IPL 2017 । हाशिम अमला के अर्धशतक की मदद से पंजाब ने दर्ज की जीत

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 । हाशिम अमला के अर्धशतक की मदद से पंजाब ने दर्ज की जीत

हाशिम अमला और अक्षर पटेल ने सुनिश्चित किया कि पंजाब की टीम गुजरात को 26 रनों से हराकर पांच मुकाबलों में पहली जीत दर्ज कर सके। 189 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात लायंस का बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से ढह गया। दिनेश कार्तिक की नाबाद 58 रनों की पारी की मदद से टीम 162 रन ही बना पाई।

Brief Scores : Kings XI Punjab 188/7 (Hashim Amla 65, Axar Patel 34; Andrew Tye 2/35; Nathu Singh 1/7) beat Gujarat Lions 162/7(Dinesh Karthik 58*, Suresh Raina 32, KC Cariappa 2/24, Axar Patel 2/36) by 26 runs.

सुरेश रैना ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गुजरात ने आज के मुकाबले के लिए चार बदलाव करते हुए नत्थू सिंह, शुभम अग्रवाल, एंड्रयू टाई और अक्शदीप नाथ को जगह दी और जेम्स फाॅकनर, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक और प्रवीण कुमार को बाहर रखा। ग्लेन मैक्सवेल ने भी तीन बदलाव करते हुए मनन वोहरा, केसी करियप्पा और टी नटराजन को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं स्वपनिल सिंह और ईशांत शर्मा को बाहर किया।

वोहरा के जल्द लौटने के बाद अमला ने पारी को संभाला

किंग्स 11 पंजाब को शुरूआती झटका तब लगा जब पदार्पण कर रहे नत्थू सिंह ने दूसरे ओवर में मनन वोहरा को काॅट बिहाइंड कराया। लेकिन पिछले मुकाबले में शतक लगाने वाले हाशिम अमला और शाॅन मार्श ने पारी को संभालने की कोशिश की और चार ओवर के बाद टीम 25/1 के स्कोर पर थी। पावरप्ले की समाप्ति तक वो स्कोर को 50/1 तक ले गए। मार्श और अमला ने अगले ओवर में कुछ बड़े शाॅट्स लगाए लेकिन एंड्रयू टाई ने अपनी नकल गेंद से मार्श को चलता किया। 10 ओवर की समाप्ति के बाद हाशिम अमला ने अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसकी बदौलत पंजाब की टीम 88/2 के स्कोर पर पहुंची।

अक्षर पटेल ने पंजाब को पहुंचाया 180 के पार

अमला के साथ मैदान पर आए मैक्सवेल ने बासिल थम्पी की गेंद पर छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किए। उनका अगला शिकार बने शुभम अग्रवाल। लेकिन शुभम ने 47 रनों की साझेदारी करने वाली इस जोड़ी को तोड़ते हुए अमला को 65 रनों पर लौटाया। जडेजा ने दो गेंदों के बाद ग्लेन मैक्सवेल को एलबीडब्ल्यू करा दिया। इन विकेटों की मदद से घरेलू टीम मुकाबले में वापस आई। लगातार दो विकेट गिरने के बाद किसी भी टीम को लय हासिल करने में मुश्किल होती है और पंजाब के साथ भी ऐसा ही हुआ। 18वें ओवर में टाई ने मार्कस स्टोइनिस का विकेट लेकर एक और झटका दिया। पारी की समाप्ति से एक ओवर पहले नत्थू सिंह के चोटिल हो जाने की वजह से ड्वेन स्मिथ गेंदबाजी के लिए आए और ये पंजाब के लिए काफी अहम ओवर रहा। अक्षर पटेल ने उनके ओवर में दो छक्के और एक बाउंड्री लगाकर पंजाब के लिए उस ओवर में कुद 18 रन लूटे। लेकिन उसी ओवर में उनका कैच एरोन फिंच ने लपका। बासिल थम्पी के अगले ओवर में भी टीम ने 12 रन जोड़े। 20 ओवर के बाद किंग्स 11 पंजाब ने 7 विकेट के नुकसान पर 188 रन बना लिए थे।

लायंस अच्छी शुरूआत करने में रही नाकाम

गुजरात जिस रवैये के साथ लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरी थी, उसमें वो नाकाम नजर आई। संदीप शर्मा ने पहले ही ओवर में ब्रैंडन मैक्कलम को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। मैदान पर आए रैना ने एक और दो रन लेने जारी रखे और मौका मिलने पर उन्होंने बाउंड्री भी लगाई। एरोन फिंच ज्यादा देर कप्तान का साथ देने के लिए मैदान पर नहीं रूक पाए, स्टोइनिस ने एक्स्ट्रा कवर पर उनका शानदार कैच लिया। उनके बाद मैदान में आए दिनेश कार्तिक ने कुछ अच्छे शाॅट्स खेलकर गुजरात के खाते में रन जोड़े। लेकिन 32 के निजी स्कोर पर रैना को पटेल ने आउट कर दिया। 10 ओवर की समाप्ति के बाद टीम का स्कोर 82/3 था।

स्पिनर्स ने पंजाब का काम बनाया आसान

रविन्द्र जडेजा और ड्वेन स्मिथ मैदान पर जितनी जल्दी आए, उतनी जल्दी वापस भी लौट गए और कार्तिक को इस लड़ाई में अकेला छोड़ गए। इसके बाद करियप्पा ने अक्शदीप नाथ को अपना दूसरा शिकार बनाया। आखिरी पांच ओवर में गुजरात को जीत के लिए 68 रनों की जरूरत थी। मुकाबले में मेहमान टीम नियंत्रण बना चुकी थी लेकिन कार्तिक-टाई की जोड़ी से उन्हें खतरा हो सकता था। लेकिन संदीप शर्मा ने टाई का विकेट लेकर पंजाब को राहत दी। गुजरात के लिए उम्मीदें समाप्त हो चुकी थी और टीम 162 रन ही बना पाई और पंजाब इस मुकाबले में 26 रन से जीत दर्ज करने में कामयाब रहा।

SHOW COMMENTS