IPL 2017। रैना के दमदार प्रदर्शन से गुजरात ने कोलकाता को हराया

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। रैना के दमदार प्रदर्शन से गुजरात ने कोलकाता को हराया

सुरेश रैना की वजह से गुजरात लायंस की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हराकर जीत दर्ज करने में कामयाब रही। 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात ने धमाकेदार शुरूआत करते हुए पांच ओवर में 62 रन बनाए लेकिन कप्तान रैना के 84 रनों की मदद से टीम ने जीत दर्ज की।

Brief Scores: Kolkata Knight Riders 187/5 (Robin Uthappa 72, Sunil Narine 42; Suresh Raina 1/11, Praveen Kumar 1/24) lost to Gujarat Lions 188/6 (Suresh Raina 84, Brendon McCullum 33; Nathan Coulter-Nile 2/20, Kuldeep Yadav 2/33) by 4 wickets.

गुजरात लायंस ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का विकल्प चुना। उन्होंने आज के मुकाबले के लिए दो बदलाव करते हुए शिविल कौशिक और एंड्रयू टाई की जगह जेम्स फाॅकनर और प्रवीण कुमार को टीम में शामिल किया। कोलकाता नाइट राइडर्स ने सिर्फ एक फेरबदल करते हुए काॅलिन डी ग्रैंडहोम को बाहर बैठाया और इस सत्र का पहला मुकाबला खेलने के लिए शाकिब अल हसन को कैप थमाई।

नारायण ने दिलाई धमाकेदार शुरूआत

गुजरात लायंस विकेट निकालने के लिए जूझ रही है, पिछले 5 मुकाबलों में वो सिर्फ 15 विकेट हासिल कर पाई है। वहीं गौतम गंभीर ने सलामी जोड़ीदार के रूप में सुनील नारायण को चुना और इसका फायदा केकेआर को जल्द ही मिला। त्रिनिदाद के इस खिलाड़ी ने प्रवीण कुमार के पहले ओवर में तीन बाउंड्री लगाई। अगले ओवर में भी उन्होंने रन बनाए और उसके बाद गेंदबाजी के लिए आए बासिल थम्पी की गेंदों पर उन्होंने 14 रन लूटे। चाौथे ओवर में नारायण का विकेट गिरा लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स चार ओवर में 47 रन बना चुकी थी, जिसमें नारायण की 17 गेंदों में 42 रनों की पारी शामिल थी। पहला विकेट गिरने के बाद अगले चार ओवर में केकेआर सिर्फ 30 रन जोर्ड़ पाई। लेकिन विकेट की गति से तालमेल हो जाने के बाद गंभीर और रोबिन उथप्पा ने रिस्क उठाना शुरू किया और 10 ओवर के बाद घरेलू टीम का स्कोर 96 तक पहुंचाया।

थम्पी एंड कंपनी ने की केकेआर पर लगाम लगाने की कोशिश

मेहमान टीम ने गंभीर का विकेट लेकर मुकाबले में वापस आने का प्रयास किया। फाॅकनर की गेंद पर रैना ने कैच लेकर केकेआर के कप्तान को 33 रनों पर चलता किया। इस विकेट के बाद कोलकाता के रन बनाने की गति काफी मद्धम हो गई। उथप्पा ने अपने शाॅट खेलने की काबिलियत को दिखाना शुरू किया और अपना अर्धशतक पूरा करते हुए केकेआर का स्कोर 141 तक पहुंचाया, उस वक्त पारी समाप्त होने में पांच ओवर शेष थे। लेकिन फाॅकनर ने अपने ओवर में सिर्फ पांच रन दिए जिससे घरेलू टीम पर दबाव बढ़ गया और खराब शाॅट खेलने लगे। 19वें ओवर में कुलकर्णी ने रोबिन उथप्पा का विकेट हासिल किया तो आखिर ओवर में बासिल थम्पी ने दो खिलाड़ियों को आउट करके मेजबान टीम को 187 पर रोक दिया।

सलामी बल्लेबाजी ने बनाया गुजरात का काम आसान

ब्रैंडन मैक्कलम ने पहले ही ओवर में दो बाउंड्री लगाकर अपने इरादे जता दिए थे लेकिन वो एरोन फिंच थे जिन्होंने केकेआर पर आक्रमण करने का जिम्मा उठाया। इस आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने 15 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली और अगले दो ओवर में गुजरात को अच्छी शुरूआत दिलाई। लेकिन अगले ही ओवर में पुल-शाॅट खेलने की कोशिश में कल्टर-नाइल की गेंद पर डीप स्केवयर लेग पर खड़े मनीष पांडे ने उनका विकेट लपक लिया। लेकिन ओवर की अगली तीन गेंदों पर मैक्कलम ने 14 रन हासिल किए जिसकी मदद से टीम का स्कोर चार ओवर में ही पचास के पार पहुंच गया। उसके एक ओवर बाद ही बारिश ने मुकाबले में खलल डाला और मुकाबला बीच में रोकना पड़ा। अवरोध के बाद दोबारा शुरू हुए मुकाबले में केकेआर ने वापसी करते हुए किवी खिलाड़ी और दिनेश कार्तिक का विकेट लगातार ओवरों में हासिल कर लिया। मैदान पर मौजूद गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना की वजह से टीम 10 ओवर के बाद 99/3 के स्कोर पहुंच पाई। 

कप्तान रैना ने सुनिश्चित की गुजरात की जीत

गुजरात के कप्तान ने हर ओवर में बाउंड्री लगाकर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने का पूरा प्रयास किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर से मदद नहीं मिल पा रही थी। इशान किशन और ड्वेन स्मिथ सस्ते में आउट हो गए। लेकिन सुरेश रैना ने मैदान में डटे रहकर अपने फाॅर्म का परिचय दिया और 14वें ओवर में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। रैना ने रन बनाने की स्पीड बढ़ाते हुए उमेश यादव के ओवर में 13 और कल्टर नाइल के ओवर में 16 रन हासिल किए। दुर्भाग्य से गुजरात के कप्तान मैदान पर रहकर टीम की जीत नहीं देख पाए। 18वें ओवर में कुलदीप यादव ने 84 रन के स्कोर पर उन्हें पवैलियन भेज दिया। लेकिन उनकी इस ख्वाहिश को फाॅकनर और जडेजा ने पूरा किया। गुजरात लायंस ने ये मुकाबला 10 गेंदे शेष रहते हुए 4 विकेट से जीता।

In the last 5 IND vs SA ODIs, SA was bowled out twice, while IND was bowled out only once.

Will either team be able to bowl their opponent out? Predict on Nostragamus now! Join IND vs SA challenge and win up to ₹40,000.

Download Nostragamus for FREE and get ₹20 Joining Bonus! Click here to download app on Android.

SHOW COMMENTS