विराट कोहली IPL और चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर

no photo
 |

© BCCI

विराट कोहली IPL और चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के साथ साथ, आगे आने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भी खेलने में असमर्थ रहेंगे। लग उनके कंधे की सर्जरी हुई है। भारतीय कप्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई शृंखला में चोट आई थी जिसके बाद वह धरमशाला के टेस्ट में भी प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

कोहली को तीसरे टेस्ट के दौरान बाउंड्री बचाते हुए चोट लगी थी और रिपोर्ट के अनुसार उन्हें पूरी तरह से ठीक होने के लिए 10 दिन के विश्राम की आवश्यकता थी। आखिरी टेस्ट से पहले, कोहली ने कहा था कि वह तभी खेलेंगे अगर उन्हें 100% स्वस्थ करार दिया जाए, लेकिन बदकिस्मती से उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिली।

पहले ऐसा माना जा रहा था कि कोहली सिर्फ IPL-10 के शुरुआती चरण से ही नदारद रहेंगे लेकिन कल हुई सर्जरी के बाद, यह ऐलान किया गया कि कोहली को पूरी तरह से ठीक होने के लिए कम से कम चार महीनों के विश्राम की ज़रुरत होगी। इसका मतलब यह है कि कोहली ना सिर्फ IPL में खेलने से चूकेंगे बल्कि जून में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भी वह हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

"मैं बहुत ही निराश हूँ लेकिन चोट लगना तो खेल का हिस्सा है। पैट्रिक फारहार्ट के साथ परामर्श करने के बाद, मैंने दक्षिण अफ्रीका की शृंखला को देखते हुए सर्जरी करवाने का फैसला लिया," कोहली ने सर्जरी के बाद कहा।

कोहली का इलाज करने वाले डॉक्टर, डॉ. ए सिंह ने कहा कि किसी खिलाड़ी को ऐसी चोटें आना बहुत आम बात है।

"विराट कंधे में लगी चोट से जूझ रहे थे। उनकी चोट की वजह लिगामेंट, मांस और टेंडॉन्स के कंधे के जोड़ से हट जाना है। इसी की वजह से आपके बाजू के उपरी हिस्से की हड्डी खिसक जाती है, या जोड़ अपनी जगह से हट जाती है," सिंह ने स्पष्ट किया।

"सर्जरी कामयाब रहा और हमने विराट को चार महीने के लिए विश्राम करने के लिए कहा है ताकि उनका कंधा पूरी तरह से ठीक हो सके।"

हालांकि कोहली ने कहा है कि वह इस बात का प्रयास करेंगे कि जितनी जल्दी हो सके वह ठीक हो जाए और साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि चैंपियंस ट्रॉफी में उनकी जगह किसे लेनी चाहिए।

"मुझे कोशिश करके जल्द ही वापसी करनी होगी। जहां तक चैंपियंस ट्रॉफी की कप्तानी की बात है तो मैं हार्दिक पांड्या का नाम सुझाव के तौर पर देना चाहूँगा। एमएस (धोनी) भी हार्दिक की की मदद करेंगे। हार्दिक भविष्य के कप्तान के लिए सही खिलाड़ी हैं," कोहली ने कहा।

वैसे तो यह खबर भारतीय प्रशंसकों के लिए काफी दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन ध्यान रहे कि आज 1 अप्रैल भी है। उम्मीद है, IPL 10 में कोहली का प्रदर्शन देखने का मौका मिलेगा ज़रूर।

SHOW COMMENTS