विराट कोहली ने जीता विजडन क्रिकेटर आॅफ द ईयर अवाॅर्ड

no photo
 |

Getty Images

विराट कोहली ने जीता विजडन क्रिकेटर आॅफ द ईयर अवाॅर्ड

भारतीय कप्तान विराट कोहली को साल 2016 में शानदार प्रदर्शन के लिए दुनिया का शीर्ष क्रिकेटर चुनते हुए विजडन क्रिकेटर आॅफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया। कोहली तीसरे ऐसे भारतीय हैं जिन्हें ये सम्मान हासिल हुआ है, इससे पहले वीरेंदर सहवाग और सचिन तेंदुलकर को ही इस अवाॅर्ड के लिए चुना गया था।

विजडन के संपादक लारेन्स बूथ ने लिखा कि ‘‘कोहली के लिए स्वप्निल साल रहा। उनका तीनों प्रारूपों में बल्लेबाजी में किसी अन्य की तुलना में बेहतर औसत रहाः टेस्ट मैचों में उन्होंने 75, वनडे अंतरराष्ट्रीय में 92 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 106 रन प्रति पारी की औसत से रन बनाए।’’

कोहली की अगुवाई में भारत ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया, इंग्लैंड के खिलाफ तीनों प्रारूपों में जीत हासिल की। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 235 रनों की पारी खेली थी, जिसने बूथ को काफी प्रभावित किया।

कोहली सिर्फ तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें इस अवाॅर्ड के लिए चुना गया। 2008 और 2009 में वीरेंदर सहवाग और 2010 में सचिन तेंडुलकर को ये सम्मान मिला था। गौरतलब है कि इस अवाॅर्ड की शुरूआत 2003 से हुई थी। वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के खिताब के लिए आॅस्ट्रेलिया की एलिस पैरी को चुना गया।

SHOW COMMENTS