आइपीएल की कुल कमाई 27000 करोड़ और कुल दर्शक 100 करोड़ तक पहुंचे: बीसीसीआइ

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© BCCI Media

आइपीएल की कुल कमाई 27000 करोड़ और कुल दर्शक 100 करोड़ तक पहुंचे: बीसीसीआइ

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SportsCafe Desk

09/23/2016

बीसीसीआइ के वार्षिक रिपोर्ट में आश्चर्यजनक खुलासा हुआ है। इसके अनुसार आइपीएल की कुल आमदनी अब 27000 करोड़ रुपये या 4.5 बिलियन डॉलर हो गयी है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आइपीएल ट्विटर पर सबसे ज्यादा प्रगतिशील खेल कार्यक्रम है।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंशिल ऑफ इंडिया के अनुसार आइपीएल 2016 को टीवी पर कुल 102 करोड़ लोगों ने देखा। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार केपीएजी नाम की एक मैनेजमेंट कंसल्टेसी ने जो रिपोर्ट तैयार की है उसमें आइपीएल 2015 का भारतीय इकोनॉमी में 1150 करोड़ रुपये का हिस्सा है, जो भारत के जीडीपी से 0.6 पतिशत ज्यादा है।

साल 2008 में आइपीएल के शुरुआत के बाद से इसे दर्शकों का अद्वितीय प्यार मिला है। बीसीसीआइ ने हाल ही में आइपीएल के अगले 10 साल तक के लिए प्रसारण अधिकारण का टेंडर निकाला है। सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया और स्टार स्पोर्ट्स के बीच इन आधिकरों को खरीदने के लिए कड़ी टक्कर है। ये दोनों कंपनियां चार बिलियन डॉलर से अधिक इस पर खर्च करने के लिए तैयार हैं।

बीसीसीआइ के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर का इस बारे में कहना है कि आइपीएल ने मैदान में खिलाड़ियों को और बाहर कॉरपोरेट जगत को काफी फायदा पहुंचाया है। मैदान में जहां इसने युवा प्रतिभागियों को नया मंच प्रदान किया है, वहीं कई छोटी बड़ी कंपनियां जो इससे जुड़ीं उसे भी फायदा पहुंचाया है। 2008 में इसके शुरू होने के बाद से दूसरे खेलों में भी लीग कराने की होड़ शुरू हो गयी है। इसके अलावा आइपीएल ने विश्व के सभी क्रिकेट खेलनेवाले देशों को जोड़ने का काम किया है। वे एक-दूसरे की कला और संस्कृति से भी वाकिफ हो रहे हैं। भारत उनके लिए दूसरा घर जैसा हो गया है।

आइपीएल के रेवेन्यू (कमाई) में हर साल करीब 20 प्रतिशत का विकास हो रहा है। टाइटल स्पॉन्सर वीवो ने बीसीसीआइ को 100 करोड़ रुपये दिये है।

आइपीएल हर साल करीब 20 प्रतिशत का विकास कर रहा है। इसके प्रसारणकर्ता खुश और उत्साहित हैं क्योंकि विज्ञापण दाताओं का रुख सकारात्मक है। आइपीएल का टाइटल स्पॉन्सर मोबाइल कंपनी वीवो अब भारतीय घरों में जाना जाने लगा है। डिजिटल अधिकार मिल जाने से कंपनी को फायदा ही फायदा है। इसीलिए अधिकार पांच साल से ज्यादा नहीं बेचे जा रहे। एक अन्य अधिकारी ने क्रिकबज के रिपोर्ट में कहा।

एक सर्वे के अनुसार 52 प्रतिशत टीवी दर्शकों ने आइपीएल के पिछले सीजन को देखा था। जिससे कुल व्यूअर्सशिप 361 मिलियन की रही। बीसीसीआइ के अनुसार आइपीएल की नेट हिट 100 मिलियन से आगे पहुंच गयी है। यह 2014 से अब तक का सबसे ज्यादा प्रगति करने वाला स्पोर्ट्स इवेंट बन गया है। ट्विटर पर आइपीएल के फॉलोअर्स में करीब 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जो मैनचेस्टर यूनाइटेड (विश्व का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फुटबॉल क्लब) के 204 प्रतिशत से कहीं ज्यादा है।

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