IPL 2017। रोमांचक मुकाबले में केकेआर ने दिल्ली को हराया, पांडे और पठान बने इस जीत के हीरो

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। रोमांचक मुकाबले में केकेआर ने दिल्ली को हराया, पांडे और पठान बने इस जीत के हीरो

मनीष पांडे (69) और युसूफ पठान (59) की पारी की बदौलत कोलकाता लगातार तीसरी जीत दर्ज करने में कामयाब रहा, केकेआर ने 4 विकेट शेष रहते दिल्ली के 169 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया। शीर्ष क्रम के विकेट निकाल कर दिल्ली अच्छी स्थिति में थी लेकिन पांडे-पठान की साझेदारी ने दिल्ली की हार को सुनिश्चित कर दिया।

Brief scores: Delhi Daredevils 168/7 (Sanju Samson 39, Rishabh Pant 38; Nathan Coulter-Nile 3/22, Sunil Narine 1/20) beat Kolkata Knight Riders 169/6 (Manish Pandey 69*, Yusuf Pathan 59; Zaheer Khan 2/28, Pat Cummins 2/39) by 4 wickets.

दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान ज़हीर खान ने ट्रैक पर अच्छे बाउंस की उम्मीद करते हुए टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली की टीम में दो बदलावों के बारे में उन्होंने जानकारी दी, शाहबाज नदीम की जगह मोहम्मद शमी और अस्वस्थ कोरी एंडरसन के स्थान पर एंजेलो मैथ्यूज आए हैं। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने भी एक बदलाव करते हुए ट्रेंट बोल्ट को बाहर रखकर नाथन कल्टर नाइल को जगह दी है। 

दिल्ली ने की अच्छी शुरूआत लेकिन कोलकाता ने हासिल किया नियंत्रण

मैच का पहला ओवर कराने के लिए गंभीर ने नाथन कल्टर नाइल को भेजा और संजू सैमसन ने उन्हें लगातार दो चाौके लगाकर उनका स्वागत किया। सैमसन ने अपना कहर जारी रखा और सैम बिलिंग्स ने भी उनका साथ देना शुरू किया। तीन ओवर के बाद ही टीम ने बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए थे। इसके अगले ओवर में केकेआर के कप्तान ने विकेट निकालने की उम्मीद से सुनील नारायण को गेंद थमाई। विकेट तो उन्हें हासिल नहीं हुआ लेकिन उन्होंने रन की गति को जरूर थोड़ा मद्धम किया। पावरप्ले की समाप्ति के बाद दिल्ली 53/0 के स्कोर पर पहुंच गई थी। पावरप्ले के बाद गेंदबाजी के लिए आए नाथन कल्टर ने ओवर की पहली गेंद पर सैम बिलिंग्स को पवैलियन लौटा दिया। उसके दो ओवर के बाद कोलकाता के लिए खतरनाक नजर आ रहे संजू सैमसन का विकेट उमेश यादव ने लिया। 

हिचकोले लेकर दिल्ली बढ़ी आगे

मैदान पर श्रेयस अययर और करूण नायर दिल्ली की स्थिति को संभालने का प्रयास कर रहे थे। 10 ओवर की समाप्ति के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स का स्कोर 83/2 था। करूण और श्रेयस ने मिलकर क्रिस मोरिस और ऋषभ पंत के लिए एक अच्छा प्लेटफाॅर्म तैयार कर दिया था। 14वें ओवर में श्रेयस रन आउट हो गए। कल्टर नाइल ने दिल्ली के खाते में रनों का लगातार इजाफा कर रहे करूण नायर को 16वें ओवर में पवैलियन भेज दिया। तिहरा शतक लगाने के बाद से नायर किसी भी प्रारूप में अब तक 30 से ज्यादा स्कोर नहीं कर पाए है। पारी के 5 ओवर शेष रहने के दौरान ऐसा लग रहा था कि दिल्ली की टीम 170 से उपर का स्कोर करेगी।

कोलकाता ने खोया अंतिम ओवरों में दिल्ली पर लगाम लगाने का मौका

17वें ओवर में उमेश यादव के स्पेल में ऋषभ पंत ने तीन छक्के और दो बाउंड्री लगाकर मुकाबले का नजारा ही बदल दिया और एक बार फिर दिल्ली ड्राइविंग सीट पर थी। एंजेलो मैथ्यूज ने भी अगले ओवर में पंत का साथ देने का प्रयास किया लेकिन सुनील नारायण ने उनकी कोशिश पर पानी फेर दिया। इसके बाद क्रिस मोरिस को मैदान पर आने का मौका मिला और उन्होंने टाॅप गेयर में दिल्ली की गाड़ी को आगे बढ़ाने में मदद की। लेकिन दूसरे छोर पर पंत का कैमियो रोल समाप्त हो गया और कोलकाता ने दो बार क्रिस मोरिस को आउट करने का मौका गंवाया। 20 ओवर की समाप्ति के बाद दिल्ली की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए।

पैट और ज़हीर के दबाव से कोलकाता का शीर्ष क्रम बिखरा

कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर ने आज पारी की शुरूआत करने के लिए सुनील नारायण के स्थान पर काॅलिन डी ग्रैंडहोम को चुना और वो पहले ही ओवर में दिल्ली के कप्तान ज़हीर खान का शिकार बने। अगला ओवर कराने के लिए पैट कमिन्स आए, जिनके ओवर में दो बाउंड्री लगाने के साथ ही गंभीर ने आॅरेंज कैप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी। कमिन्स ने इसका बदला लेते हुए ओवर की आखिरी गेंद पर रोबिन उथप्पा को पवैलियन लौटाया। इसके बाद जहीर ने गौतम गंभीर को दिल्ली टीम के लिए खतरनाक साबित होने से पहले ही आउट कर दिया और तीन ओवर के बाद कोलकाता की टीम 21/3 के स्कोर पर पहुंच गई थी। लेकिन मनीष पांडे और युसूफ पठान ने टीम को इस मुश्किल घड़ी से निकाला और 10 ओवर की समाप्ति तक कोलकाता नाइट राइडर्स को स्कोर 88/3 तक पहुंचाया।

अंतिम क्षणों में रोमांचक हुआ मुकाबला, पांडे ने दिखाया धैर्य

ब्रेक के बाद दिल्ली ने वापसी करते हुए अगले दो ओवर में सिर्फ 11 रन दिए। लेकिन केकेआर के दोनों खिलाड़ी पिच के पेस के साथ संतुलन बना चुके थे और दोनों ने ही रन रेट को बढ़ा दिया। पिछले तीन ओवर में सिर्फ 13 रन देने वाले ज़हीर को 13वें ओवर में 15 रन पड़े। मोरिस द्वारा पठान का विकेट लेने के बाद भी कोलकाता जीत की दहलीज तक लगभग पहुंच चुकी थी, उन्हें जीत के लिए 30 गेंदों में 34 रनों की दरकार थी। पांडे और क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव ने एक-एक रन लेकर जीत के अंतर को कम करने का प्रयास किया लेकिन यादव कमिन्स का शिकार बन गए। संजू सैमसन ने एक छक्का बचाकर दिल्ली की जीत की उम्मीदों को कायम रखने की कोशिश की और अमित मिश्रा ने आखिर क्षणों में क्रिस वोक्स का विकेट लेकर सबकी सांसे थाम दी। कोलकाता को जीत के लिए अब 4 गेंदों में 9 रनों की जरूरत थी। लेकिन पांडे ने इस इंटेन्स मैच में कोलकाता की टीम को जीत दिलाई।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS