IPL 2017 । कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम गुजरात लायंस - खिलाड़ियों की समीक्षा

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 । कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम गुजरात लायंस - खिलाड़ियों की समीक्षा

सुरेश रैना के नेतृत्व में गुजरात लायंस को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 4 विकेट से शानदार जीत हासिल हुई - यह टीम की इस IPL सीजन में दूसरी जीत है। 188 के लक्ष्य का पीछा करते हुए लायंस ने पहले पांच ओवर में 62 रन बनाए लेकिन कप्तान के 46 गेंदों पर 84 रनों की पारी ने जीत लायंस के नाम कर दिया।

खिलाड़ियों की समीक्षा इस प्रकार है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

गौतम गंभीर - (5/10)

शुरुआत में कप्तान सुनील नारायण की दमदार पारी के दर्शक बने रहे और उन्हें अधिकतर स्ट्राइक देकर सही काम किया। नारायण के आउट होने के बाद उन्होंने कमान अपने हाथों में ली लेकिन फौकनर की डिलीवरी पर आउट हो गए।  

रोबिन उथप्पा - (8/10)

 © BCCI

विकेटकीपर ने नारायण के द्वारा स्थापित की गयी धमाकेदार पारी को आगे बढ़ाया और रन रेट 9 से नीचे नहीं होने दिया। उन्होंने गेंदबाजों की लगभग हर डिलीवरी को बाउंड्री के पार पहुंचाने की पूरी कोशिश की। 48 गेंदों में 72 रनों की उनकी पारी से टीम को एक अच्छे लक्ष्य को निर्धारित करने में मदद मिली।

मनीष पाण्डेय - (6/10)

मनीष पाण्डेय ने चालाकी से उथप्पा को स्ट्राइक पर रखा और उनके साथ 55 रनों की महत्वपूर्ण सांझेदारी कायम की। पर बद्किस्माती से, वह अंत तक इसी प्रदर्शन को जारी नहीं रख सके और थम्पी के योर्कर पर आउट हो गए।

युसुफ पठान - (4/10)

बरोदा के खिलाड़ी ने तेज़ी से पारी की शुरुआत की और 4 गेंदों में ताबड़तोड़ 11 रन बनाए। लेकिन उनकी बुरी रनिंग बिटवीन द विकेट्स की वजह से कोलकाता को विकेट खोना पड़ा, वो भी तब जब टीम को उनकी काफी ज़रुरत थी।

सूर्यकुमार यादव - (5/10)

युसूफ के ख़राब निर्णय के कारण मुंबईकर कुछ कर पाने से पहले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें जडेजा का विकेट लेने का भी मौका मिला था लेकिन बाउंड्री के पास लड़खड़ाने की वजह से वह गेंद छः रन के लिए चली गयी।

शाकिब अल हसन - (4/10)

बांग्लादेश के हरफनमौला ने IPL के सत्र में एक निराशाजनक शुरुआत की और अपने 3 ओवर में 31 रन दिए। यह मुकाबला हसन भूलना पसंद करेंगे।

क्रिस वोक्स - (6/10)

अंग्रेज़ खिलाड़ी ने कप्तान के भरोसे को कायम रखा और मैक्कलम को पवेलियन भेजा। हालांकि बाद में रैना की बल्लेबाजी से काफी परेशानी हुई। इसके बाद उन्हें ज्यादा गेंदबाजी करनी भी नहीं पड़ी क्योंकि पारी में 10 गेंदों के बाकी रहते गुजरात ने जीत अपने नाम कर ली थी। किये गए 2 ओवर में वोक्स ने 20-1 का स्कोर कायम किया।

सुनील नारायण - (7/10)

वेस्ट इंडियन खिलाड़ी ने इस मुकाबले में सिंगल लिया ही नहीं और सिर्फ बाउंड्री की मदद से उन्होंने 42 रन बटोरे। वैसे तो उन्होंने बल्लेबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया लेकिन गेंदबाजी में पस्त हो गए। उन्होंने अपने 4 ओवर में गेंदबाजी करते हुए उतने ही रन दिए जितने की उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए बटोरे। लेकिन 7 के दर से उनकी बल्लेबाजी की तारीफ तो बनती है।

नेथन कोल्टर-नाईल - (5/10)

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने फिंच को आउट किये लेकिन इसके बाद, वह बल्लेबाजों पर नियंत्रण पाने में नाकामयाब रहे। उन्ही की गेंद पर जडेजा ने पारी की आखिरी बाउंड्री लगाकर जीत अपने टीम के नाम किया था। उन्होंने 3.2 ओवर में गेंदबाजी कर 41 रन दिए।

कुलदीप यादव - (7/10)

चाइनामैन ने शुरुआत अच्छी की और गुजरात की पारी की गति धीमी करने में कामयाब रहे। उन्होंने इशान किशन और सुरेश रैना के विकेट भी चटकाए। हालांकि कप्तान रैना पवेलियन लौटने से पहले टीम की स्थिति मज़बूत कर चुके थे। यादव ने 4 ओवर में 33-2 का स्कोर कायम किया।

उमेश यादव - (6/10)

यादव को देर से गेंद सौंपी गयी और ऐसा लगा की वह खेल की दिशा बदलने में कामयाब होंगे। उन्होंने ड्वेन स्मिथ को आउट किया और अपने पहले ओवर में महज़ 4 रन दिए। लेकिन उनके दूसरे ओवर में रैना ने एक बार फिर अपना बल्ला चलाकर 13 रन बटोर लिए।

गुजरात लायंस

ड्वेन स्मिथ - (5/10)

वेस्ट इंडियन खिलाड़ी ने बल्लेबाज़ के बजाय गेंदबाज़ के तौर पर ज्यादा योगदान दिया। दो ओवर में उन्होंने केवल 14 रन दिए। लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने महज़ 5 रन बनाए। ऐसे में शायद अगले मुकाबले में गुजरात एंड्रू टाई को टीम में शामिल करना चाहे।

ब्रेंडन मैक्कलम - (7/10)

कीवी खिलाड़ी ने शुरुआत अपने ही अंदाज़ में की थी और रन रेट को काफी आगे बढाया। अपनी टीम की जीत में उन्होंने काफी योगदान दिया।

सुरेश रैना - (9/10)

 © BCCI

कप्तान ने दिन की शुरुआत नारायण को आउट कर किया जिससे KKR की धमाकेदार पारी पर अंकुश लगा। बल्लेबाजी में रैना क्रीज़ पर टिके रहे और KKR के गेंदबाजों को काफी परेशान किया। 84 में आउट होने के कारण वह टीम को जीत तक पहुंचा न सके।

आरोन फिंच - (7/10)

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को क्रम में आगे उतारा गया और उन्होंने कप्तान के विश्वास को बरक़रार रखा। गेंदबाज उनके बल्ले के सामने काफी महंगे साबित हो रहे थे। फिंच ने बाउंड्री लगाकर 28 रन बनाए जबकि उनके कुल रन 31 थे। अब शुरुआती बल्लेबाजों में फिंच की जगह लेने में स्मिथ को काफी परेशानी होगी।

दिनेश कार्तिक - (3/10)

कार्तिक ने एक बार फिर बल्लेबाजी में निराश किया। गुजरात के विकेटकीपर IPL में अपने घरेलू सत्र के प्रदर्शन को बरक़रार नहीं रख पा रहे हैं। लेकिन लायंस की टीम को उनकी ज़रुरत है।

इशान किशन - (3/10)

मिडिल आर्डर के बल्लेबाज़ क्रीज़ पर टिक ही नहीं सके। और कुलदीप यादव की गेंद पर जूझते रहे। वह महज़ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

रविन्द्र जडेजा - (6/10)

बाएं हाथ के स्पिनर ने अच्छी गेंदबाजी की और 4 ओवर में 31 रन दिए। उन्होंने कप्तान के अधूरे काम को पूरा किया और 12 रन बनाकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाया।

जेम्स फौकनर - (5/10)

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के IPL 10 की शुरुआत सुनील नारायण ने ख़राब कर दिया, और उनके पहले ही ओवर में उन्होंने लगातार तीन चौके लगाए। हालांकि गेंदबाजी ने वापसी करते हुए गंभीर को आउट किया और पारी के आखिरी ओवर में महज़ 5 रन दिए।

प्रवीण कुमार - (5/10)

UP के गेंदबाज़ ने इस बार काफी रन दिए। 2 ओवर में उन्होंने KKR को 24 रन दे दिए। हालांकि अंत तक वह उथप्पा का विकेट चटकाने में कामयाब हुए लेकिन उनके इस बार के प्रदर्शन को अच्छा नहीं कहा जा सकता।

बेसिल थम्पी - (6/10)

थम्पी ने 3 ओवर में 37 रन दिए और लेकिन अपने आखिरी ओवर में KKR को 7 रन देकर अपना योगदान दिया। हालांकि, इस युवा खिलाड़ी से गुजरात को और भी काफी उम्मीदें हैं।

धवल कुलकर्णी - (4/10)

तेज़ गेंदबाज़ का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक था। वह कोई विकेट भी नहीं चटका सके। किये गए 2 ओवर में उनका स्कोर 23-0 का था।

मैच का हीरो - सुरेश रैना

मैच का मुजरिम - कई गेंदबाजों ने काफी ख़राब प्रदर्शन किया। ऐसे में किसी एक का नाम लेना संभव नहीं है।

SHOW COMMENTS