IPL 2017 Preview | Match 9: राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स

no photo
 |

IPL 2017 Preview | Match 9: राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स

बल्लेबाजों से सजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम आज दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुकाबला जीत कर वापसी करना चाहेगी। वहीं मजबूत गेंदबाजी आक्रमण वाली दिल्ली की टीम राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहला मुकाबला गंवाने के बाद अपनी पहली जीत दर्ज करने की चाह में मैदाम में उतरेगी।

पुणे ने आईपीएल 2017 में अभियान का आगाज जीत के साथ करते हुए अपने पहले मुकाबले में मुंबई इंडियन्स को हराया था। कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारतीय सरजमीं पर अपने फाॅर्म को जारी रखते हुए 86 रनों की पारी खेली थी। स्मिथ, रहाणे, धोनी, तिवारी और स्टोक्स जैसे बल्लेबाज होते हुए भी उन्हें पंजाब के हाथों 6 विकेट से हार मिली थी।

गेंदबाजी में उनके पास इमरान ताहिर ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लय हासिल कर ली है। पुणे के शेष गेंदबाजों के लिए दिल्ली के बल्लेबाजों को परेशान करने का अच्छा मौका है।

दिल्ली के गेंदबाजों ने अपनी अहमियत तब साबित की जब उन्होंने आरसीबी को 157 के स्कोर पर रोक दिया। तेज गेंदबाजी आक्रमण में ज़हीर खान (2/31), पैट कमिन्स (1/29) और क्रिस मोरिस (3/21) ने सराहनीय प्रदर्शन किया तो वहीं शाहबाज नदीम (1/13) ने मध्य ओवरों में किफायती गेंदबाजी की। बहरहाल, दिल्ली की बल्लेबाजी बुरी तरह बिखर गई थी। हुनरमंद ऋषभ पंत के 37 गेंदों में 57 रनों की पारी की बदौलत दिल्ली की टीम कुछ चुनौती जरूर दे पाई थी।

दोनों टीमों के बीच अब तक हुए मुकाबले

आरपीएस की टीम पिछले साल ही अस्तित्व में आई है। इस वजह से दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ दो मुकाबले हुए हैं और दोनों ने एक-एक में जीत हासिल की है।

आखिरी भिडंत

बारिश से प्रभावित मुकाबले में आरपीएस ने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 121 रनों का स्कोर बनाया, जिसमें क्रिस मोरिस ने 20 गेंदों में 38 रन हासिल किए थे। दो बार वर्षा से बाधित इस मुकाबले को आरपीएस ने जीता था।

अनुमानित 11 खिलाड़ी

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्सःअजिंक्य रहाणे, मयंक अग्रवाल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), अशोक डिंडा, रजत भाटिया, एडम जम्पा, दीपक चाहर, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, इमरान ताहिर

दिल्ली डेयरडेविल्सः सैम बिलिंग्स, संजू सैमसन, करूण नायर, कार्लोस ब्रेथवेट, आदित्य तारे (विकेटकीपर), क्रिस मोरिस, शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, ज़हीर खान (कप्तान), कागिसो रबाड़ा

खिलाड़ी जिन पर होगी नज़र

इमरान ताहिर (आरपीएस): दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने दो मुकाबलों में किफायती गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल कर लिए हैं। पुणे की टीम एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाले इस गेंदबाज पर काफी निर्भर है, वहीं टीम के बाकि गेंदबाजों को अभी भी अपनी लय हासिल करनी है।

ऋषभ पंत (डीडी): दिल्ली के इस होनहार बल्लेबाज ने आरसीबी के खिलाफ शानदार पारी खेलकर क्रिकेट की दुनिया को हैरान कर दिया। उस मुकाबले से दो दिन पहले ही ऋषभ के पिता का देहांत हुआ था लेकिन मध्य-क्रम के इस बल्लेबाज ने मैदान में अपनी ड्यूटी को शानदार ढंग से निभाया। दिल्ली चाहेगी की उनके बल्ले का कहर एक बार फिर देखने को मिले।

स्थानः महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे

समयः शाम 8 बजे

टीवी प्रसारणः सोनी सिक्स एचडी, सोनी सिक्स, सेट मैक्स, सोनी ईएसपीएन

SHOW COMMENTS