आईपीएल 2017। मुंबई इंडियन्स ने किंग्स XI पंजाब को दी करारी शिकस्त

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। मुंबई इंडियन्स ने किंग्स XI पंजाब को दी करारी शिकस्त

किंग्स XI पंजाब द्वारा दिए 199 रनों के लक्ष्य को बेहद आसानी से मुंबई इंडियन्स की टीम ने हासिल करते हुए, 8 विकेट से जीत दर्ज की। होलकर स्टेडियम की विकेट पर हाशिम अमला ने आईपीएल में अपना पहला शतक पूरा किया, लेकिन वो पंजाब की हार टाल नहीं पाए। मुंबई ने 27 गेंदे शेष रहते ही मैच जीत लिया।

Brief Scores: Kings XI Punjab 198/4 (Hashim Amla 104*, Glenn Maxwell 40; Mitchell McClenaghan 2/46, Krunal Pandya 1/29) lost to Mumbai Indians 199/2 (Jos Buttler 77, Nitish Rana 62*; Marcus Stoinis 1/28, Mohit Sharma 1/29) by 8 wickets.

मुंबई इंडियन्स के लक्ष्य का पीछा करने की काबिलियत को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने अपने पिछले बार के मुकाबले में उतारी टीम को ही बरकरार रखा। वहीं किंग्स XI पंजाब ने चार बदलाव करते हुए शाॅन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, गुरकीरत सिंह और स्वपनिल सिंह को शामिल किया। मनन वोहरा अस्वस्थ होने की वजह से बाहर हुए। इनके अलावा ईयोन मोर्गन, केसी करियप्पा और डेविड मिलर को टीम में नहीं लिया गया।

पंजाब की सधी शुरूआत पर मुंबई ने की ब्रेक लगाने की कोशिश

हाशिम अमला के साथ पारी की शुरूआत करने के लिए शाॅन मार्श उतरे और उन्होंने परफेक्ट टाइमिंग के साथ गेंद को बाउंड्री के लिए भेजना शुरू किया। लसिथ मलिंगा के गेंदबाजी पर आने से इस आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपनी लय खो दिया और अगले ही ओवर में उन्होंने मिचेल मैक्लेनघन के हाथों अपना विकेट गंवा दिया। पावरप्ले की समाप्ति पर किंग्स XI पंजाब 46/1 का स्कोर कर पाई थी। पंजाब ने एक बार फिर एक्पेरिमेंट करते हुए नंबर 3 पर रिद्धिमान साहा को उतारा। पहला विकेट गिरने के बाद रन बनाने की रफतार मद्धम हो गई थी। अगले चार ओवर में इस घरेलू टीम ने स्कोरकार्ड में महज 23 रन जोड़े। आधी पारी खत्म होने पर पंजाब 69/1 पर थी।

अमला और मैक्सवेल का चला जादू

स्कोरकार्ड पर रनों की कमी को महसूस करते हुए साहा ने मेहमान टीम पर आक्रमण करने का फैसला किया लेकिन कृणाल पांड्या की गेंद ने उन्हें पवैलियन पहुंचा दिया। वहीं दूसरी तरफ हाशिम अमला ने 12वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगले ही ओवर में मैच का रूख पंजाब की तरफ मुड़ चुका था। मुंबई ने तीन ओवर में 61 रन खर्च कर दिए। मुंबई का गुनहगार बने मैक्लेनघन जिन्होंने एक ओवर में 28 रन खर्च किए। पंजाब ने 18 गेंदों में 40 रन बनाने वाले मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस का विकेट जल्दी खो दिया। लेकिन अमला मैदान में डटे रहे और उन्होंने मलिंगा के ओवर में दो लगातार छक्के लगाकर अपना पहला टी20 शतक पूरा किया। साथ ही मुंबई के सामने जीत के लिए 199 रनों का लक्ष्य रखा।

मुंबई ने की दमदार शुरूआत

लक्ष्य का पीछा करने के लिए मुंबई इंडियन्स की तरफ से पार्थिव पटेल और जोस बटलर आए। बाउंड्री और छक्के लगाकर उन्होंने जरूरी रन रेट की लय कुछ ही ओवर में हासिल कर ली। चार ओवर के बाद तो मुंबई का स्कोर 51/0 था। पांचवा ओवर कराने के लिए मोहित शर्मा आए और उसमें उन्होंने 17 रन लूटे। पार्थिव पटेल का विकेट गिर जाने के बावजूद छठे ओवर में टीम का स्कोर 82/1 था। बटलर का साथ देने के लिए नीतिश राणा आए और उन्होंने आईपीएल 2017 में जारी अपने बेहतरीन फाॅर्म का जलवा फिर दिखाना शुरू किया। नौवें ओवर में जोस बटलर ने अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। 10 ओवर का खेल होने के बाद मुंबई को जीत के लिए 76 रनों की जरूरत थी। 

बटलर और राणा ने बरपाया कहर

29 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी करने वाली इस जोड़ी के लिए टीम को जीत तक पहुंचाना मुश्किल नहीं था। नौ ओवर में टीम को 65 रनों की जरूरत थी। मुंबई ने मुकाबले में बिल्कुल भी ढील नहीं बरती और नीतिश राणा ने स्वपनिल सिंह के ओवर में एक के बाद एक छक्के लगाए। बटलर ने भी कुछ ऐसा ही संदीप शर्मा के साथ किया। 14वें ओवर में जोस बटलर 77 रन की पारी खेलकर पवैलियन लौटे, लेकिन तब तक वो अपना रोल निभा चुके थे। दो बार की चैंपियन रही इस टीम ने 27 गेंदे शेष रहते हुए ही ये मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS