आईपीएल 2017। टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में 'अनुशासित' हैदराबाद ने बैंगलोर को दी शिकस्त

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। टूर्नामेंट के शुरूआती मुकाबले में 'अनुशासित' हैदराबाद ने बैंगलोर को दी शिकस्त

पिछले साल की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने अभियान का आगाज़ शानदार ढंग से करते हुए राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में 35 रनों से हराया। पहले बल्लेबाजी करने आई हैदराबाद की टीम ने युवराज सिंह और मोईसेस हेनरिक्स के अर्धशतकों की बदौलत 207/4 का स्कोर खड़ा किया।

स्कोरकार्डःसनराइजर्स हैदराबाद 207/4 (युवराज सिंह 62, मोईसेस हेनरिक्स 52; स्टुअर्ट बिन्नी 1/10, युजवेंद्र चहल 1/22) राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर 172/10 (19.4) (क्रिस गेल 32, केदार जाधव 32; राशिद खान 2/36, आशीष नेहरा 2/42) हैदराबाद 35 रनों से जीता

ग्लैमरस टूर्नामेंट के 10वें सत्र का शानदार आगाज हुआ, जहां क्रिकेट के चार दिग्गज सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंदर सहवाग को हैदराबाद में बीसीसीआई द्वारा सम्मान दिया गया। इस खेल में एक भी गेंद नहीं खेली गई थी कि उससे पहले ही इसकी चमक विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, केएल राहुल और मुस्तफिजुर रहमान की गैर-मौजूदगी की वजह से कम हो गई। लेकिन ये टूर्नामेंट हर बार कि तरह लोगों का मनोरंजन करने से नहीं चूकता है।

वाॅर्नर के विकेट के बाद धवन और हेनरिक्स ने सनराइजर्स को संभाला

आरसीबी के स्टैंड-इन कप्तान शेन वाॅटसन ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। विकेट से तेज गेंदबाजों को अच्छी मदद मिली, जिसका लाभ पदार्पण करने वाले पेसर अनिकेत चैधरी और 12 करोड़ की कीमत वाले ताइमल मिल्स ने उठाया। डेविड वाॅर्नर का विकेट अनिकेत ने निकाला जब वो महज 14 रन पर थे। उनके बाद शिखर धवन और मोईसेस हेनरिक्स ने पारी को संभाला और पावरप्ले खत्म होने तक स्कोर 59/1 तक पहुंचाया लेकिन उनकी 74 रनों की साझेदारी धवन का विकेट गिरने के साथ ही टूट गई।

युवराज और हेनरिक्स की आतिशबाजी ने सनराइजर्स को 207 तक पहुंचाया

धवन के जाने के बाद युवराज सिंह को क्रिज पर आकर आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का साथ देने का मौका मिला। 35 वर्षीय इस खिलाड़ी ने पहली ही गेंद से अपने तेवर विपक्षी टीम को दिखा दिए। उन्होंने पांच गेंदों में तीन चैके और एक छक्का लगा दिए। लेकिन उनकी इस आक्रमकता के साथ जोखिम भी जुड़ा हुआ था। श्रीनाथ अरविंद ने उनका कैच पकड़ने का मौका गंवाया और उसके बाद युवराज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हेनरिक्स भी अपने पार्टनर का पूरा साथ देते नजर आए और उन्होंने टूर्नामेंट का पहला अर्धशतक लगाया। युवराज ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और 62 के स्कोर पर मिल्स का शिकार बने। उनके बाद आए बेन कटिंग ने उनके विकेट की भरपाई करते हुए शेन वाॅटसन द्वारा कराए गए आखिरी ओवर में 16 रन लूट लिए और आरसीबी के सामने 208 रनों का लक्ष्य रखा।

मंदीप-गेल की शुरूआत को जाधव और हेड ने बढ़ाया आगे

अच्छा स्कोर खड़ा करने के बाद सनराइजर्स चाहती थी कि उनके गेंदबाज जल्दी विकेट निकाले। लेकिन बैंगलोर की टीम के लिए सबकुछ सकारात्मक नजर आया। सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और मंदीप सिंह ने तेज गेंदबाजों की खबर ली। लेकिन अफगानिस्तान के हलचल मचा देने वाले युवा राशिद खान के छठे ओवर में आते ही तस्वीर बदल गई। उन्होंने मंदीप सिंह को 24 के स्कोर पर पवैलियन भेज दिया। अगले ही ओवर में दीपक हूडा ने 32 रनों पर खेल रहे गेल का अहम विकेट लेकर टीम में जोश भर दिया। दो नए बल्लेबाज क्रिज पर थे। केदार जाधव और ट्रेविस हेड ने टिकने के लिए वक्त लिया लेकिन साथ ही वो खराब गेंदों को उनकी मंजिल तक भी पहुंचा रहे थे। 10 ओवर खत्म होने के बाद बैंगलोर 98 रन स्कोरबोर्ड पर डाल पाई थी, हैदराबाद भी अपनी पारी में इसी स्थिति में थी। 

नेहरा एंड कंपनी ने खेल कराया खत्म

संयोग की बात है कि केदार जाधव जिन्होंने हैदराबाद की पारी के दौरान रन आउट का मौका गंवाया, वो बेन कटिंग द्वारा डीप से फेंके थ्रो की वजह से पवैलियन लौटे। इसके दो ओवर के बाद स्कोरर्बोउ का हाल पूरी तरह से बदल चुका था। हेड और सचिन बेबी ड्रेसिंग रूम वापस जा चुके थे और 14 ओवर के बाद स्कोर 130/5 था। इसके बाद आरसीबी एक बार भी मुकाबले में वापसी करती हुई नहीं दिखी। नेहरा एंड कंपनी की बदौलत बैंगलोर अपने लगातार गिरते विकटों से उबर नहीं पाई। आखिरी ओवर की दो गेंदे शेष रहते हुए ही हैदराबाद ने 35 रनों से जीत हासिल कर ली।

SHOW COMMENTS