आईपीएल 2017। गंभीर-लिन ने गुजरात लायंस को जीत से रोका

no photo
 |

IPL T20

आईपीएल 2017। गंभीर-लिन ने गुजरात लायंस को जीत से रोका

गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने मिलकर कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाई। गुजरात लायंस को 10 विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करने आई गुजरात लायंस की टीम को सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक ने 183 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन आईपीएल के लिहाज से ये टारगेट छोटा पड़ गया।

Brief scores: Gujarat Lions 183/4 ( Suresh Raina 68*, Dinesh Karthik 47, Kuldeep Yadav 2/45, Piyush Chawla 1/33 ) lost to Kolkata Knight Riders 184/0 (Chris Lynn 93*, Gautam Gambir 76*) by 10 wickets.

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने टाॅस जीता और बिना किसी हैरानी के पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया क्योंकि कोई भी टीम राजकोट में पहले बल्लेबाजी करके शाम के मुकाबलों में नहीं जीत पाई है। दोनों ही टीमों ने अंतिम एकादश में एक आॅस्ट्रेलियाई, एक न्यूजीलैंड, एक वेस्टइंडीज और एक इंग्लैंड के खिलाड़ी को जगह दी। गुजरात ने चार विदेशी खिलाड़ियों को बल्लेबाजी रोल के लिए चुना।

पदार्पण कर रहे राॅय के नाकाम होने के बाद मैकलम और रैना ने दी मजबूती

ड्वेन स्मिथ की जगह आए जेसन राॅय ने ब्रैंडन मैकलम के साथ पारी की धमाकेदार शुरूआत की। आईपीएल में अपने करियर का आगाज पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट को दो चैके लगाकर किया। गौतम गंभीर ने स्पिनर को जल्दी गेंद थमाने का फैसला किया और इसका लाभ राॅय के रूप में मिला। पीयुष चावला की गेंद को उन्होंने खेला जो युसूफ पठान के हाथों में गई। मैकलम और सुरेश रैना ने अगले आठ ओवर में 72 रन एकत्रित किए। कुलदीप यादव ने कीवी खिलाड़ी का विकेट लिया लेकिन उनके बाद बल्लेबाजी करने आए एरोन फिंच ने अगले ही ओवर में युसूफ पठान को दो छक्के लगाए और गुजरात लायंस का स्कोर 91/2 पर पहुंचाया।

कार्तिक ने पारी को आगे बढ़ाने में की मदद

दो गेंदों के बाद ही सूर्या कुमार यादव के बेहतरीन कैच की बदौलत फिंच को वापस जाना पड़ा और मैदान पर कप्तान रैना का साथ देने आए फाॅर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक। तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने टिकने के लिए वक्त लेते हुए नौ गेंदों में नौ रन बनाए। लेकिन एक बार जो उन्होंने लय हासिल की फिर 360 डिग्री के एंगल से उन्होंने मैदान के हर हिस्से से रन हासिल किए। कुलदीप यादव के ‘ब्रेन फेड’ होने की वजह से वो रैना को आसानी से आउट करने का मौका गंवा बैठे। कार्तिक और रैना की जोड़ी ने 16 ओवर में 130 रनों के स्कोर से टीम को आगे बढ़ाते हुए गुजरात लायंस को 183 के स्कोर तक पहुंचाया।

क्रिस लिन ने पहले 10 ओवर में ही गुजरात की उम्मीदों पर फेरा पानी

मुकाबला जीतने के लिए 9 रन प्रति ओवर की तेजी से खेलना जरूरी है, कोलकाता नाइट राइडर्स तेजी से  शुरूआत करने के महत्व को जानती थी और टीम को क्रिस लिन का शुक्रिया करना होगा। इस आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने प्रवीण कुमार को पहले ही ओवर में चैका जड़ा और अगले में छक्का लगाया। गौतम गंभीर भी उनका साथ देने के लिए मौजूद दिखे लेकिन लिन ने महज नौ गेंदों में 22 रन हासिल कर लिए जिससे रैना एंड कंपनी की चिंता बढ़ गई। गुजरात के कप्तान ने इस साझेदारी को तोड़ने की उम्मीद से गेंद अपरंपरागत स्पिनर शिविल कौशिक को गेंद थमाई। लेकिन 21 वर्षीय इस गेंदबाज को लाने का कोई लाभ गुजरात को नहीं मिला। केकेआर के कप्तान के बल्ले से निकले तीन चैकों ने ये सुनिश्चित कर दिया कि पावरप्ले में टीम का अब तक का उच्चतम स्कोर हासिल करेगी। लिन ने इस सत्र का सबसे तेज अर्धशतक लगाते हुए 19 गेंदों में 50 रन हासिल किए। वहीं गंभीर के चैके के वजह से केकेआर टीम के लिए पहले विकेट के लिए उन्होंने रिकाॅर्ड साझेदारी की। 11 ओवर के बाद टीम का स्कोर 131/0 रहा।

आखिर नौ ओवर में केकेआर को जीत के लिए महज 53 रनों की दरकार थी। इस जोड़ी, खासतौर से लिन ने अपना कहर बरपाना जारी रखा। इस जोड़ी ने 2011 में जैक कैलिस और गंभीर के 152 रनों की साझेदारी के रिकाॅर्ड को भी तोड़ दिया। रैना और उनकी टीम इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रही और कोलकाता ने 31 गेंदे शेष रहते ही ये मुकाबला 10 विकेट से जीत लिया।

SHOW COMMENTS