IPL 2017। दिल्ली ने पंजाब को हराकर दर्ज की लगातार दूसरी जीत

no photo
 |

IPL 2017। दिल्ली ने पंजाब को हराकर दर्ज की लगातार दूसरी जीत

सैम बिलिंग्स के सत्र के पहले अर्धशतक और कोरी एंडरसन (22 गेंदों में 39 रन) की पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने फिरोजशाह कोटला मैदान में किंग्स XI पंजाब के सामने 189 रनों का लक्ष्य रखा। लगातार अंतराल में पंजाब के गिरते विकेटों की वजह से दिल्ली ने आसानी से ये मुकाबला 51 रनों से जीत लिया।

Brief scores: Delhi Daredevil 188/6 (Sam Billings 55, Corey Anderson 39*; Varun Aaron 2/45, K.C. Cariappa 1/23) beat Kings XI Punjab 137/9 (Axar Patel 44, David Miller 24; Shahbaz Nadeem 2/13, Chris Morris 3/23) by 51 runs.

ग्लेन मैक्सवेल ने टाॅस हारने के बाद कहा कि उन्हें फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि वो टाॅस जीतने के बाद भी पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते। उन्होंने बताया कि मार्कस स्टोइनिस की जगह टीम में ईयोन मोर्गन आए हैं और ईशांत शर्मा ने केसी करियप्पा के लिए स्थान बनाया है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के कप्तान ज़हीर खान ने कहा कि आदित्य तारे की जगह उन्होंने श्रेयस अययर को अंतिम एकादश में शामिल किया है।

सैम बिलिंग्स का चला बल्ला

संजू सैमसन ने अपने चिर-परिचित अंदाज में पारी की शुरूआत करते हुए संदीप शर्मा के पहले ही ओवर में दो बाउंड्री लगाई। अगले ओवर में आए मोहित शर्मा की गेंदों को सैम बिलिंग्स ने बाउंड्री के लिए भेजा। चाौथे ओवर में आए अक्षर पटेल ने जरूर रनों के प्रवाह को रोका लेकिन बिलिंग्स ने इसकी भरपाई वरूण एरोन के ओवर में पूरा करते हुए 14 रन वसूल किए। संजू सैमसन के छक्के के बाद दिल्ली की टीम पावरप्ले की समाप्ति पर 49/0 के स्कोर पर पहुंची। केसी करियप्पा ने आकर किंग्स 11 पंजाब को पहली सफलता का स्वाद चखाया और सैमसन को पवैलियन लौटाया। करूण नायर का निराशाजनक प्रदर्शन जारी दिखा, वो आज फिर टीम के लिए कोई योगदान नहीं दे पाए। जल्द विकेट गिरने के बाद भी दिल्ली 10 ओवर के बाद 83/2 की अच्छी स्थिति में थी और सैम बिलिंग्स मैदान में मौजूद थे।

दिल्ली ने सकारात्मक ढंग से किया पारी का अंत

जिस तरह की शुरूआत दिल्ली ने की उसे देखकर लग रहा था कि वो एक बार फिर 200 से उपर स्कोर करेंगे, श्रेयस अययर (22) और बिलिंग्स (55) का लगातार ओवरों में विकेट लेकर पंजाब ने मुकाबले में वापसी करने का प्रयास किया। लेकिन मैदान पर आए कोरी एंडरसन और ऋषभ पंत ने बिल्कुल भी वक्त बर्बाद नहीं किया और पांच ओवर शेष रहने पर ही दिल्ली डेयरडेविल्स का स्कोर 120 तक पहंुचा दिया। वरूण एरोन के बाउंसर को खेलने में समय का सही आंकलन ना कर पाने की वजह से पंत को वापस जाना पड़ा। पिछले मुकाबले में दिल्ली के हीरो रहे क्रिस मोरिस ने आकर अच्छी शुरूआत की लेकिन पारी के अंत तक नहीं रूक पाए। एंडरसन और पैट कमिन्स ने मिलकर आखिर के दो ओवर में 35 रन जोड़े और दिल्ली का स्कोर 20 ओवर के बाद 188 तक पहुंचाने में सफल रहे।

पंजाब के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का जारी है संघर्ष

दिल्ली ने जिस तरह का प्रदर्शन पुणे के खिलाफ किया था वैसा ही उन्होंने पंजाब के खिलाफ करते हुए उन्हें लय में आने का मौका ही नहीं दिया। ज़हीर खान ने पहले ओवर में सिर्फ दो रन दिए जिसकी वजह से मनन वोहरा दबाव में आ गए और शाहबाज नदीम की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। 27 वर्षीय इस गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में रिद्धिमान साहा को भी चलता किया। पावरप्ले में 40 के आंकड़े पर पहुंचने तक उन्होंने हाशिम अमला का विकेट भी खो दिया। मैक्सवेल ने फैसला किया कि वो ईयोन मोर्गन और डेविड मिलर को अपने से पहले बल्लेबाजी के लिए भेजेंगे। ये दोनों बल्लेबाज भी जरूरी रन-रेट को पूरा करने के दौरान संघर्ष करते हुए नजर आए। मोर्गन ने 10वें ओवर में पैट कमिन्स की गेंदों की खबर लेने का फैसला किया। उन्होंने दो बाउंड्री लगाई लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वो अपना विकेट गंवा बैठे। 10 ओवर की समाप्ति के बाद पंजाब की टीम 4 विकेट के नुकसान पर 64 रन बना सकी।

शुरूआती झटकों से उबरने में नाकाम रही पंजाब

आखिरकार कप्तान ग्लेन मैक्सवेल मैदान में आए, लेकिन वो बिना खाता खोले ही अमित मिश्रा के शिकार बने। अब ये सिर्फ दिल्ली के गेंदबाजों के उपर था कि वो कितनी जल्दी इस मुकाबले का अंत करके पंजाब को लगातार दूसरी हार का स्वाद चखाएंगे। मिलर के एलबीडब्ल्यू आउट होने के बाद अक्षर पटेल और मोहित शर्मा ने मुकाबले के आखिरी वक्त में एक साझेदारी खड़ी करने की कोशिश की लेकिन तब तक जीत पंजाब से कोसो दूर जा चुकी थी। दिल्ली ने ये मुकाबला 51 रनों के अंतर से जीता। 

पंजाब का अगला मुकाबला सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होगा। 

SHOW COMMENTS