भारत बनाम इंग्लैंड। आज का दिन रहा नायर के शानदार तिहरे शतक के नाम

no photo
 |

भारत बनाम इंग्लैंड। आज का दिन रहा नायर के शानदार तिहरे शतक के नाम

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में करूण नायर तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने करियर के पहले शतक को तिहरे शतक में बदला और जिसकी मदद से भारत इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर करने में कामयाब रहा। भारत ने 759 पर अपनी पारी घोषित की और इंग्लैंड ने दिन का खेल 12/0 पर 270 रन पीछे रहकर किया।

स्कोरकार्डः इंग्लैंड 477 आॅल आउट और 12/0 बनाम भारत 759/7 पारी घोषित (करूण नायर 303, केएल राहुल 199; ब्राॅड 2/80)

नायर ने लगाया करियर का पहला शतक

बढ़त बनाने का लक्ष्य बनाने उतरी भारतीय टीम ने 391/4 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। मुरली विजय, पिछले दिन नाबाद रहे करूण नायर के साथ बल्लेबाजी करने आए। इंग्लैंड ने दोनों छोर से स्पिन गेंदबाजों के साथ खेल का आगाज किया, ये उनका सही निर्णय लग रहा था क्योंकि डाॅसन विकेट से टर्न लेने में सक्षम हो पा रहा था।

विजय इंग्लैंड की स्पिन गेंदबाजी को परखते ही नजर आए और वो सेटल नहीं दिखे। लेकिन इस बीच मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आए करूण नायर ने इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों के टर्न और बाउंस का बड़ी ही खूबसूरती के साथ जवाब दिया। नायर ने पहले सत्र में 51 रन एकत्र करके अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर की पहली सेंचुरी पूरी की। 

दिन के सातवें ओवर में स्टुअर्ट ब्राॅड की गेंद को विजय ड्राइव करना चाहते थे लेकिन स्टंप के पीछे खड़े जाॅनी बेयरस्टो ने इसे मौका बनाने की कोशिश की। इंग्लैंड के सभी खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर सिमोन ने इसे नकार दिया और इंग्लैंड के पास रिव्यू के मौके भी नहीं बचे थे।

लेकिन इस जीवनदान को विजय बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए और पहले सत्र में विकेट गंवाने वाले वही इकलौते खिलाड़ी बने। 29 रन बनाकर वो लिआम डाॅसन के करियर का पहला विकेट बने। लोकल खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन 9 का स्कोर करके लंच तक उनके साथ मैदान पर थे।

नायर की पकड़ रही बरक़रार - पूरा किया तिहरा शतक

इंग्लैंड विकेट निकालने में नाकाम नजर आ रही थी क्योंकि मैदान पर अश्विन और नायर लगातार भारत का स्कोरकार्ड आगे बढ़ा रहे थे। अश्विन ने 159वें ओवर में जेनिंग्स की गेंद को बाउंड्री के पार भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन इस गेंदबाज ने कुछ ही समय बाद अपना बदला लेने की कोशिश की और अश्विन के रूप मेे अपना पहला टेस्ट विकेट हासिल करने के बारे में सोचा। लेकिन अश्विन ने रिव्यू की मांग की और फैसला अश्विन के हक में आया। लेकिन 67 के स्कोर पर स्टुअर्ट ब्राॅड की गेंद पर गली में खड़े बटलर को शानदार कैच थमा बैठे।

करूण नायर अपना काम बड़ी सूझबूझ के साथ करते रहे और अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया। उनके दोस्त केएल राहुल सिर्फ 1 रन से अपने 200 रन से चूक गए थे लेकिन नायर ने उन्हें ड्रेसिंग रूम में जश्न मनाने का मौका दे दिया। 172वें ओवर में जो रूट ने कर्नाटका के इस बल्लेबाज का अहम कैच छोड़ दिया, जो उन्हें काफी महंगा पड़ा।

अश्विन के बाद मैदान पर नायर का साथ देने आए रविन्द्र जडेजा ने काफी आक्रामक पारी खेली। उन्होंने बिना वक्त गंवाए अपना अर्धशतक पूरा किया। उस वक्त तक भारत पारी घोषित करने के बारे में सोच भी नहीं रहा था। 191वें ओवर में आदिल रशिद की गेंद पर चैका लगाकर नायर ने अपना तिहरा शतक पूरा किया।

इंग्लैंड को नहीं हुआ कोई नुकसान

भारत ने नायर के तिहरे शतक के बाद पारी घोषित कर दी उस वक्त दिन के खेल में पांच ओवर शेष थे।आक्रामक कोहली विकेट की तलाश में दिखे। उन्होंने दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा के तौर पर दो स्पिनर खिलाए लेकिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेस्टर कुक और किटाॅन जेनिंग्स अपना विकेट बचाने में सफल रहे और इंग्लैंड ने दिन का खेल 12/0 के स्कोर पर खत्म किया।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS