आईपीएल 2017। गेंदबाजों की बदौलत पुणे ने बैंगलोर को 27 रनों से हराया

no photo
 |

आईपीएल 2017। गेंदबाजों की बदौलत पुणे ने बैंगलोर को 27 रनों से हराया

इमरान ताहिर एंड कंपनी की बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को लगातार तीन हार के बाद जीत का स्वाद चखने का मौका मिला। पुणे ने राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 27 रनों से हराया। बैंगलोर ने पुणे को 161 रनों पर रोका लेकिन आरसीबी 20 ओवर में 134 रन ही बना सकी।

Brief scores: Rising Pune Supergiant 161/8 (Rahul Tripathi 31, Ajinkya Rahane 30; Adam Milne 2/27, Sreenath Arvind 2/29) beat Royal Challengers Bangalore 134/9 (AB de Villiers 29, Virat Kohli 28, Shardul Thakur 3/35; Ben Stokes 3/18) by 27 runs.

इस टूर्नामेंट का पहला टाॅस जीतने के बाद विराट कोहली ने फैसला किया कि वो लक्ष्य का पीछा करेंगे और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पिछले मुकाबले में मुंबई के खिलाफ शिकस्त खाने वाली आरसीबी की टीम ने दो बदलाव करते हुए क्रिस गेल और ताइमल मिल्स को बाहर रखा और शेन वाॅटसन और एडम मिल्ने को शामिल किया। वहीं पुणे ने भी टीम में दो बदलाव किए। पुणे ने लोकी फग्र्युसन और अंकित शर्मा को बाहर रखकर डेनियल क्रिश्चियन और जयदेव उनादकट को टीम में शामिल किया।

आखिरकार पुणे को मिली सही सलामी जोड़ी

मिल्ने और पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले सैमुअल बद्री की वजह से पुणे ने धीमी शुरूआत करते हुए पहले दो ओवर में सिर्फ आठ रन बनाए। राहुल त्रिपाठी, जिन्होंने सिर्फ तीन रन बनाए थे, उन्होंने आक्रामक होकर खेलने का फैसला किया, इसके बाद मिल्ने और श्रीनाथ अरविंद की गेंदों को मैदान के चारों ओर पहुंचाया। वाॅटसन की गेंदों को एक के बाद एक बाउंड्री के लिए भेज कर अजिंक्य रहाणे ने भी त्रिपाठी का साथ देना शुरू किया, जिसकी वजह से पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 55/0 पहुंच गया था। टीम के गिरते मनोबल को केदार जाधव ने उपर उठाने का काम किया और धोनी की तरह उन्होंने टीम के चार रन बचाए। बद्री की खूबसूरत गुगली के जाल में रहाणे फंस गए और बैंगलोर की टीम किसी तरह मुकाबले में वापस आई। अगले ही ओवर में त्रिपाठी भी पवैलियन लौटे। धोनी और स्मिथ मिलकर 10 ओवर तक पुणे टीम का स्कोर 79/2 तक ले गए। 

नीचला क्रम फिर लड़खड़ाया

अगले पांच ओवर में पुणे की टीम महज 38 रन ही जोड़ पाई, जिससे मुकाबले में बैंगलोर की पकड़ मजबूत हुई। इन दोनों बल्लेबाजों ने वाॅटसन की गेंदों पर प्रहार करने का फैसला किया और दोनों ने ही उसकी गेंदों को बाउंड्री तक पहुंचाया। लेकिन इस 35 वर्षीय खिलाड़ी का ही ओवर था जिसमें उन्होंने धोनी का विकेट निकाला। इसके बाद पुणे ने आठ गेंदों के अंदर ही एक के बाद एक चार विकेट खो दिए। स्मिथ के बाद डेनियल क्रिश्चियन, बेन स्टोक्स और शार्दुल ठाकुर सस्ते में पवैलियन लौटे। आखिरी क्षणों में मनोज तिवारी के 11 गेंदों पर 27 रन की अहम पारी की बदौलत पुणे की टीम स्कोरबोर्ड पर 161 रन डाल सकी। 

कोहली की अच्छी शुरूआत के बावजूद पुणे ने की वापसी

स्मिथ ने गेंदबाजी की शुरूआत करने के लिए इस सीजन का पहला मुकाबला खेल रहे जयदेव उनादकट को चुना, जिन्हें पिछले साल पुणे के लिए खेलते हुए तीन ओवर में 49 रन पड़े थे। 25 वर्षीय इस खिलाड़ी को इस सत्र में भी अच्छी शुरूआत नहीं मिली, कोहली ने उनके ओवर की तीसरी गेंद को डीप स्कवेयर लेग पर बाउंड्री के लिए भेज दिया। अगले ओवर में मंदीप सिंह बिना खाता खोले आउट हो गए। विराट कोहली का साथ देने के लिए एबी डिविलियर्स मैदान पर आए और बैकवर्ड प्वाइंट की तरफ गेंद को बाउंड्री के लिए भेज दिया। ये जोड़ी टीम का स्कोर आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही थी, तभी बेन स्टोक्स के बाउंसर की वजह से कोहली को वापस लौटना पड़ा, उनका कैच डीप प्वाइंट पर खड़े रहाणे ने पकड़ा। इस विकेट के बाद डिविलियर्स और जाधव सिर्फ 26 रन ही और जोड़ पाए थे।

चिन्नास्वामी के मैदान में अब तक के सबसे कम स्कोर को पुणे के गेंदबाजों ने किया डिफेंड

जब बैंगलोर को डिविलियर्स के आक्रामक फाॅर्म में आने का इंतजार था तभी पुणे के मुख्य गेंदबाज इमरान ताहिर ने एमएस धोनी के साथ मिलकर उनका विकेट हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का विकेट गिरने के बाद बैंगलोर की टीम अगले चार ओवर में सिर्फ 20 रन ही स्कोर कर पाई। जाधव का विकेट गिरने के बाद आए स्टुअर्ट बिन्नी और वाॅटसन ने स्टोक्स की गेंदों पर बाउंड्री लगाई। लेकिन स्टोक्स ने जल्द ही इंग्लैंड के इस खिलाड़ी का विकेट हासिल कर लिया और मुकाबले को पूरी तरह से पुणे के हक में ले आए। बिन्नी ने जरूर अपने संघर्ष को जारी रखा। लेकिन वो ज्यादा देर मैदान में नहीं रूक पाए और 8 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हो गए। इसके साथ ही पुणे ने लगातार तीन मुकाबलों में मिली हार के बाद वापसी करते हुए राॅयल चैलंजर्स बैंगलोर को 27 रनों से हराया।

India or West Indies? Who will win?

WI hold a 60-53 H2H advantage over IND historically but in last 10 completed games between them , IND have won 7. IND has also won all last 5 games at this venue.

Win cash daily by just predicting the right result of matches. Click here to download the game on Android for FREE! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS