इंडिया ओपन। साइना नेहवाल के खिलाफ पहली सुपर सीरीज भिड़ंत में पीवी सिन्धु रही विजेता

no photo
 |

Getty

इंडिया ओपन। साइना नेहवाल के खिलाफ पहली सुपर सीरीज भिड़ंत में पीवी सिन्धु रही विजेता

इंडिया ओपन के सबसे दिलचस्प मुकाबले, पीवी सिन्धु ने 21-16, 22-20 से साइना नेहवाल पर विजय प्राप्त किया। यह इन दो शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के बीच का सुपर सीरीज के इतिहास में पहला मुकाबला था। जैसा सोचा गया था, मुकाबला ठीक वैसा ही रोमांचक रहा। हालांकि आख़िरकार भिड़ंत सिन्धु के पक्ष में साबित हुई।

इंडिया ओपन के क्वार्टरफाइनल में सिन्धु और साइना के बीच मुकाबला हुआ। और यह पहली बार था जब भारत की यह दोनों दिग्गज खिलाड़ी किसी सुपर सीरीज में आमने सामने हुए। 2014 में दोनों सैयद मोदी इंटरनेशनल में आमने सामने हुए थे। हालांकि. रियो में सिन्धु का ओलिंपिक मैडल जीतना और उसी मुकाबले में नेहवाल के चोटिल हो जाने के कारण, अब सिन्धु ही भारतीय बैडमिंटन का प्रमुख चहरा बन चुकी हैं।

मैच का पहला पॉइंट सिन्धु ने अपने नाम किया लेकिन अगले ही पल, पॉइंट साइना के खाते में गया। दोनों अपने अपने नाम एक एक पॉइंट करते गए और स्कोर बोर्ड पर 5-5 का स्कोर नज़र आ रहा था। इसके बाद साइना को मौका मिला अपने प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाने का, इस समय स्कोर 7-5 पर था और साइना बढ़त हासिल किये हुए थी। लेकिन सिन्धु ने ज़बरदस्त वापसी की और लगातार चार अंक अपने नाम कर बढ़त हासिल की। खेल को और रोमांचक बनाते हुए साइना ने भी जवाबी हमला किया और स्कोर को 9-9 की बराबरी पर लेकर गयी। हालांकि ब्रेक ट्रेलिंग के बाद, दो पॉइंट इकठ्ठा करते हुए सिन्धु ने स्कोर को 11-9 पर पहुंचाया।

विराम के बाद, सिन्धु 15-9 के बढ़त के साथ थी, और साइना पर दबाव बनता गया। हालांकि, साइना भी अपनी जगह बनाने के लिए जूझ रही थी लेकिन थोड़ी मेहनत करने बाद, 19-14 के स्कोर में उन्होंने खुद को पीछे पाया। साइना ने वापसी करने की ज़ोरदार कोशिश की, लेकिन तब मामला हाथ से बिगड़ चुका था क्यों 21-16 के स्कोर से सिन्धु आगे थी।

साइना ने नए जोश के साथ दूसरे मुकाबले की शुरुआतकी और 4-1 की बढ़त भी हासिल की। लेकिन इसके बाद सिन्धु ने इस फासले को कम किया और बेहतरीन प्रदर्शन के साथ स्कोर 3-4 तक पहुंचाया। साइना ने मेहनत करना कम नहीं किया। उधर सिन्धु भी कमाल का प्रदर्शन कर रही थी। इस वक़्त स्कोर 8-6 पर था। अगले चार पॉइंट अपने नाम कर, विराम से पहले साइना ने चार अंकों की बढ़त हासिल की।

खेल के बीच में हुए विराम के बाद, साइना ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और 13-9 तक बढ़त हासिल की। सिन्धु ने वापसी की और अगले छः में से पांच अंक अपने नाम किया और स्कोर को 12-14 पर लेकर गयी। हालांकि इसके बाद फिर नेहवाल 16-12 के स्कोर पर बढ़त हासिल कर ली। लेकिन सिन्धु हार मानने को तैयार नहीं थी और रैकेट के टार टूट जाने के बावजूद पिनपॉइंट स्मैश के साथ स्कोर 15-16 पर पहुँचाया। हालांकि, इसके बाद सिन्धु ने अपने अंदाज़ में खेलना शुरू किया और स्कोर 19-19 की बराबरी पर पहुँचाया। साइना के पास खेल को निर्णायक तक ले जाने का पूरा मौका था लेकिन एक सर्विस एरर के कारण वह चूक गयी। दूसरे खेल में लगभग पूरे वक़्त पीछे चलने वाली सिन्धु ने नेहवाल की गलती का फायेदा उठाया। अगले पॉइंट पर सिन्धु ने एक सटीक स्मैश डाउन से साइना को पराजित कर दिया।

सिन्धु अब विश्व की तीसरी खिलाड़ी सुंग जि-ह्यून से सेमी फाइनल में भिड़ेंगी। दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ने पहले क्वार्टर फाइनल में रैटचेनोक इन्टेनोन को 21-16, 22-20 से हराया था।

SHOW COMMENTS