आईपीएल 2017। नीतिश राणा और हार्दिक पांड्या ने कोलकाता के मुंह से छीनी जीत

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। नीतिश राणा और हार्दिक पांड्या ने कोलकाता के मुंह से छीनी जीत

नीतिश राणा के प्रदर्शन के बदौलत मुंबई की टीम कोलकाता कोे हराकर आईपीएल 2017 में पहला मुकाबला 4 विकेट से जीतने में कामयाब रही। राणा ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए और हार्दिक पांड्या के तेज-तर्रार 29 रनों की पारी की बदौलत मुंबई आखिरी चार ओवर में 60 रन बनाने में कामयाब हो पाई।

Brief scores :  Mumbai Indians 180/6 (Nitish Rana 50*, Parthiv Patel 30; Ankit Rajpoot 3/37, Sunil Narine 1/22) beat Kolkata Knight Riders 178/7 (Manish Pandey 81*, Chris Lynn 31; Krunal Pandya 3/24, Lasith Malinga 2/36) by 4 wickets.

टाॅस जीतने के बाद बिना किसी हैरानी के मुंबई ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई की टीम लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह के साथ उतरी तो वहीं केकेआर ने वानखेड़े के ट्रैक को ध्यान में रखते हुए पीयुष चावला के स्थान पर अंकित राजपूत को मौका दिया।

कृणाल पांड्या ने अपने चयन को ठहराया सही

कोलकाता ने एक अच्छी शुरूआत की। गौतम गंभीर और क्रिस लिन की जोड़ी ने 44 रन की साझेदारी निभाई, मगर उसके बाद गंभीर कृणाल पांड्या की गेंद को सही जगह पर भेज नहीं पाए। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए उथप्पा भी सीनियर पांड्या का शिकार बने। पहले मैच के हीरो रहे लिन, इस बार बुमराह के याॅर्कर का जवाब नहीं ढूंढ पाए, उनके जाते ही कोलकाता की टीम 7.3 ओवर में 3 विकेट पर 67 रन बना पाई थी। कृणाल ने टीम के लिए काम आसान बनाते हुए युसूफ पठान को भी पवैलियन लौटाया। कृणाल की गेंदबाजी की वजह से कोलकाता का शीर्ष क्रम लड़खड़ा गया। 10 ओवर की समाप्ति तक टीम 79 रन ही स्कोरबोर्ड पर डाल पाई थी।

पांड्या के दिए जख्म पर पांडे ने लगाया मरहम

जल्द विकेट गिर जाने से मनीष पांडे पर थोड़ा असर तो पड़ा, लेकिन उन्होंने धैर्य के साथ पारी को आगे बढ़ाने का काम किया। उन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया कि जल्द विकेट गिर जाने के बाद भी कोलकाता को समेटना मुंबई के लिए आसान नहीं होगा। सूर्यकुमार यादव के साथ जोड़ी बनाते हुए उन्होंने पांचवे विकेट के लिए 44 रन जोड़े। लेकिन यादव लसिथ मलिंगा की धीमी गेंद से सही ढंग से नहीं जुड़ पाए और मिडविकेट पर खड़े किरोन पोलार्ड ने उनका कैच पकड़ लिया। वहीं दूसरी तरफ पांडे ने बुमराह की गेंद को स्कवेयर लेग पर भेज कर 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर से समर्थन ना मिल पाने के बावजूद पांडे ने स्कोर की गति को बनाए रखा। इस खिलाड़ी ने मिचेल मैक्लेनघन के आखिरी ओवर में 23 रन जोड़े, जिसकी मदद से कोलकाता की टीम 20 ओवर के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बना पाई।

अच्छी शुरूआत के बात ढह गई मुंबई की टीम

मुंबई इंडियन्स के सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और जोस बटलर ने इस लक्ष्य का पीछा करने के लिए अच्छी शुरूआत करते हुए 65 रनों की साझेदारी की। बटलर आक्रामक होकर खेल रहे थे और मौका मिलते ही गेंद बाउंड्री के लिए भेजते दिखे। लेकिन अच्छी शुरूआत मिलने के बाद पटेल इस साझेदारी को आगे बढ़ा पाने में विफल रहे, वो कुलदीप यादव की गेंद को समझ नहीं पाए और 30 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके तुरंत बाद ही बटलर भी पटेल का साथ देने पवैलियन लौटे। अंकित राजपूत की धीमी गेंद ने उनकी पारी को समाप्त कर दिया। मुंबई को उस वक्त एक और झटका लगा जब कप्तान रोहित शर्मा को गलत एलबीडब्ल्यू करार दे दिया गया। बढ़ते रन-रेट को नियंत्रण में लाने के लिए नीतिश राणा और कृणाल पांड्या को बड़े शाॅट लगाने की जरूरत थी।

राणा-पांड्या ने असंभव को कर दिखाया संभव

लेकिन जब किस्मत आपके साथ ना हो तो ज्यादातर मौकों पर आपके प्रयास भी व्यर्थ हो जाते हैं। मुंबई के साथ ही ऐसा ही कुछ हुआ। कृणाल पांड्या अंपायर के गलत फैसले का शिकार बने। बल्ले का गेंद के साथ कोई संपर्क ना होने के बावजूद उन्हें 11 रन पर काॅट बिहाइंड दे दिया गया। उनके बाद, किरोन पोलार्ड के आने से प्रशंसकों को उम्मीद जरूर मिली। 17 के स्कोर पर वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी के जाने के बाद राणा ने मुकाबले में मुंबई की उम्मीदों को बनाए रखने का प्रयास किया। उन्होंने अंकित राजपूत के ओवर में छक्का और चैका लगाकर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन राजपूत उनका नीतिश राणा का विकेट लेने में सफल रहे। हार्दिक पांड्या के 11 गेंदों में 29 रनों की पारी की बदौलत मुंबई की टीम टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करने में कामयाब रही। 

SHOW COMMENTS