भुवनेश्वर कुमार माइक थामे आए नज़र, राशिद खान ने अपने खतरनाक हथियार का खोला राज़

no photo
 |

Bcci

भुवनेश्वर कुमार माइक थामे आए नज़र, राशिद खान ने अपने खतरनाक हथियार का खोला राज़

पांच विकेट लेकर सनराइजर्स हैदराबाद को किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ जीत दिलाने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने माइक लेकर अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान और मोहम्मद नबी का इंटरव्यू लिया। खान ने सेट हो चुके बल्लेबाजों के लिए अपनी रणनीति बताई और नबी से उनके पहले आईपीएल मुकाबले का अनुभव जाना।

भुवनेश्वर कुमार ने 19 रन देकर 5 विकेट हासिल किए जिसकी मदद से सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करने में कामयाब रही। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन आॅफ द मैच चुना गया। हैदरबाद ने पंजाब को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया था। भुवनेश्वर कुमार के शुरूआती स्पेल के बाद पंजाब की टीम 16/2 की स्थिति में आ गई थी। इसके बाद अफगानी जोड़ी ने उनसे जिम्मेदारी ली। वैसे खान को अच्छी शुरूआत नहीं मिली और उन्हें पहले ही ओवर में 19 रन पड़े, लेकिन जल्द ही वो डेविड मिलर और रिद्धिमान साहा का विकेट लेने में कामयाब रहे।

मैच के बाद भुवनेश्वर ने माइक थामा और अपनी टीम के साथियों से सवाल करने शुरू किए। इस दौरान राशिद खान ने ख्ुालासा करते हुए बताया कि वो सेट हो चुके बल्लेबाजों के लिए क्या रणनीति अपनाते हैं।

पत्रकार का रोल निभा रहे भुवनेश्वर को खान ने बताया, ‘‘पहले ओवर में 19 रन पड़ने से मैं चिंतित हो गया था। मैं जानता था कि मैंने लूज गेंदे डाली हैं लेकिन मुझे विश्वास था कि मैं वापसी करूंगा। मैंने विकेट-टू-विकेट गेंदबाजी करने का फैसला किया और ये योजना कामयाब रही। मैं आगामी मुकाबलों में यही रणनीति अपनाउंगा।’’

आईपीएल के जरिए क्रिकेट की दुनिया में सुर्खिया बटोर रहे राशिद खान ने अपनी कामयाबी का खुलासा करते हुए बताया कि वो बल्लेबाजों के विचारों को पढ़ने का प्रयास करते हैं।

‘‘मैं हमेशा बल्लेबाज के विचारों के विपरित गेंदबाजी करता हूं। अगर बल्लेबाज गुगली को खेलने की तैयारी करता है तो मैं कोशिश करता हूं उसे लेग-स्मिन कराउं। ये तरीका हमेशा मुझे विकेट दिलाने में मदद करता है। मैं इस रणनीति पर काम करता हूं और बल्लेबाज अपने आप ही अपना विकेट दे देते हैं।

आईपीएल में पहले अफगानी खिलाड़ी को खिलाने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में इस मुकाबले के जरिए मोहम्मद नबी का भी पदार्पण कराया। अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान को पहली ही गेंद पर ईयोन मोर्गन ने छक्का मारा लेकिन नबी ने भी पहले आईपीएल विकेट के रूप में मोर्गन को ही आउट किया।

नबी ने कुमार को बताया, ‘‘पहला आईपीएल मुकाबला होने की वजह से मैं दबाव में था। ये दबाव तब और बढ़ गया जब मेरी पहली ही गेंद पर छक्का पड़ा। हमारी टीम ने 10-15 रन कम बनाए थे। मैंने विकेट-टू-विकेट गेंदबाजी की और इसने काम कर दिखाया। ये मेरा पहला मुकाबला था और मैं आने वाले मैचों में जरूर अच्छा करूंगा।’’

आप ये इंटरव्यू यहां देख सकते हैं।

SHOW COMMENTS