IPL 2017। यादव और गंभीर ने दिलाई केकेआर को जीत, पंजाब को 8 विकेट से दी मात

no photo
 |

iplt20

IPL 2017। यादव और गंभीर ने दिलाई केकेआर को जीत, पंजाब को 8 विकेट से दी मात

कोलकाता के खिलाड़ी उमेश यादव आज आईपीएल में अपना पहला मुकाबला खेलने उतरे, उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी का सबूत देते हुए 4 ओवर में 4/33 का आंकड़ा हासिल करते हुए पंजाब को 170/9 के स्कोर पर रोक दिया। सुनील नारायण और गंभीर की पारी की मदद से कोलकाता ने ये मुकाबला 8 विकेट रहते ही जीत लिया।

Brief scores : Kings XI Punjab 170/9 (David Miller 28, Manan Vohra 28; Umesh Yadav 4/33, Chris Woakes 2/30) lost to Kolkata Knight Riders 171/2 (Gautam Gambhir 72*, Sunil Narine 37; Varun Aaron 1/23, Axar Patel 1/36) by 8 wickets.

टाॅस जीतने के बाद गौतम गंभीर ने ओस को कारण बताते हुए ईडन गार्डन के मैदान में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मेजबान टीम केकेआर ने काॅलिन डी ग्रैंडहोम को आईपीएल कैप सौंपी। इसके साथ ही क्रिस लिन, अंकित राजपूत और कुलदीप यादव के स्थान पर उमेश यादव और पीयूष चावला टीम में आए। पंजाब ने टीम में सिर्फ एक बदलाव करते हुए टी नटराजन की को बाहर बैठाकर ईशांत शर्मा को जगह दी।

अमला और मैक्सवेल की बदौलत पंजाब को मिली अच्छी शुरूआत

हाशिम आमला ने ट्रेंट बोल्ट के पहले ही ओवर में दो बाउंड्री लगाकर पंजाब के इरादों को साफ कर दिया। अगले ओवर में मनन वोहरा भी एक्शन में आए और वापसी कर रहे उमेश यादव की गेंद पर छक्का लगाया। ट्रेंट बोल्ट के ओवर में भी उन्होंने दो बाउंड्री हासिल की। तेजी से शुरूआत करने वाली किंग्स XI पंजाब ने पांच ओवर में 53 रन बना लिए थे। लेकिन उसके बाद चावला का फ्लिपर वोहरा के विकेट से जा टकराया और केकेआर फैन्स को खुश होने का पहला मौका मिला। लगभग दो ओवर के बाद सुनील नारायण की गेंद ने मार्कस स्टोइनिस को पवैलियन भेजा, जिसके बाद ग्लेन मैक्सवेल मैदान में उतरे। पंजाब के कप्तान ने आते ही चावला के ओवर में अपनी पहली तीन गेंद खेलते हुए 14 रन हासिल कर लिए, जिसकी मदद से पंजाब की टीम ने 10 ओवर के बाद 2 विकेट के नुकसान 95 रन बना लिए।

उमेश यादव ने कराई केकेआर की वापसी

कोलकाता के गिरते मनोबल को देखते हुए उन्हें प्रेरणा स्रोत की जरूरत थी। सुनील नारायण और चोट से वापसी करके आईपीएल 2017 में अपना पहला मैच खेलने उतरे उमेश यादव ने केकेआर टीम को मुकाबले में बनाए रखने का काम किया। वेस्ट इंडीज के इस खिलाड़ी ने 11वें ओवर में सिर्फ दो रन देकर मेहमान टीम पर दबाव बनाया। इसका असर तुरंत ही देखने को मिला और अगले ही ओवर में ग्रैंडहोम को आमला का विकेट हासिल हुआ। कोलकाता की पिच को ध्यान में रखते हुए यादव को टीम में शामिल किया गया और उन्होंने अगले ही ओवर में मैक्सवेल को बड़ा स्कोर करने से पहले पवैलियन भेज दिया। खेल में फिर लय हासिल करते हुए हुए डेविड मिलर और रिद्धिमान साहा ने अगले दो ओवर में टीम को मजबूत करना शुरू कर दिया और मिलकर 30 रन बटोरे। लेकिन इस मुकाबले में एक बार फिर ट्विस्ट ले आए उमेश यादव, जिन्होंने एक ओवर में तीन विकेट हासिल करते हुए घरेलू टीम की वापसी कराई। पंजाब अपनी पारी की समाप्ति पर 170/9 का स्कोर कर पाई।

सुनील नारायण ने दिखाया जलवा

171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने ईडन गार्डन में मौजूद दर्शकों को हैरान कर दिया, क्रिस लिन के स्थान पर सुनील नारायण सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे और उन्होंने कप्तान गौतम गंभीर के साथ पारी की शुरूआत की। शुरूआती दो ओवर में 15 रन हासिल कर चुकी कोलकाता की टीम ने रन बटोरने की रफतार को धीमा नहीं होने दिया नारायण ने छक्का जड़ा तो गंभीर ने बाउंड्री लगाई। विरोधी टीम द्वारा रनों की इस लूट को रोकने के लिए पंजाब टीम के कप्तान मैक्सवेल ने वरूण एरोन को गेंद थमाई। उनका ये कदम सही साबित हुआ, वो इस साझेदारी को चाौथी गेंद में तोड़ने में कामयाब रहे लेकिन पवैलयिन लौटने से पहले नारायण उनके ओवर की पहली तीन गेंदों में 16 रन हासिल कर चुके थे।

गौतम गंभीर ने खेली कप्तानी पारी

पावरप्ले के समाप्त होने तक केकेआर ने एक विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए थे, जो आईपीएल में उनका उच्चतम स्कोर है। सातवें ओवर में रोबिन उथप्पा ने अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाते हुए 13 रन हासिल किए। 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर उथप्पा का विकेट जरूर गिरा लेकिन केकेआर 116/2 के स्कोर पर थी। गंभीर ने आईपीएल में 33वां अर्धशतक पूरा करके इस मुकाबले का नतीजा पहले ही सुनिश्चित कर दिया। मनीष पांडे और गंभीर 21 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य तक पहुंच गए और 8 विकेट से केकेआर ने जीत दर्ज की।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS