चेन्नई टेस्ट में करूण नायर के बल्ले से निकले ढ़ेरों रिकाॅर्ड

no photo
 |

© Official FB - Indian cricket team

चेन्नई टेस्ट में करूण नायर के बल्ले से निकले ढ़ेरों रिकाॅर्ड

करूण नायर टेस्ट इतिहास में ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने पहले शतक को तिहरे शतक में तब्दील कर दिया और इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे टेस्ट में भारत सर्वोच्च स्कोर करने में कामयाब रही। सुर्खियां बटोरते इस रिकाॅर्ड के अलावा भी इस टेस्ट मैच ने कई रिकाॅर्ड बनाए हैं। उनमें से कुछ ये रहेः

759/7- टेस्ट क्रिकेट में ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 2009 में एमएस धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 726/9 का स्कोर किया था।

303- कर्नाटक के खिलाड़ी करूण नायर ने अपना पहला शतक जड़ा और उसे तिहरे शतक में तब्दील कर दिया। ऐसा करने वाले वो तीसरे खिलाड़ी है। इससे पहले महान सर गारफील्ड सोबर्स 365 और बाॅब सिंप्सन 311 का स्कोर कर चुके हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज का ये उच्चतम स्कोर है।

2- करूण नायर से पहले पांचवे या उससे नीचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 200 रन बनाने वाले सिर्फ दो ही भारतीय खिलाड़ी हैं। पूर्व टेस्ट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और वीवीएस लक्ष्मण ये कारनामा कर चुके हैं।

3- ये तीसरा मौका है जब किसी भारतीय बल्लेबाज ने तिहरा शतक लगाया हो। इससे पहले वीरेन्द्र सहवाग दो बार ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। पहली बार पाकिस्तान और दूसरी बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 300 के पार स्कोर किया।

3- सबसे कम पारी में भारतीय बल्लेबाज ने तिहरा शतक बनाया। इससे पहले ये रिकाॅर्ड इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज लेन हट्टन के नाम था जिन्होंने नौ पारियों में अपना तिहरा शतक पूरा किया था।

4- चार बार ऐसा हुआ है जब भारत ने टाॅस हारने के बाद 400 से अधिक का स्कोर किया। दूसरी और कोई भी टीम नहीं है जिसने एक ही सीरीज में ऐसा तीन बार किया हो।

5- रविचन्द्रन अश्विन ऐसे 5वें आॅलराउंडर बन गए है जिन्होंने एक ही टेस्ट सीरीज में 300 से अधिक रन और 25 से ज्यादा विकेट हासिल किए हों।

6- 25 साल के करूण नायर दुनिया के छठे युवा खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है।

9- नौंवी बार ऐसा हुआ है जब कोई बल्लेबाज 199 पर आउट हुआ है। मोहम्मद अजरूद्दीन के बाद केएल राहुल उस लिस्ट से दूसरे भारतीय के तौर पर जुड़ गए हैं। 

27- भारत ने जुलाई 2014 से एक ही टीम के साथ लगातार टेस्ट नहीं खेले हैं। 

31- जून 2015 से 31 पारियां खेलने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज 100 रन की साझेदारी कर पाए।

199- एक भारतीय सलामी बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ ये अब तक का दूसरा बड़ा स्कोर है। इससे पहले सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 221 रन की पारी खेली थी।

3135- इस सीरीज में भारत ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इससे पहले ये आंकड़ा 3018 का था, जब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 1963/64 में सीरीज खेली थी।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS