ऑस्ट्रेलिया से शृंखला में हारने के बाद, पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ निवृत्ति पर कर रहे हैं विचार

no photo
 |

Getty

ऑस्ट्रेलिया से शृंखला में हारने के बाद, पाकिस्तानी कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ निवृत्ति पर कर रहे हैं विचार

पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान मिस्बाह-उल-हक़ ने कहा है कि शुक्रवार (30 दिसम्बर) को ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तानी टीम के निराशाजनक हार के बाद, वह तत्काल निवृत्ति पर विचार कर रहे हैं। यह हार पाकिस्तान के लिए लगातार पांचवी हार है वहीं, 1995 से यह टीम की ऑस्ट्रेलिया में, लगातार 11वी हार है।

पहली पारी में 400 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान, दूसरे टेस्ट में एक पारी और 18 रन से हार बैठा और आखिरी दिन के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण, तीन मुकाबलों की टेस्ट शृंखला में टीम 2-0 से पीछे हो गयी। इस मैच में कप्तान शून्य पर आउट हुए थे।

"मैं इस वक़्त निवृत्ति के बारे में सोच रहा हूँ क्योंकि मेरे हिसाब से अगर मैं टीम के लिए कोई योगदान नहीं कर सकता, तो उसमें शामिल होकर कोई फायेदा नहीं है," मिस्बाह ने मुकाबले के बाद हुए कांफ्रेंस में कहा। 42 वर्षीय मिस्बाह, मौजूदा वक़्त में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के, सबसे वरिष्ठ खिलाड़ी हैं और फ़िलहाल फॉर्म में आने के लिए जूझ रहे हैं।

"मैं अगले मुकाबले से पहले ही इस पर कोई निर्णय लेना चाहता हूँ ... अगले दो दिनों तक मैं इसपर विचार करूँगा क्योंकि बेवजह टीम में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है। मैंने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन, देखते हैं।"

तीसरा टेस्ट सिडनी में 3 जनवरी से शुरू होने वाला है।

"मैं काफी समय पहले से ही अपनी निवृत्ति के बारे में सोच रहा था, (2015 के आखिरी भाग में) दुबई में इंग्लैंड के विरुद्ध चल रही श्रृंखला में ही मैं इसपर विचार कर रहा था," 71 टेस्ट खेल चुके कप्तान ने कहा।

"मैं यह सोच रहा था कि अगर भारत के खिलाफ कोई टेस्ट हो ... तो मैं उसमें शिरकत करने के बाद निवृत्ति लूं। लेकिन फिर हमें इंग्लैंड, न्यू जीलैंड, और ऑस्ट्रेलिया के दौरों में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा और मैंने सोचा कि निवृत्ति लेने का सही वक़्त नहीं है।

"इसीलिए मैं रुक गया, हालांकि, उस वक़्त भी, दो या तीन सालों तक खेलने की योजना नहीं थी।"

आखिरी दिन पर निराशाजनक तरीके से हारने के बारे में बात करते हुए मिस्बाह ने कहा, "(मैं हार को लेकर) कोई स्पष्टीकरण नहीं देना चाहूँगा ... दबाव की वजह से काफी कुछ गलत हो जाता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया को इसका पूरा श्रेय जाता जिन्होंने हमपर दबाव बनाया।

"उससे पहले कई बड़ी चीज़ें हुईं, काफी कम समय में हमने 200 रनों की बढ़त हासिल कर ली। ऐसे कई और वारदात भी हुए, किसी भी बैटिंग लाइन अप के लिए ऐसी स्थिति में खेलना आसान नहीं होता।

"मेरे ख्याल से हार की ज़िम्मेदारी बैटिंग लाइन अप को ही लेनी चाहिए, पिच तो काफी अच्छी थी। बस हम दबाव पर ही नियंत्रण नहीं पा सके।"

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS