IPL 2017। टूर्नामेंट में हैदराबाद को मिली पहली हार, मुंबई के गेंदबाजों ने किया कमाल

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। टूर्नामेंट में हैदराबाद को मिली पहली हार, मुंबई के गेंदबाजों ने किया कमाल

नीतिश राणा और जसप्रीत बुमराह, इन दोनों खिलाड़ियों ने मुंबई इंडियन्स की लगातार दूसरी जीत की इबारत लिखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 4 विकेट से हराया। दो मुकाबले जीत कर इस मैच में खेलने उतरी हैदराबाद की टीम को मोईसेस हेनरिक्स की कमी का खामियाजा भुगतना पड़ा।

Brief scores: Sunrisers Hyderabad 158/8 (David Warner 49, Shikhar Dhawan 48; Jasprit Bumrah 3/24, Harbhajan Singh 2/23) lost to Mumbai Indians 159/6 (Nitish Rana 45, Parthiv Patel 39; Bhuvneshwar Kumar 3/21, Deepak Hooda 1/18) by 4 wickets.

रोहित शर्मा ने अपनी उस टीम पर भरोसा दिखाया जिसे पिछले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने वानखेड़े स्टेडियम में हराया था, उन्होंने उसमें कोई बदलाव नहीं किया। हैदराबाद ने अपनी टीम में दो बदलाव किए, युवा खिलाड़ी मुस्ताफिजुर रहमान और विजय शंकर को मोईसेस हेनरिक्स और बिपुल शर्मा के स्थान पर लाया गया। मुंबई ने टाॅस जीता और बिना किसी हैरानी के गेंदबाजी करने का फैसला किया।

धीमी शुरूआत के बाद हैदराबाद ने पकड़ी लय

हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा ने अच्छी शुरूआत करते हुए हैदराबाद के सलामी बल्लेबाजों को तीन ओवर में सिर्फ 13 रन बनाने दिए। वाॅर्नर ने रनों की गति बढ़ाने की कोशिश करते हुए मलिंगा के एक ओवर में लगातार दो चाौके लगाए। गौरतलब है कि पिछली बार की चाौंपियन टीम पावरप्ले में सिर्फ 34 रन बना पाई। धवन ने सेटल होने के लिए थोड़ा वक्त लेते हुए 15 गेंदों में सिर्फ 7 रन हासिल किए, लेकिन एक बार वो पिच की गति के साथ तालमेल बिठाने में कामयाब हुए और फिर उन्होंने मिचेल मैकलेनघन के एक ओवर में ही 15 रन लूट लिए। वाॅर्नर ने भी धवन का साथ देते हुए मैकलेनघन और हार्दिक पांड्या की गेंदों की खूब खबर ली। 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 75 रन था।

टर्बनेटर ने मैच का रूख मुंबई की तरफ मोड़ा

सभी विकेट हाथ में मौजूद देखकर वाॅर्नर ने हरभजन सिंह की गेंद को थर्ड मैन की तरफ छक्के के लिए भेज दिया। टर्बनेटर ने अगली ही गेंद में इसका बदला लिया। वाॅर्नर इस गेंद को भी उसी अंजाम तक पहुंचाना चाहते थे लेकिन टाॅप एज लगने के बाद पार्थिव पटेल ने खूबसूरत कैच पकड़ा। मैक्लेनघन की वजह से धवन भी अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और उन्हें 48 रन पर पवैलियन लौटना पड़ा। 17वें ओवर में बेन कटिंग ने मलिंगा के ओवर में दो लगातार बाउंड्री लगाई जिससे हैदराबाद का स्कोर 140 पर पहुंचा। पारी के तीन ओवर बचे रहने पर ऐसा लग रहा था कि सनराइजर्स हैदराबाद एक अच्छा लक्ष्य मुंबई के सामने रखेगी लेकिन डेथ ओवरों में जसप्रीत बुमराह और मलिंगा की घातक गेंदबाजी की वजह से हैदराबाद 20 ओवर में 158/8 रन ही बनाई पाई।

मुंबई ने बनाया दबाव

पार्थिव पटेल और जोस बटलर ने आईपीएल में एक बार फिर मुंबई इंडियन्स को अच्छी शुरूआत दिलाई और तीन ओवरों में ही 28 रन हासिल कर लिए। आशीष नेहरा हैदराबाद के लिए पहली सफलता लेकर आए, 11 गेंदों में 14 रन बनाने वाले बटलर को उन्होंने चलता किया। कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर स्पिन के जाल में फंस गए। आईपीएल की युवा सनसनी राशिद खान ने उनका विकेट हासिल किया। कल ही उन्हें पर्पल कैप इमरान ताहिर को देना पड़ा था लेकिन इस विकेट के साथ फिर इसके लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है। पार्थिव पटेल ने अपनी जबर्दस्त फाॅर्म का सबूत देने के लिए छठे ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान की लगातार तीन गेंदों को बाउंड्री के लिए भेजा और आईपीएल में उनका स्वागत किया। पावरप्ले के खत्म होने पर मुंबई का स्कोर 61/2 था। 

मुंबई को बचाने नीतिश राणा फिर आए सामने

हैदराबाद के लिए घातक बन रहे पार्थिव का विकेट लेने में दीपक कामयाब रहे। नीतिश राणा के छक्के की मदद से 10 ओवर के बाद मुंबई की टीम ने 85 रन पूरे कर लिए थे। 10 ओवरों में 74 रनों की दरकार को देखते हुए वाॅर्नर अपने मुख्य गेंदबाजों को लेकर आए, अब आशीष नेहरा, मुस्ताफिजुर रहमान और राशिद खान आक्रमण पर थे। लेकिन विकेट निकालना काफी मुश्किल नजर आ रहा था, वहीं दूसरी तरफ मुंबई की टीम हर ओवर में बाउंड्री हासिल कर रही थी। केकेआर के खिलाफ मुश्किल स्थिति में फंसी मुंबई को उबारने वाले राणा ने इस मुकाबले में भी लक्ष्य हासिल करने में अहम भूमिका निभाते हुए मुंबई के प्रशंसकों को राहत पहुंचाई। वो खूबसूरत ढंग से मुंबई की जीत की बुनियाद रख रहे थे। किरोन पोलाॅर्ड को सस्ते में आउट करने में सफल रहे। कृणाल पांड्या ने अपनी अहमियत को साबित करने का मौका नहीं गंवाया। सीनियर पांड्या ने राशिद खान की चमक को भी मद्धम करते हुए उनकी गेंद पर छक्का जड़ दिया। 37 रन बनाकर वो जरूर पवैलियन लौटे लेकिन तब तक मुंबई की टीम जीत की दहलीज पर कदम रख चुकी थी। मुंबई ने ये मुकाबला 8 गेंदे शेष रहते ही अपने नाम कर लिया।

SHOW COMMENTS