आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में भारत नंबर चार पर बरकरार

no photo
 |

Twitter

आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में भारत नंबर चार पर बरकरार

भारत आईसीसी की ताजा एकदिवसीय रैंकिंग में 112 अंकों के साथ नंबर चार पर काबिज है, गौरतलब है कि पिछले दो महीनों में उन्होंने कोई भी ओडीआई मैच नहीं खेला है। दक्षिण अफ्रीका 119 अंकों के साथ शीर्ष पर है, आॅस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे और न्यूजीलैंड 113 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत ने अपना आखिरी एकदिवसीय टूर्नामेंट जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। ये सीरीज उन्होंने 2-1 से जीती थी।

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की टीम अपने रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए 7 अप्रैल से 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी। फिलहाल पाकिस्तान 89 अंकों के साथ 8वें पायदान पर है, वहीं पाकिस्तान से पांच अंकों की गिरावट के साथ वेस्टइंडीज नौंवें स्थान पर है।

गौरतलब है कि रैंकिंग में शीर्ष 8 टीमों को सीधे विश्व कप में जाने का मौका मिल जाता है जबकि अन्य 4 टीमों को मुकाबले खेलने होते हैं जिसके बाद ही कुल 10 टीमें इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा बन पाती हैं।

खिलाड़ियों की रैंकिंग की बात करें तो बल्लेबाजों में एबी डिविलियर्स 875 रेटिंग अंकों के साथ टाॅप पर हैं, उनके पीछे 871 अंक लेकर डेविड वाॅर्नर मौजूद हैं। कोहली तीसरे नंबर पर हैं और उनके 852 अंक हैं।

गेंदबाजों की फेहरिस्त में दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर शीर्ष पर हैं। वहीं सुनील नारायण और मिचेल स्टार्क एकसाथ दूसरे नंबर पर हैं, पेसर ट्रेंट बोल्ट को नंबर चार स्थान मिला है।

टेस्ट रैंकिंग में आॅल-राउंडर की लिस्ट में शीर्ष पर रहने वाले शाकिब अल हसन, एकदिवसीय सूची में भी टाॅप पर हैं।

एकदिवसीय टीम रैंकिंग (शीर्ष 5)

1. दक्षिण अफ्रीका

2. आॅस्ट्रेलिया

3. न्यूजीलैंड

4. भारत

5. इंग्लैंड

एकदिवसीय बल्लेबाज रैंकिंग

1. एबी डिविलियर्स

2. डेविड वाॅर्नर

3. विराट कोहली

4. जो रूट

5. फाफ डू प्लेसिस

एकदिवसीय गेंदबाज रैंकिंग

1. इमरान ताहिर

2. मिचेल स्टार्क

2. सुनील नारायण

4. ट्रेंट बोल्ट

5. कागिसो रबाड़ा

SHOW COMMENTS