आईपीएल 2017। कोहली और गेल ने मिलकर दिलाई आरसीबी को जीत

no photo
 |

Bcci

आईपीएल 2017। कोहली और गेल ने मिलकर दिलाई आरसीबी को जीत

विराट कोहली के 64 और क्रिस गेल के 77 रनों की पारी की बदौलत राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरकार गुजरात लायंस को 21 रनों से हराया। गुजरात लायंस के लिए ब्रैंडन मैक्कलम ने 72 रनों की पारी खेली। लेकिन युजवेंद्र चहल के 3/31 के आंकड़े के सामने उनकी पारी व्यर्थ हो गई।

Brief Scores: Royal Challengers Bangalore  213/2 (Chris Gayle 77, Virat Kohli 64; Basil Thampi (1/31), Dhawal Kulkarni (1/37) Gujarat Lions 190/6 ( Brendon McCullum 72, Ishant Kishan 19; Yuzvendra Chahal 3/31, Pawan Negi (1/21)

आईपीएल की अंक तालिका में सबसे आखिर में रहने वाली दो टीमें गुजरात लायंस और राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आज का मुकाबला खेला गया। राजकोट के मैदान में गुजरात लायंस ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए एक बड़ा झटका मुकाबला शुरू होने से पहले ही लगा, फाॅर्म में चल रहे एबी डिविलियर्स ने ट्विट करके जानकारी दी थी कि वो आज का मुकाबला खेलने में असमर्थ हैं। सैमुअल बद्री को भी बाहर रखकर विराट ने क्रिस गेल और ट्रेविस हेड के शामिल होने की खबर दी। वहीं गुजरात में जेसन राॅय, मुनाफ और प्रवीण कुमार की जगह फिंच, धवल कुलकर्णी और शिविल कौशिक शामिल हुए।

गेल का चला बल्ला

बैंगलोर की तरफ से पारी की शुरूआत करने के लिए क्रिस गेल और विराट कोहली मैदान में आए। एबी डिविलियर्स के टीम से बाहर होने के बाद अच्छा स्कोर करने की जिम्मेदारी इन दोनों खिलाड़ियों पर थी। गेल और कोहली ने उस जिम्मेदारी को निभाया भी। पिछले कुछ मुकाबलों में रन ना बना पाने वाले गेल ने सावधानीपूर्वक पारी की शुरूआत की। लेकिन विराट कोहली ने दूसरी तरफ आक्रमण करना जारी रखा। धवल कुलकर्णी के तीसरे ओवर में उन्होंने लगातार तीन बाउंड्री लगाई। पावरप्ले के बाद आरसीबी की टीम ने बिना किसी नुकसान के 45 रन बना लिए। अगले ही ओवर में गेल ने अपना गेयर बदला। शिविल कौशिक के ओवर में उन्होंने छक्का लगाया और फिर रविन्द्र जडेजा के ओवर में भी दो बाउंड्री और दो छक्के हासिल किए। बैंगलोर की टीम मुकाबले में पकड़ बना चुकी थी। गेल ने कौशिक के ओवर में बड़ा शाॅट खेलकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

जाधव और हेड ने मिलकर आरसीबी का स्कोर 200 के पार पहुंचाया

11वें ओवर में गेल ने अपने हमवतन ड्वेन स्मिथ की गेंद पर दो छक्के लगाए। आज लग रहा था कि गेल के बल्ले को रोक पाना काफी मुश्किल है लेकिन 12वें ओवर में बासिल थम्पी ने उन्हें पवैलियन लौटाया। वहीं कोहली ने 15वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। 5 ओवर शेष रहने पर लग रहा था कि बैंगलोर एक बड़ा लक्ष्य गुजरात के सामने रखेगी। लेकिन कुलकर्णी ने कोहली को 64 रन पर चलता किया। अब ट्रेविस हेड का साथ देने के लिए केदार जाधव मैदान पर थे। उन्होंने एंड्यू टाई के ओवर में 19 रन लूटे। 20 ओवर के बाद आरसीबी की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिए थे।

मैक्कलम द्वारा जिम्मेदारी उठाने से पहले आरसीबी ने पाई शुरूआती सफलता

गुजरात ने पहले ओवर में ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैक्कलम की बदौलत अच्छी शुरूआत की। लेकिन मंदीप सिंह ने अगले ही ओवर में स्मिथ को वापस भेज दिया। सुरेश रैना ने खुद को प्रमोट किया और बल्लेबाजी के लिए उतरे। उन्होंने तीसरे ओवर में श्रीनाथ अरविंद की गेंद पर छक्का लगाया। वहीं मैक्कलम ने भी गुजरात लायंस के स्कोरबोर्ड को बढ़ाने का काम किया और चहल की गेंद पर छक्का लगाया। लेकिन उसी ओवर में वाॅटसन ने उनका कैच ले लिया। पावरप्ले की समाप्ति पर गुजरात की टीम 57/2 के स्कोर पर थी। मैक्कलम और एरोन फिंच हर ओवर में रन बटोरने की कोशिश में लगे थे। शुरूआती झटकों के बाद मैक्कलम और फिंच ने ये सुनिश्चित किया कि बैंगलोर को आसानी से जीत नहीं मिल पाए। 10वें ओवर में नेगी की गेंद पर छक्का लगाकर मैक्कलम ने आईपीएल में अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया। लेकिन उसी ओवर में नेगी ने फिंच का विकेट निकाल लिया। गुजरात आधी पारी के बाद 103/3 के स्कोर पर थी। 

चहल ने गुजरात की उम्मीदों पर फेरा पानी

गौरतलब है कि नौ साल पहले मैक्कलम ने आईपीएल में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों पर नाबाद 157 रन की पारी खेली थी। वो आज एक बार फिर उसी फाॅर्म में नजर आए। दिनेश कार्तिक का विकेट जल्द गिर जाने के बाद उनका साथ देने के लिए रविन्द्र जडेजा आए। 14 ओवर के बाद टीम का स्कोर 134/4 हो चुका था। कोहली ने चहल की तरफ गेंद बढ़ाई और वो कप्तान के विश्वास पर खरे उतरे। उन्हें मैक्कलम का अहम विकेट मिल गया। गुजरात का बल्लेबाजी क्रम बिना संघर्ष दिखाए ही लगभग ढह चुका था। इशान किशन का कैमियो भी गुजरात को आरसीबी के हाथों 21 रनों की हार से नहीं बचा पाया।

SHOW COMMENTS