IPL 2017 Preview | मैच 2ः राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स बनाम मुंबई इंडियन्स

no photo
 |

Mumbai Indians

IPL 2017 Preview | मैच 2ः राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स बनाम मुंबई इंडियन्स

नए लुक के साथ तैयार राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का मुकाबला आज दो बार चैंपियन रह चुकी मुंबई इंडियन्स से होगा। पुणे की टीम में एमएस धोनी पहली बार किसी दूसरे खिलाड़ी की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे, तो वहीं मुंबई लसिथ मलिंगा के बिना उतरेगी।

टी20 क्रिकेट का अनुमान लगा पाना बेहद मुश्किल है। बहरहाल, कुछ चीजें आसान बन जाती है अगर आप एक निश्चित योजना से जुड़े रहते हैं। मुंबई उन्हीं टीमेां में से एक है जो टीम के अहम सदस्यों को लेकर आगे बढ़ रही है। टीम में कोई बड़ा खिलाड़ी चोटिल भी नहीं हुआ है, सिर्फ टीम साउदी हैमस्ट्रिंग से परेशान हैं।

रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह फिट हैं और किरोन पोलार्ड अपनी उपयोगिता साबित करने के लिए बेताब हैं, मुंबई की टीम में काफी अनुभव है। टीम को लसिथ मलिंग की कमी जरूर खलेगी जो इस वक्त नेशनल ड्यूटी पर हैं और बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने कई बदलाव किए हैं। उन्होंने इस सत्र में एमएस धोनी को कप्तानी से हटाते हुए आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को ये जिम्मेदारी सौंपी है। सुपरजायंट्स ने इंग्लैंड के आॅल-राउंडर बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ रूपए की भारी रकम देकर टीम में शामिल किया। इस दल के ज्यादातर खिलाड़ी काफी अच्छे फाॅर्म में है।

इस टीम में एडम जम्पा और मौजूदा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाले इमरान ताहिर जैसे गेंदबाज मौजूद हैं।

आमना-सामना

इन दोनों टीमों की सिर्फ दो बार भिडंत हुई है। गौरतलब है कि पिछले साल सीएसके और राजस्थान राॅयल्स की टीमों पर दो साल का बैन लगने के बाद सुपरजायंट की टीम टूर्नामेंट का हिस्सा बनी थी। दोनों के बीच ये आंकड़ा 1-1 का रहा है। पहले ही मुकाबले में सुपरजायंट्स से करारी शिकस्त मिलने के बाद मुंबई ने अगले मैच में इसका बदला चुकाया। 

आखिरी भिड़ंत

सौरभ तिवारी और स्टीव स्मिथ की मदद से 159 का स्कोर करने के बाद रोहित शर्मा ने सुपरजायंट्स के आक्रमण को निष्प्रभावित करते हुए शानदार 85 रनों की पारी खेली।

संभावित 11 खिलाड़ी

मुंबई इंडियन्सः रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), जोस बटलर, अंबाती रायडू, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, हरभजन सिंह, मिचेल जाॅनसन, जसप्रीत बुमराह, टीम साउदी

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्सःअजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, फाफ डू प्लेसिस, स्टीव स्मिथ (कप्तान), बेन स्टोक्स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रजत भाटिया, शार्दुल ठाकुर, अंकित शर्मा, अशोक डिंडा, इमरान ताहिर

खिलाड़ी जिन पर होगी नज़र

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियन्स): जब बात आईपीएल की आती है तब मुंबई के कप्तान के लिए चीजें सकारात्मक हो जाती हैं। सुरेश रैना और विराट कोहली की तरह वो भी विध्वंसक बल्लेबाजी के लिए पसंद किए जाते हैं।

स्टीव स्मिथ (राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स): भारत के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन शतक लगाने वाले आॅस्ट्रेलियाई कप्तान अच्छी फाॅर्म में है। कप्तानी की जिम्मेदारी उनके फाॅर्म को और निखार सकती हैं क्योंकि उनके पास एमएस धोनी के रूप में क्रिकेट का सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला शख्स मौजूद है।

बेन स्टोक्स (राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स): पुणे फ्रैंचाइजी के मालिक संजीव गोयंका ने इस साल हुई आईपीएल नीलामी में इंग्लैंड के आॅल-राउंडर बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ रूपए में खरीद कर सुर्खियां बनाई थी। पिछले साल भारत दौरे में इस खिलाड़ी ने टेस्ट और सीमित ओवर क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था। न्यूजीलैंड में जन्मा ये खिलाड़ी खेल को पलटने का माद्दा रखता है।

स्थानः महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे

समयः शाम 8 बजे

टीवी प्रसारण (भारत): सोनी सिक्स एचडी, सोनी सिक्स, सेट मैक्स, सोनी ईएसपीएन

SHOW COMMENTS