आईपीएल 2017। मैक्सवेल की धमाकेदार पारी ने दिलाई पंजाब को पुणे पर विजय

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। मैक्सवेल की धमाकेदार पारी ने दिलाई पंजाब को पुणे पर विजय

किंग्स XI पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल की राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी ने ये सुनिश्चित किया कि पिछले साल अच्छा प्रदर्शन ना कर पाने वाली ये टीम आईपीएल 2017 का आगाज जीत के साथ करें। पुणे के 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैक्सवेल ने 44 रनों की पारी खेली।

Brief scores: Rising Pune Supergiant 163/6 ( Ben Stokes 50, Manoj Tiwary 40*, Sandeep Sharma 2/33, Swapnil Singh 1/14) lost to Kings XI Punjab 164/4 (Glenn Maxwell 44*, David Miller 30*; Imran Tahir 2/29, Ashok Dinda 1/26) by 6 wickets.

पहले मुकाबले में जीत दर्ज करने के बाद पुणे की टीम सकारात्मक मानसिकता के साथ इंदौर पहुंची। वहीं ग्लेन मैक्सवेल की अगुवाई वाली पंजाब की टीम मुकाबले से पहले इस मैदान पर दो अभ्यास मुकाबले खेलकर इस पिच के बारे में बेहतर समझ पा चुकी थी। टीम के कप्तान के तौर पर पहला मुकाबला खेलने उतर रहे मैक्सवेल ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पंजाब के तेज गेंदबाजों ने जल्द निकाले विकेट

तेज गेंदबाज के लिए गति के साथ सही लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करना बेहद जरूरी माना जाता है। संदीप शर्मा भी उन्हीं गेंदबाजों में से एक हैं जो इस हुनर को जानते हैं लेकिन दुर्भाग्य से उन्हें सिर्फ 1 ही विकेट हासिल हुआ लेकिन शुरूआत के दो ओवर में उन्होंने सिर्फ पांच रन दिए। उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से साबित किया कि करियर पर खतरा बन चुके हाथ की चोट से उबरते हुए उन्होंने कितनी मेहनत की है। संदीप शर्मा ने अपने शुरूआती ओवर में मयंक अग्रवाल का शिकार किया। पुणे के पहले मुकाबले में जीत के हीरो रहे अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ के विकेट भी पंजाब ने जल्द निकाल लिए। 10 ओवर में 3 विकेट खोकर 63 रन बनाने वाली पुणे को विकेट बचाने के साथ-साथ रनों की रफतार बढ़ाने की जरूरत थी। 

धोनी के विकेट से पुणे हुआ चिंतित

बेन स्टोक्स ने ऐसा करने का प्रयास किया और उनका साथ देने आए धोनी। पुणे की उम्मीदें पूर्व कप्तान को देखकर बढ़ गई। लेकिन उनकी पारी को स्वपनिल सिंह ने लंबा नहीं चलने दिया। मगर उम्मीद छोड़ चुके पुणे के पं्रशंसकों के लिए स्टोक्स और मनोज तिवारी ने मैच की तस्वीर बदल दी। स्टोक्स अब गेंदबाजों पर दया दिखाने के मूड में बिल्कुल नहीं थे और दूसरे छोर से उन्हें तिवारी का साथ मिल रहा था। मोहित शर्मा की गेंद को शाॅर्ट मिड-विकेट पर खेल कर इस इंग्लिश आॅल-राउंडर ने 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन जल्द ही अक्षर पटेल ने उन्हें अपनी ही गेंद से आउट कर दिया। 18 ओवर के बाद स्कोरबोर्ड पर पुणे की टीम 133/5 पर थी। तिवारी का साथ देने आए डेनियल क्रिस्टियन ने कैमियो की भूमिका निभाई और आखिरी दो ओवर में 30 रन जोड़कर पुणे की टीम को 20 ओवर की समाप्ति पर 163/6 के अच्छे स्कोर पर पहुंचाया।

पंजाब के बल्लेबाजों ने की धीमी लेकिन सधी शुरूआत

इंदौर के ट्रैक के हिसाब से लक्ष्य में तकरीबन 20 रन कम जोड़ने वाली पुणे की टीम के लिए अब जिम्मेदारी निभाने की बारी गेंदबाजों की थी। पिछले मुकाबले में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ आखिरी ओवर में 30 रन खाने वाले गेंदबाज अशोक डिंडा ने सकारात्मक शुरूआत की और अपने पहले दो ओवर में सिर्फ 14 रन दिए। साथ ही उन्होंने मनन वोहरा के रूप में पुणे को पहला विकेट दिलवाया। साहा ने अच्छी शुरूआत करते हुए स्टोक्स की गेंद पर दो लगातार चैके लगाए। स्टीव स्मिथ ने स्पिनर को जल्द लाने का फैसला किया और पांचवे ओवर में इमरान ताहिर को गेंद थमाई। दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने कप्तान के विश्वास को सही साबित किया और अपनी गुगली से रिद्धिमान साहा को पवैलियन भेजा। मैक्सवेल ने स्थिति को देखते हुए अक्षर पटेल को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा। इस भारतीय और संयमित आमला ने 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 73/2 तक पहुंचाया।

कप्तान मैक्सवेल ने दिखाई जीत की राह

लेकिन टी20 क्रिकेट में धैर्य से ज्यादा योजनाओं को अमल में लाना ज्यादा मायने रखता है। आईपीएल में पदार्पण कर रहे अंडर-19 के स्टार खिलाड़ी राहुल चाहर ने अमला का विकेट लिया और 28 रन पर पवैलियन भेजा। वहीं अक्षर भी खुद को ताहिर का शिकार बनने से नहीं रोक पाए, 24 रनों का अहम योगदान देकर वो भी वापस लौटे। पंजाब को जीत के लिए 53 गेंदों में 69 रनों की दरकार थी तब टीम की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी मैक्सवेल और डेविड मिलर पर आई। दोनों खिलाड़ियों ने पुणे टीम के गेंदबाजों को खूब परेशान किया। पंजाब की टीम 6 गेंदे शेष रहते ही ये मुकाबला जीत गई।

Shoaib Malik or Johnson Charles? Who will score more runs?

Presenting Nostragamus, the first ever prediction game that covers all sports, including Cricket. Play the CPL T20 challenge and win cash prizes daily!!

Download the app for FREE and get Rs.20 joining BONUS. Join 30,000 other users who win cash by playing NostraGamus. Click here to download the app for FREE on android!

SHOW COMMENTS