IPL 2017 । मुंबई इंडियन्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद - खिलाड़ियों की समीक्षा

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 । मुंबई इंडियन्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद - खिलाड़ियों की समीक्षा

नितीश राणा और जसप्रीत बुमराह ने मुंबई इंडियन्स की तरफ से कमान संभाला और और घरेलू मैदान पर सनराइजर्स को 4 विकेट से हराया। दो मुकाबले जीत चुकी SRH की टीम, मोइसेस हेनरिक्स की गैर मौजूदगी में थोड़ी कमज़ोर नज़र आई।

सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वार्नर - (7/10)

हैदराबाद के कप्तान ने अपने पक्ष को एक और तगड़ी शुरुआत दिलाई और दूसरे ओवर में मलिंगा की गेंद पर उन्होंने लगातार दो बाउंड्री लगाई। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ को जल्द ही पवेलियन लौटना पड़ा जब हरभजन सिंह की गेंद पर लगातार दूसरा छक्का लगाने की फिराक़ में वह पार्थिव पटेल के हाथों केच दे बैठे।

शिखर धवन - (6/10)

दिल्ली ओपनर ने शुरुआत लड़खड़ाते हुए किया और पिच के साथ व्यवहारिक होने में उन्हें थोड़ा समय लगा। सातवे ओवर में उन्होंने अपना असली रूप धारण किया और मिचेल मैकक्लेनेघन के ओवर में 15 रन ले बैठे। लेकिन सत्र के पहले मुकाबले की तरह ही इस मुकाबले में भी धवन अपना अर्धशतक पूरा न कर सके और मैकक्लेनेघन की गेंद पर ही आउट हो गए।

दीपक हूडा - (5/10)

हूडा टीम की कुछ ख़ास मदद नहीं पाए और आख़िरकार वह हरभजन सिंह के दूसरा पर आउट हो गए। गेंदबाजी के मामले में भी उन्होंने निराश किया। हालांकि उन्होंने पटेल का विकेट चटकाया था, लेकिन 21 वर्षीय खिलाड़ी से और भी काफी उम्मीदें थी।

युवराज सिंह - (4/10)

हेनरिक्स की गैर-मौजूदगी में उम्मीदें युवराज सिंह पर टिकी हुई थी। हालांकि भारतीय बल्लेबाज़ दबाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और आख़िरकार हार्दिक पांड्या की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने महज़ 5 रन बनाये।

बेन कटिंग - (6/10)

बेन कटिंग ने पारी की शुरुआत बाउंड्री से की और मलिंगा की गेंद पर बाउंड्री लगाए। हालांकि इसके बाद ही बुमराह से तेज़ रफ़्तार से प्रदर्शन कर रहे कटिंग को रोका और उन्हें पवेलियन भेजा। वह गेंदबाजी में भी किफायती साबित न हो सके। अपने दो ओवरों में उन्होंने 9 के दर से रन दिए।

नमन ओझा - (5/10)

18वे ओवर में टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ को क्रीज़ पर आने का मौका मिला लेकिन वह भी दबाव में आ गए और लसिथ मलिंगा की गेंद पर आउट हो गए। नमन को बल्लेबाजी में अपना बेहतर योगदान देना होगा, खासकर तब जब टॉप आर्डर का प्रदर्शन निराशाजनक रहे।

विजय शंकर - (3/10)

इस संस्करण में यह शंकर का पहला मुकाबला था और इसे वह भुलाना पसंद करेंगे। मेलिंगा की गेंद पर वह महज़ एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। अपने आक्रामक अंदाज़ के लिए उन्हें बल्लेबाजी के क्रम में ऊपर रखा गया था, लेकिन उन्होंने निराश किया।

राशिद खान - (7/10)

SRH की गेंदबाजी के क्रम के इकलौते ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने वाकई में मुंबई के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाए। उन्होंने गूगली की मदद से रोहित शर्मा का विकेट चटकाया लेकिन इसके बाद वह कोई भी विकेट न ले सके। पारी में अपने आखिरी गेंदों में उनकी गेंद पर बल्लेबाज़ ने छक्का मारा था, जिसके साथ ही पूरी पारी में उनके अच्छे प्रदर्शन पर दाग लगा।  

भुवनेश्वर कुमार - (7/10)

पिछले संस्करण में पर्पल कैप अपने नाम करने वाले भुवनेश्वर इस बार भी इस पर अपनी पकड़ बनाए रखेंगे। उन्होंने इस मुकाबले में छः विकेट चटकाए। और चार ओवर में 21 रन देकर वह किफायती गेंदबाज़ भी बने।

आशीष नेहरा - (4/10)

हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज़ के लिए ये दिन काफी खराब साबित हुआ। मुंबई के बल्लेबाजों को वह काफी रन दे बैठे। वैसे तो उन्होंने जोस बटलर का विकेट भी चटकाया लेकिन 37 वर्ष के अनुभवी खिलाड़ी के लिए चार ओवर में 46 रन देने का स्कोर बेहद निराशाजनक है।

मुस्ताफिजुर रहमान - (4/10)

लीग में शामिल होने वाले बंगलादेशी तेज़ गेंदबाज़ से काफी उम्मीदें थी लेकिन सारी उम्मीदें तक मिट्टी में मिलती नज़र आई जब उनके पहले ही ओवर में विरोधियों ने 19 रन बटोरे। हालांकि उनका औसत 12.75 का था लेकिन इसका श्रेय उनके बजाय बल्लेबाजों को जायेगा, जिन्होंने खतरा न उठाने का निर्णय लिया था।

मुंबई इंडियन्स

पार्थिव पटेल - (8/10)

पार्थिव ने IPL में अपने अच्छे प्रदर्शन को बरक़रार रखा। उन्होंने आते ही नेहरा की गेंद पर दो बाउंड्री लगाए और बटलर के आउट होने के बाद, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि मुंबई के रन की दर कभी कम न रहे। हालांकि 24 गेंदों में 39 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ अर्ध शतक पूरा करने से चूक गए।

जोस बटलर - (6/10)

पहले ही ओवर में कुमार गेंद पर बाउंड्री लगाकर उन्होंने अपनी मंशा ज़ाहिर कर दी। उनके द्वारा बटोरे गए 14 में से 12 रन बाउंड्री से ही आये थे।

रोहित शर्मा - (3/10)

कप्तान एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन के लिए जूझते नज़र आएं। और लगातार तीसरे गेंद में वह एक संतोषजनक रन बनाने से चूके। शर्मा राशिद खान की गूगली पर महज़ 4 रन बनाकर आउट हुए। चैंपियंस ट्रॉफी टीम में शामिल होने के लिए शर्मा को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

नितीश राणा - (8/10)

अपनी टीम की जीत में नितीश ने अपने योगदान को बरक़रार रखा। टीम के लिए रन बटोरते हुए उन्होंने पारी की गति बरक़रार रखी। हालांकि 36 गेंदों में 45 रन बनाने के बाद वह भुवनेश्वर की गेंद के शिकार हो गए।

केरोन पोलार्ड - (5/10)

वेस्ट इंडियन बलेल्बाज़ से मुंबई इंडियन्स को मदद की काफी उम्मीदें थी, जिनपर वह खरे नहीं उतर सके। भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट होने से पहले उन्होंने 11 गेंदों में 11 रन बनाए।

कृणाल पांड्या  - (6/10)

इनका दिन भी कुछ ख़ास नहीं रहा। और वह 20 गेंदों में 37 रन बना पाए। इनमें 3 चौका और 3 चक्के शामिल थे। और उनका स्ट्राइक रेट 185 का था।

हार्दिक पांड्या - (7/10)

हार्दिक ने अच्छी शुरुआत की और सूझ बुझ के साथ गेंदबाजी की जिसके फल में उन्हें युवराज सिंह का विकेट मिला। युवराज अगर क्रीज़ पर ज्यादा देर तक टिकते तो मुंबई के लिए वह खतरा बन सकते थे।

हरभजन सिंह  - (9/10)

हरभजन सिंह ने भिन्नता के साथ गेंदबाजी की और पारी की शुरुआत करने वाले बल्लेबाजों को रोके रखा। डेविड वार्नर को आउट कर सिंह ने अपनी पहली कामयाबी हासिल की। उन्होंने एक और विकेट चटकाया और 23-2 का स्कोर हासिल किया।

लसिथ मलिंगा - (7/10)

लसिथ मलिंगा ने शुरुआत अच्छी की और अपने पहले ओवर में महज़ दो रन दिए। हालांकि इसके बाद, वह थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन जल्द ही उन्होंने वापसी की और 1/30 का स्कोर हासिल किया।

मिचेल मैकक्लेनेघन - (4/10)

किवी खिलाड़ी महंगे साबित हुए और चार ओवर में उन्होंने 42 रन दिए। उन्होंने शिखर धवन का विकेट तो चटकाया लेकिन, मैकक्लेनेघन से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी।

जसप्रीत बुमराह - (8/10)

बुमराह शायद विकेट चटकाने वाले अवतार में धीरे धीरे वापस आ रहे हैं मुंबई के गेंदबाज़ ने बेहतरीन गेंदबाजी की और बेन कटिंग जैसे बल्लेबाज़ को पवेलियन भेजा पारी की आखिरी ओवर में उन्होंने गेंद संभाला और महज़ पांच रन देकर उन्होंने 2 विकेट भी चटकाए इस मुकाबले में उनका स्कोर 3/24 का रहा

SHOW COMMENTS