सर गारफील्ड सोबर्स क्लब में शामिल हुए करूण नायर; करियर के पहले शतक को बदला तिहरे शतक में

no photo
 |

© Getty Images

सर गारफील्ड सोबर्स क्लब में शामिल हुए करूण नायर; करियर के पहले शतक को बदला तिहरे शतक में

करूण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय शतक को तिहरे शतक में तब्दील कर लिया है जिसकी बदौलत टीम इंडिया टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर करने में कामयाब रही। करूण नायर उस खास क्लब में शामिल हो गए हैं जिसमें सिर्फ सर गारफील्ड और बाॅब सिंप्सन शामिल हैं।

अजिंक्या रहाणे के चोटिल होने के बाद टीम मैनेजमेंट ने 25 वर्षीय खिलाड़ी को मौका दिया और करूण ने उसका बेहतरीन जवाब दिया।

नायर अपने दोहरे शतक से तिहरे शतक की तरफ एक लक्ष्य लेकर बढ़ते दिखे। उस वक्त सबकी सांसे थम गईं जब नायर 290 पार करके खेल रहे थे। इससे पहले वीरेन्द्र सहवाग सन 2009 में, मुंबई टेस्ट में भारतीय पारी को 729 तक लेकर गए थे लेकिन उनका विकेट 293 पर गिर गया था। इस मैच में इससे पहले केएल राहुल को 199 के स्कोर पर आदिल रशिद ने पवैलियन लौटाया था। नायर जब 299 पर थे तब गेंदबाजी के लिए आदिल रशिद को लेकर आया गया और सभी यही उम्मीद कर रहे थे कि इतिहास दोबारा ना दोहराया जाए। मगर वहीं नायर ने बेहतरीन और दर्शनीय चैके के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि को पूरा किया। इंग्लिश कप्तान कुक ने दौड़कर इस गेंद को पकड़ने की कोशिश की लेकिन वो असफल रहे। नायर ने 200 से 300 रन का सफर सिर्फ 72 गेंदों में पूरा किया। भारत ने इंग्लैंड से 282 की बढ़त बनाने के बाद 759 के स्कोर पर पारी की घोषणा की।

दिन में इससे पहले वो भारत के ऐसे तीसरे खिलाड़ी बने जिन्होंने अपने करियर के पहले शतक को दोहरे शतक में तब्दील किया नायर से पहले दिलीप सरदेसाई, जिन्होंने सबसे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कारनामा किया था और उनके बाद विनोद कांबली ने वानखेड़े मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 224 का स्कोर किया था।

नायर 154 के स्कोर पर आदिल रशिद की गेंद पर विकेट गंवा सकते थे, जहां उन्होंने रिवर्स-स्वीप खेलने की कोशिश की थी। वो गेंद विकेटकीपर जाॅनी बेयरस्टो के हाथों में जा पहुंची थी लेकिन रिप्ले और अल्ट्रा एज की मदद से इंग्लैंड को मैदान में खड़े अंपायर की बात माननी पड़ी क्योंकि उनके पास रिव्यू नहीं बचे थे। 

हैरान करने वाली बात ये है कि करूण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के तीसरे टेस्ट में अपना टेस्ट पदार्पण मुकाबला खेला था लेकिन वो स्कोर करने में कामयाब नहीं हो पाए थे। इस मुकाबले से पहले खेले गए मुकाबले में राजस्थान में जन्मे और कर्नाटक के लिए खेलने वाले इस खिलाड़ी ने सिर्फ 17 का स्कोर किया था।

इतना ही नहीं भारतीय बल्लेबाजी में नंबर 5 या इससे नीचे के क्रम में करूण नायर का 303 रनों का स्कोर सर्वोच्च है, इतिहास में देखें तो पूूर्व भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने इसी मैदान पर 2013 में 224 का स्कोर किया था। इस मैदान पर अब तक का अधिकतम स्कोर वीरेन्द्र सहवाग का है जिन्होंने 319 रन बनाए थे।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS