आईपीएल 2017। मुंबई की लगातार चौथी जीत के हीरो बने पोलार्ड और राणा

no photo
 |

आईपीएल 2017। मुंबई की लगातार चौथी जीत के हीरो बने पोलार्ड और राणा

नीतिश राणा और किरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस की जीत के हीरो रहे, जिन्होंने गुजरात लायंस द्वारा दिए 177 रनों के लक्ष्य को 3 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया। इससे पहले गुजरात ने पहले बल्लेबाजी की और दिनेश कार्तिक के 26 गेंदों में 48 रन और मैक्कलम के अर्धशतक की बदौलत उन्होंने 176/4 का स्कोर किया था।

Brief scores: Gujarat Lions 176/4 (Brendon McCullum 64, Dinesh Karthik 48*; Mitchell McClenaghan 2/12, Harbhajan Singh 1/22) lost to Mumbai Indians 177/4 (Nitesh Rana 53, Rohit Sharma 40, Kieron Pollard 38; Andrew Tye 2/34) by 6 wickets and 3 balls to spare.

रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टिम साउदी के स्थान पर लसिथ मलिंगा की वापसी की पुष्टि की। लगातार दो मुकाबले जीतने वाले गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने भी टीम में दो बदलाव किए, जेसन राॅय और मुनाफ पटेल टीम में आए हैं और एरोन फिंच और शादाब जकाती को बाहर रखा गया है। गुजरात के कप्तान ने बताया कि फिंच का किटबैग खो जाने की वजह से उन्हें टीम से बाहर रखा जा रहा है।

स्मिथ के विकेट के बाद मैक्कलम और रैना ने गुजरात की पारी को संभाला

शर्मा ने तेज गेंदबाज से पारी का आगाज कराने का फैसला किया, पिछले दो मुकाबलों में हरभजन सिंह पहले ओवर में गेंदबाजी के लिए आए थे, आज मिचेल मैक्लेनघन ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही ड्वेन स्मिथ का विकेट हासिल कर लिया। पहले विकेट के बाद गुजरात ने संभल कर पारी को बढ़ाना शुरू किया और पहले पांच ओवरों में सिर्फ 31 रन सहेज पाए। टीम के खाते में रनों की कमी को देखते हुए ब्रैंडन मैक्कलम ने लसिथ मलिंगा के ओवर में अटैक करने के बारे में सोचा और छठे ओवर में उन्होंने दो छक्के लगाए। रैना ने भी उनके साथ इस एक्शन में हिस्सा लिया और 10 ओवर की समाप्ति के बाद टीम को 75 रनों तक पहुंचाया।

दिनेश कार्तिक ने खेली अहम पारी

हरभजन सिंह वो खिलाड़ी रहे जिन्होंने मुंबई के लिए जरूरी विकेट निकाला। रैना ने इस भारतीय स्पिनर को खेलने का प्रयास किया लेकिन इस अनुभवी गेदबाज की गेंद बल्ले से लगकर प्वाइंट पर खड़े शर्मा के हाथों में गई। बुमराह और मलिंगा की गेंद पर छक्के और बाउंड्री लगाकर मैक्कलम ने रनों की रफतार को बनाए रखने का प्रयास किया लेकिन इस दिग्गज गेंदबाज ने जल्द ही इसका बदला ले लिया और 6 ओवर शेष रहते हुए ही गुजरात लायंस की टीम को 105/3 के स्कोर पर ले आए। दिनेश कार्तिक ने मैदान पर आते ही अपनी मंशा जाहिर कर दी और हार्दिक की गेंद पर छक्का लगाकर 15वें ओवर में 15 रन हासिल किए। कार्तिक ने 26 गेंदों में 48 रन और जेसन राॅय ने 7 गेंदों में 14 रनों का योगदान देकर 20 ओवर के बाद गुजरात लायंस का स्कोर 176 तक पहुंचाया।

उपरी क्रम में आए नीतिश राणा ने फिर दिखाया कमाल

गुजरात ने भी मुंबई की तरह शुरूआत करते हुए पहले ही ओवर की दूसरी गेंद में पहली सफलता हासिल की, प्रवीण कुमार ने पार्थिव पटेल को पवैलियन पहुंचाया। मुंबई ने टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन करने वाले नीतिश राणा को एक क्रम उपर भेजने का फैसला किया। 23 वर्षीय इस खिलाड़ी ने बासिल थम्पी की गेंद को बाउंड्री के लिए भेजकर अपनी पारी का आगाज किया। बासिल की अगली ही गेंद राणा के बल्ले से लगकर जेसन राॅय के पास पहुंची लेकिन उनसे ये अहम कैच ड्राॅप हो गया। राणा ने अर्धशतक लगाकर आॅरेंज कैप के लिए अपनी दावेदारी पेश की और दिल्ली के इस खिलाड़ी ने 36 गेंदों में 53 रन का योगदान देकर मुंबई इंडियंस की टीम को 10 ओवर में 89/2 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

मुंबई ने फिर देखा पोलार्ड का जलवा

फाॅर्म में चल रहे राणा का विकेट लेने के बाद पारी के दूसरे हाफ का आगाज गुजरात लायंस ने सकारात्मक ढंग से किया और मुनाफ पटेल ने जोस बटलर का विकेट निकाला। लेकिन इसके बाद मैदान पर आए किरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस के हीरो साबित हुए। तीन साल के अंतराल के बाद आईपीएल में वापसी कर रहे मुनाफ की गेंद पर उन्होंने छक्का लगाया। उसके बाद आए ड्वेन स्मिथ के ओवर में भी उन्होंने बाउंड्री लगाना जारी रखा और मुंबई की टीम को गुजरात के लक्ष्य के करीब ले आए। आखिरी चार ओवर में मुंबई को जीत के लिए 36 रनों की जरूरत थी। पोलार्ड रनों की गति को मद्धम करने के मूड में बिल्कुल भी नहीं थे और उन्होंने एंड्रयू टाई के अगले ओवर में 13 रन बटोरे। 23 गेंदों में 39 रन बनाने वाले पोलार्ड का विकेट गिरने के बाद भी शर्मा ने मुंबई की जीत को सुनिश्चित बनाया। मुंबई की टीम ने 3 गेंदे शेष रहते ही गुजरात लायंस को 6 विकेट से हरा दिया। 

SHOW COMMENTS