IPL 2017 | गुजरात लायंस बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट – खिलाड़ियों की समीक्षा

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 | गुजरात लायंस बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट – खिलाड़ियों की समीक्षा

IPL के इस सत्र में आखिरकार गुजरात लायंस बेहतर प्रदर्शन किया, और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। ब्रेंडन मैक्कलम, ड्वेन स्मिथ और एंड्रू टाई ने गुजरात के लिए शानदार प्रदर्शन किया वहीं एम एस धोनी ने किया अपनी टीम को निराश।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट

अजिंक्य रहाणे - (3/10)

अजिंक्य के लिए दिन कुछ अच्छा नहीं था। प्रवीण कुमार की गेंद पर वह स्लिप पर खड़े रैना के हाथों कैच आउट हो गए। उन्हें आगे के मुकाबलों के लिए थोड़ा और अभ्यास करना होगा।

राहुल त्रिपाठी - (7/10)

राहुल ने अपने पहले दिन पर अच्छा प्रदर्शन किया। महाराष्ट्र के बल्लेबाज़ ने शुरुआत ही बाउंड्री से की और उसके बाद आगे बढ़ते चले गए। उन्होंने कप्तान के साथ मिलकर 64 रनों की सांझेदारी बनायी और रहाणे के विकेट के बाद, पुणे की पारी को संभाला। 33 रन बनाकर आउट होने वाले इस खिलाड़ी ने अपने टीम के स्कोर को काफी आगे पहुँचाया।

स्टीव स्मिथ - (7/10)

कप्तान ने अपनी टीम को एकबार फिर अपने ज़बरदस्त फॉर्म की मदद से संभाला। प्रवीण कुमार की स्विंग पर उन्होंने बाउंड्री लगाई। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बनाए गए 43 रनों में से 30 रन बाउंड्री से बटोरे। स्मिथ ख़राब शॉट खेलकर पवेलियन को लौटे और वह अपनी इस ग़लती पर काफी निराश भी लग रहे थे। वह मुक़ाबले में अर्ध शतक के हक़दार थे।

बेन स्टोक्स - (6/10)

अँगरेज़ खिलाड़ी ने 18 गेंदों में अपने हिस्से के 25 रन बनाये और वह एक मात्र ऐसे गेंदबाज़ थे जिन्हें गुजरात के ओपनर शिकार नहीं बना सके। उन्होंने 3 ओवरों में 18 रन बनाए, जिनमें से 10 रन उनके आखिरी ओवर से आए थे।

मनोज तिवारी - (5/10)

बंगाल के युवा खिलाड़ी ने 27 गेंदों में 31 रन बनाए और अपने आखिरी ओवर में एंड्रू टाई को आउट किया। धीमी शुरुआत करने के बाद उन्होंने गति पकड़ी लेकिन उसके तुरंत बाद वह आउट भी हो गए।

महेंद्र सिंह धोनी - (3/10)

महेंद्र सिंह धोनी को हुआ क्या है? पूर्व भारतीय कप्तान एक बार फिर प्रदर्शन करने से चूके और आठ गेंदों में उन्होंने महज़ पांच रन बनाए। अब तक खेले गए चार मुकाबलों में उनके कुल रन 33 ही हैं और अगर पुणे को प्लेऑफ तक पहुंचना है तो धोनी के प्रदर्शन की उन्हें काफी ज़रुरत है।

अंकित शर्मा - (5/10)

अंकित शर्मा का इस मुक़ाबले में प्रदर्शन ठीक ठाक रहा। वैसे तो 2 चौके और एक छक्के के साथ उन्होंने गति पकड़ी थी, लेकिन इस रन को वह आगे नहीं बढ़ा सके। किये गए एक ही ओवर में उन्होए 16 रन भी दे दिये थे। अब उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने की ज़रुरत है।

शरदुल ठाकुर - (7/10)

तेज़ गेंदबाज़ ने अच्छा प्रदर्शन किया और 3 ओवर में महज़ 14 रन देते हुए ड्वेन स्मिथ का अहम विकेट भी चटकाया।

लोकी फरगयुसन - (4/10)

IPL के इस सत्र में, अपने पहले मुक़ाबले में उन्होंने अपने 4 ओवर में 44 रन दिये। ऐसे में रविवार को बैंगलोर के खिलाफ होने वाले मुक़ाबले में कीवी खिलाड़ी के टीम में शामिल होने को लेकर आशंका है।

 ©

राहुल चहर - (6/10)

अपने तीन ओवर में उन्होंने 26 रन ज़रूर दिये लेकिन उन्होंने फील्डिंग का बेहतरीन प्रदर्शन कर और मैक्कलम को आउट कर टीम की काफी मदद की।

इमरान ताहिर - (3/10)

पुणे को इस खिलाड़ी से काफी उम्मीदें थी। लेकिन उन्होंने बेहद निराश किया। अपने ओवरों में उन्होंने कुल 53 रन दिये और सिर्फ कार्तिक का विकेट ही ले पाए।

गुजरात लायंस

ड्वेन स्मिथ - (9/10)

बल्लेबाज़ ने अच्छा प्रदर्शन किया। 2 ओवर में उन्होंने 10 रन दिये और स्टीव स्मिथ का महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाया। बल्लेबाजी में भी उन्होंने 47 रनों की पारी खेली।

ब्रेंडन मैक्कलम - (8/10)

इस बेहतरीन बल्लेबाज़ का प्रदर्शन भी शानदार रहा। हालांकि वह 49 रन पर आउट हो गए और अर्ध शतक पूरा करने से चूक गए।

सुरेश रैना - (7/10)

22 गेंदों में 35 रन बनाकर कप्तान ने टीम की स्थिति मज़बूत की। दो हारों के बाद, आख़िरकार कप्तान को इस जीत से राहत मिली है।

दिनेश कार्तिक - (5/10)

विकेटकीपर-बल्लेबाज़ उस वक़्त क्रीज़ पर आए जब गुजरात जीत के बेहद करीब था लेकिन ताहिर की गेंद से वह 3 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि उनके योगदान की ज्यादा ज़रुरत थी नहीं।

आरोन फिंच - (8/10)

आरोन फिंच ने बाकी की कसर पूरी की और 19 गेंदों में 33 रन बनाए जबकि उनकी स्ट्राइकरेत 174 की थी।

इशान किशन - (5/10)

टॉप आर्डर के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण, ईशान को मेहनत करने की ज़रुरत नहीं हुई। उन्होंने बल्लेबाजी नहीं की।

रविन्द्र जडेजा - (6/10)

4 ओवर में 40 रन देना जडेजा की फितरत तो नहीं है, ऐसे में उनके लिए इस शुरुआत को अच्छा नहीं कहा जा सकता। हालांकि उन्होंने धोनी का विकेट चटकाया था।

 © BCCI

एंड्रू टाई - (9/10)

ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ ने IPL की बेहतरीन शुरुआत की है। इससे पहले मुंबई इंडियन्स के बद्री की हैट-ट्रिक की बात हो रही थी लेकिन इस पारी में टाई के 5/17 के स्कोर ने सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया।

प्रवीण कुमार - (4/10)

तीसरी गेंद पर रहाणे को पवेलियन भेजकर उ।प्र के गेंदबाज़ ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन फिर उन्होंने 4 ओवर में 51 रन भी दिये।

बेसिल थम्पी - (5/10)

3 ओवर में 21 रन देने वाले इस गेंदबाज़ ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि विकेट चटकाने से योगदान और भी बेहतर होता।

शादाब बशीर जकाती - (4/10)

बाएं हाथ के धीमी गति के गेंदबाज़ को भी ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला और उनके 2 ओवर में बल्लेबाजों ने 11 रन बटोरे। वह बल्लेबाजों पर ज़ोर डालने में नाकामयाब रहे।

मैच का हीरो एंड्रू टाई

मैच का मुजरिम एमएस धोनी 

SHOW COMMENTS