IPL 2017। ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैक्कलम ने गुजरात को दिलाई पहली जीत, पुणे को 7 विकेट से हराया

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैक्कलम ने गुजरात को दिलाई पहली जीत, पुणे को 7 विकेट से हराया

एंड्रयू टाई की हैट्रिक और ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैक्कलम के क्लासिक प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल 2017 में गुजरात लायंस ने अपनी पहली जीत दर्ज की। राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के सामने 172 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उन्होंने 12 गेंदे शेष रहते ही 7 विकेट से जीत लिया।

Brief scores: Rising Pune Supergiants 171/8 (Steve Smith 43, Chris Gayle 33; Andrew Tye 5/17, Dwayne Smith 1/10) lost to Gujarat Lions 172/3 (Brendon McCullum 49, Dwayne Smith 47; Shardul Thakur 1/14, Rahul Chahar 1/26) by 7 wickets.

गुजरात लायंस ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ एंड्रयू टाई, रविन्द्र जडेजा, इशान किशन और शादाब जकाती को मौका दिया। मेहमान टीम, जिसे पिछले मुकाबले में दिल्ली के हाथों 97 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, वहां कप्तान स्टीव स्मिथ की वापसी हुई।

रहाणे के विकेट के बाद स्मिथ-त्रिपाठी ने पुणे को संभाला

टाॅस जीतने के बाद गुजरात ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उन्हें पहले ही ओवर में इसका ईनाम अजिंक्य रहाणे के विकेट के रूप में मिला, जिसका शानदार कैच सुरेश रैना ने लपका। पूरी तरह से स्वस्थ होकर लौटे स्टीव स्मिथ ने वही फाॅर्म दिखाया जो उन्होंने अपने आखिरी मैच में दिखाया था। राहुल त्रिपाठी ने भी उनके साथ कदम बढ़ाना शुरू किया, पुणे ने जल्द ही मुकाबले में नियंत्रण हासिल कर लिया। रैना ने कमबैक कर रहे खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा को गेंद थमाई लेकिन वो अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाए और उन्होंने अपने ओवर में 12 रन लुटाए। इससे भी बुरा होना बाकि था, पुणे ने प्रवीण कुमार के एक ओवर में 25 रन हासिल किए, त्रिपाठी का विकेट गंवाने के बाद भी पुणे ने पावरप्ले में 64 रन बटोरे। वो ड्वेन स्मिथ थे जिन्होंने 10वें ओवर में स्टीव स्मिथ का विकेट निकाला और मुकाबले में गुजरात लायंस की वापसी कराई।

टाई ने कराई गुजरात की वापसी

पहले 10 ओवर में 92 रन बना चुकी पुणे की टीम बेन स्टोक्स द्वारा हर ओवर में बाउंड्री को देखकर 200 से अधिक के स्कोर की उम्मीद करने लगी। एंड्यू टाई, जिन्होंने अपने पहले ओवर में सिर्फ तीन रन खर्च किए थे, उन्हें दोबारा आक्रमण के लिए लाया गया और उन्हें कप्तान की रणनीति का फायदा मिला। उन्होंने लीग के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी को पवैलियन भेजा। आईपीएल में धोनी का संघर्ष अब भी जारी नजर आया, वो आज पांच रन बनाकर आउट हुए। बहरहाल, 17 ओवर में 149 रन देखकर पुणे बड़े स्कोर की उम्मीद कर रही थी लेकिन मनोज तिवारी और अंकित शर्मा बाउंड्री लगा पाने में असमर्थ नजर आ रहे थे। टाई ने पुणे की उम्मीदों को पूरी तरह से ध्वस्त करते हुए आज की तारीख में दूसरी हैट्रिक हासिल की। गौरतलब है कि बैंगलोर टीम के खिलाड़ी सैमुअल बद्री ने मुंबई के खिलाफ ये कारनामा अंजाम दिया था। पुणे की टीम 20 ओवर के बाद स्कोरबोर्ड पर 171 रन डाल पाई, वो उम्मीद से 20 रन कम रह गए।

ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैक्कलम ने 2015 के दौर को दोहराया

आईपीएल 2017 में आखिरकार ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकलम के शानदार बल्लेबाजी का जलवा देखने को मिला जो पिछले सत्र में गुजरात टीम के लिए बड़ा फैक्टर साबित हुआ था। स्मिथ ने अपने इरादे पहले ही ओवर में जता दिए और अंकित शर्मा के ओवर में 16 रन हासिल किए। अगले ओवर में किवी खिलाड़ी ने भी लोकी फग्र्युसन की गेंद पर छक्का लगाया। इमरान ताहिर को गेंदबाजी अक्रमण में लाने का फायदा भी टीम को नहीं मिला। पावरप्ले ओवर की समाप्ति के बाद गुजरात की टीम 61 रन बटोर चुकी थी। गुजरात लायंस के सलामी बल्लेबाज मैदान में जगह ढूंढ कर स्कोरबोर्ड में रन बढ़ाते रहे। ड्वेन स्मिथ का विकेट गिरने के बाद सुरेश रैना मैदान में आए और उन्होंने मैकलम के साथ मिलकर टीम का स्कोर 10 ओवर के बाद 96 तक पहुंचाया।

अंकतालिका में खुला गुजरात का खाता

आखिरी 10 ओवर में 76 रनों की जरूरत थी, गुजरात ने रन बनाने की रफतार को धीमा किया और इसका खामियाजा उन्हें मैकलम के विकेट के रूप में चुकाना पड़ा। पुणे के लिए ये अहम विकेट निकालने का श्रेय गेंदबाज चाहर और एमएस धोनी को जाता है। अपने पहले दो ओवर में 35 रन खर्च करने वाले ताहिर ने दिनेश कार्तिक का विकेट हासिल किया। कप्तान का साथ देने के लिए मैदार पर एरोन फिंच आए और आते ही बाउंड्री लगाकर रैना को पूर्ण समर्थन देने का विश्वास दिलाया। रैना ने स्टोक्स के ओवर में दो बाउंड्री लगाकर टूर्नामेंट में गुजरात को पहली जीत के और नजदीक ले आए। 16वें ओवर में गुजरात ने ताहिर के ओवर में 13 रन हासिल किए और अब रन और गेंद की संख्या लगभग बराबर आ चुकी थी। गुजरात ने दो ओवर शेष रहते ही सात विकेट से ये मुकाबला अपने नाम कर लिया।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS