आईपीएल 2017। एबी डिविलियर्स की शानदार वापसी पर पंजाब ने फेरा पानी

no photo
 |

आईपीएल 2017। एबी डिविलियर्स की शानदार वापसी पर पंजाब ने फेरा पानी

टूर्नामेंट में किंग्स XI पंजाब की टीम ने लगातार अपनी दूसरी जीत दर्ज करते हुए राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हराया। एबी डिविलियर्स ने 89 रन की शानदार पारी खेलकर आरसीबी को 148 रन का स्कोर करने में मदद की लेकिन पंजाब के खिलाफ ये लक्ष्य छोटा पड़ गया।

Brief Scores : Royal Challengers Bangalore 148/4(AB de Villiers 89*, Mandeep Singh 28; Varun Aaron 2/21, Axar Patel 1/21) lost to Kings XI Punjab (Hashim Amla 58*, Glenn Maxwell 43*; Tymal Mills 1/22, Yuzvendra Chahal 1/28) by 8 wickets.

इस मुकाबले में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली खबर तब मिली जब आरसीबी ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टीम में एक बड़ा बदलाव करते हुए 10,000 टी20 के आंकड़े से सिर्फ 25 रन दूर क्रिस गेल को बाहर रखा और एबी डिविलियर्स की वापसी कराई। किंग्स XI पंजाब ने भी पुणे के खिलाफ उतारी टीम में एक बदलाव करते हुए वरूण एरोन को स्वपनिल सिंह की जगह मौका दिया।

अक्षर पटेल एंड कंपनी की बदौलत पंजाब को एक बार फिर मिली अच्छी शुरूआत

बिना किसी ढील के, नियंत्रित और योजनाबद्ध तरीका अपनाने से लंबे सफर में जीत की राह आसान बन जाती है। किंग्स XI पंजाब के गेंदबाजों ने ऐसा ही प्रदर्शन दिखाते हुए पहले ही ओवर में बैंगलोर पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। अक्षर पटेल की खूबसूरत गेंद ने शेन वाॅटसन को 0 पर पवैलियन लौटाया। विष्णु विनोद भी 7 रन बनाकर जल्द ही चलता हुए, संदीप शर्मा की गेंद पर उनका कैच ग्लेन मैक्सवेल ने पकड़ा। पेस और बाउंस का बढ़िया इस्तेमाल कर रहे वरूण एरोन ने केदार जाधव को अपना शिकार बनाया। लेकिन इसके बाद डिविलियर्स और मंदीप सिंह ने ये सुनिश्चित किया कि पंजाब इन शुरूआती झटकों का फायदा ना उठा सके। 

एबी डिविलियर्स ने शानदार ढंग से किया अपनी वापसी का ऐलान

मंदीप और डिविलियर्स पंजाब के गेंदबाजों द्वारा फैलाए जाल से बाहर आने का प्रयास कर रहे थे लेकिन पंजाब के गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक उनसे एक कदम आगे निकले। 14वें ओवर में रिद्धिमान साहा के साहसिक और दर्शनीय कैच की वजह से मंदीप को 28 के स्कोर में पवैलियन लौटना पड़ा। बैंगलोर ने 68 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। पंजाब की टीम को जरूर लगा होगा कि अब ये मुकाबला उनके पक्ष में आ चुका है लेकिन क्रिकेट में निश्चित कुछ भी नहीं और खासतौर से क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में अनुमान लगाना असंभव है। डिविलियर्स ने अपने अंदर के विध्वंसक बल्लेबाज को जगाया और उसके बाद हर एक गेंद को उन्होंने बाउंड्री के लिए भेजना शुरू कर दिया। 360 डिग्री एंगल में शाॅल खेलनेवाले इस खिलाड़ी ने अपने ही अंदाज में मार्कस स्टोइनिस की गेंद को छक्के के लिए भेज कर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अपने घातक प्रदर्शन को जारी रखते हुए 12 गेंदों में ताबड़तोड़ 38 रन हासिल कर लिए जिसकी बदौलत बैंगलोर की टीम 20 ओवर के बाद 148/4 के स्कोर पर पहुंच सकी। 

पंजाब ने शुरूआत से ही बनाया दबाव

149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम ने तेज शुरूआत की। सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और मनन वोहरा ने हर ओवर में रन हासिल किए। वोहरा ने प्रतिबद्धता दिखाते हुए एक लंबा छक्का और चौका लगाया लेकिन ताइमल मिल्स ने उन्हें इस प्रदर्शन को ज्यादा देर तक जारी रखने की इजाजत नहीं दी। लेकिन इसके बाद भी अमला ने अपना आक्रमण जारी रखा। 8.1 ओवर में युजवेंद्र चहल की गुगली ने अक्षर पटेल का विकेट दिलवाया और पंजाब की टीम 78/2 के स्कोर पर पहुंची। आमला और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी पंजाब की आधी पारी खत्म होने तक 97/2 के स्कोर तक ले आई।

अमला, मैक्सवेल ने किंग्स की जीत को किया सुनिश्चित

पंजाब की जीत की औपचारिकता को पूरा करने के दौरान वाॅटसन ज्यादा रन खर्च करते नजर आए। पिछले मुकाबले में जीत दिलाने वाले पवन नेगी ने अच्छी गेंदबाजी का प्रयास तो किया लेकिन उससे इस जोड़ी पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा। मैक्सवेल ने चहल की गेंद को लाॅन्ग-आफ के उपर खेलकर आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किए और अपनी टीम को लगातार दूसरी जीत दर्ज करने में मदद की।

SHOW COMMENTS