐथलीट तातयाना लेबेदेवा (गोल्ड), इरीना मेलेशिना (सिल्वर) और तातयाना कोतोवा (ब्राॅन्ज) से मेडल वापस लाने का प्रयास कर रही हैं। एथेंस में रूस की इन खिलाड़ियों ने डोप टेस्ट पास किए थे लेकिन बाद के दूसरे मौकों में हुए डोप टेस्ट में ये सफल नहीं हो पाए। 

अब ये खिलाड़ी उम्मीद कर रही हैं कि इन्हें अपने-अपने राष्ट्रीय ओलंपिक संघ से न्यय के लिए मदद मिलेगी। अंजू ने कहा कि उन्हें खेल मंत्रालय, एथलेटिक्स फेडरेशन आॅफ इंडिया और इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन का समर्थन मिल गया है।

अंजू ने फस्र्टपोस्ट से बात की लेकिन पूरी योजना के बारे में उन्होंने ज्यादा नहीं बताया। उन्होंने कहा, ‘‘हम तीनों और हमारे राष्ट्रीय संगठन इस मामले पर आईओसी से अपील करेंगे। हमें न्याय चाहिए। हमने साथ रहने और मिलकर आवाज उठाने की योजना बनाई है। उन तीन धोखेबाजों ने हमारा सम्मान चुराया है। वो हमारे पूरे करियर के दौरान हमसे आगे रहें लेकिन अब हम जान गए हैं कि ड्रग्स की वजह से उनका प्रदर्शन बेहतर था।’’

अंजू ने कहा कि 2004 ओलंपिक के दौरान उन्होंने कुछ अजीब घटना होते हुए तो देखा था लेकिन वहां सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए उसे गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने देखा कि उनमें से एक कुछ इन्हेल कर रही है और दूसरी ने कुछ तरल पदार्थ लिया। उस स्थान पर सुरक्षा काफी पुख्ता थी, इसलिए उस वक्त मैंने ऐसा सोचा भी नहीं था कि वो प्रतिबंधित चीजों को इस जगह पर ला सकते हैं।’’

गौरतलब है कि इस इवेंट में अंजू ने 6.83 मीटर की छलांग लगाकर लॉन्ग जंप में राष्ट्रीय रिकाॅर्ड बनाया था, जो अब तक कायम है। अंजू इस इवेंट में पांचवें स्थान पर रही थीं। चैथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की ब्राउन थॉमसन थीं और अंजू के पीछे छठे स्थान पर ब्रिटेन की जेड जॉनसन थीं।

2004 एथेंस ओलंपिक में सिर्फ राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शूटिंग में सिल्वर मेडल जीता था।

SHOW COMMENTS