आईपीएल 2017। रबाड़ा, मोरिस की पारी हुई व्यर्थ, मुंबई ने दिल्ली को 14 रनों से हराया

no photo
 |

आईपीएल 2017। रबाड़ा, मोरिस की पारी हुई व्यर्थ, मुंबई ने दिल्ली को 14 रनों से हराया

मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजों ने ऐसे मौके पर शानदार प्रदर्शन दिखाया, जब बल्लेबाज बड़ा लक्ष्य रखने में नाकाम रहे और दिल्ली डेयरडेविल्स को 14 रनों से शिकस्त दी। इससे पूर्व, वानखेड़े में पहले बल्लेबाजी करके मुंबई ने कोई मुकाबला नहीं जीता था लेकिन मैक्लेनघन के प्रदर्शन की वजह से 143 रनों को डिफेंड कर पाई।

Brief Scores: Mumbai Indians 142/6 (Jos Buttler 28, Kieron Pollard 26; Amit Mishra 2/18, Pat Cummins 2/20) beat Delhi Daredevils 128/7 (Kagiso Rabada 44, Chris Morris 52*; Mitchell McClenaghan 3/24, Jasprit Bumrah 2/21) by 14 runs.

वानखेड़े स्टेडियम में टाॅस ज़हीर खान ने जीता और उन्होंने मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। जहीर ने टीम में तीन बदलाव करते हुए दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाड़ा को आईपीएल में डेब्यू कैप थमाई। साथ ही कोरी एंडरसन और आदित्य तारे को वापस दल में शामिल किया। मुंबई ने भी टीम में एक बदलाव करते हुए आउट आॅफ फाॅर्म चल रहे लसिथ मलिंगा के स्थान पर मिचेल जाॅनसन को जगह दी।

दिल्ली के पेसर्स ने फिर दिखाया कमाल

एक युवा खिलाड़ी को मैच में अपना जलवा दिखाते हुए देखना आंखों को सुकून देता है। क्रिकेट की दुनिया में कागिसो रबाड़ा अपने नाम का डंका पहले ही बजा चुके हैं। उनके प्रदर्शन को लोग देखना पसंद करते हैं। आज आईपीएल में अपना पदार्पण मुकाबला खेलने उतरे इस खिलाड़ी ने प्रशंसकों के विश्वास को कायम रखा और बैक-आॅफ-लेंथ याॅर्कर से पार्थिव पटेल को चलता किया। सात गेंदों के बाद ही जोस बटलर को 28 रनों पर पवैलियन भेजकर संजू सैमसन ने मुंबई पर दबाव बनाना शुरू किया। पावरप्ले के बाद मुंबई इंडियन्स 2 विकेट के नुकसान पर 48 न ही बना पाई। पारी को संभालने की जिम्मेदारी अब कप्तान रोहित शर्मा और फाॅर्म में चल रहे नीतिश राणा पर थी। मगर ज़हीर खान ने ऐसा होने नहीं दिया। वो पैट कमिन्स को गेंदबाजी के लिए लाए और एंडरसन को डीप मिड-विकेट से हटाकर डीप स्केवयर लेग पर भेजा और इसका लाभ उन्हें राणा के विकेट के रूप में मिला। रोहित भी गुगली को खेल पाने में असमर्थ दिखे और 9 गेंदों में 5 रन बनाकर चलते बने। आधी पारी समाप्त होने बाद मुंबई सिर्फ 66 रन स्कोरबोर्ड पर डाल पाई थी।

‘अनुशासित’ दिल्ली ने मुंबई को रोका

मुंबई के गिरते रन-रेट को उठाने के लिए किरोन पोलार्ड और कृणाल पांड्या ने प्रयास करना शुरू किया। लेकिन अमित मिश्रा की गुगली ने इनकी साझेदारी को छोटा करते हुए कृणाल पांड्या को 17 रनों पर आउट कर दिया। उनके बाद आए हार्दिक पांड्या ने क्रिस मोरिस की गेंद पर स्केवयर-लेग पर छक्का लगाया। वहीं दूसरी तरफ कैरेबियाई खिलाड़ी ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। लेकिन कमिन्स ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए, वापस ड्रेसिंग रूम भिजवा दिया। दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से रबाड़ा ने डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की। मोरिस ने आखिरी ओवर में 10 रन जरूर खर्च किए लेकिन वानखेड़े की पिच पर वो मुंबई को 142/8 के स्कोर पर रोकने में कामयाब रहे।

कहर बन कर वापस आई मुंबई

पहली बल्लेबाजी करने के बाद मुंबई बड़ा लक्ष्य दिल्ली के सामने नहीं रख पाई थी। लेकिन आईपीएल के अब तक के सत्र में मुंबई ने जो संघर्ष दिखाया, उसका एक उदाहरण आज भी देखने को मिला। हार्दिक पांड्या के शानदार थ्रो से पवैलियन लौटे आदित्य तारे के बाद दिल्ली को जो झटका लगा, पूरे मैच के दौरान वो इससे उबर ही नहीं पाए। संजू सैमसन, कोरी एंडरसन और श्रेयस अययर सस्ते में वापस लौट गए। दिल्ली ने चार ओवर के बाद 21 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। दिल्ली को इस गंभीर स्थिति से उबारने की जिम्मेदारी ऋषभ पंत और करूण नायर पर आ गई थी। लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने उनकी इस उम्मीद को भी समाप्त कर दिया। दोनों खिलाड़ी क्रमशः 0 और 5 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज पर रबाड़ा और क्रिस मोरिस थे, जिन्होंने धैर्यपूर्वक पारी को बढ़ाने का फैसला किया और दिल्ली की आधी पारी के खेल के बाद स्कोर 57/6 तक पहुंचा।

मोरिस-रबाड़ा की शानदार पारी हुई व्यर्थ

रबाड़ा मुंबई के गेंदबाजों की खबर ले रहे थे तो वहीं दूसरे छोर से क्रिस मोरिस उन्हें पूरा समर्थन दे रहे थे। ये देखना काफी दिलचस्प था कि दिल्ली के दो गेंदबाज स्कोरबोर्ड पर रन बढ़ाने की जिम्मेदारी में एक-दूसरे का हौसला बढ़ा रहे थे। इन दोनों खिलाड़ियों की साझेदारी ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की चिंता बढ़ा दी थी, उन्होंने हरभजन सिंह और कृणाल को स्थिति संभालने के लिए लगाया। अब दिल्ली को जीत के लिए 36 गेंदों में 60 रनों की जरूरत थी। मुंबई के पेसर्स ने रनों की गति को नियंत्रित करने की कोशिश जरूर की। 18.4 ओवर में बुमराह के याॅर्कर ने दिल्ली की सारी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए रबाड़ा को 44 रनों पर पवैलियन भेजा। पंाड्या ने आखिर ओवर में 10 रन देकर मुंबई को 14 रनों से जीत दिलाई।

SHOW COMMENTS