IPL 2017 । तेज गेंदबाजों की मदद से केकेआर ने आरसीबी को दी करारी शिकस्त

no photo
 |

IPL 2017 । तेज गेंदबाजों की मदद से केकेआर ने आरसीबी को दी करारी शिकस्त

पहली पारी में केकेआर के बल्लेबाजों के असफल हो जाने के बाद गेंदबाजों ने टीम की जिम्मेदारी उठाई और ईडन गार्डन के मैदान में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 82 रनों से जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए केकेआर ने महज 131 रन बनाए थे लेकिन लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी सिर्फ 49 रन बना पाई।

Brief Scores : Kolkata Knight Riders 131/10 (Sunil Narine 34, Chris Woakes 18; Yuzvendra Chahal 3/16; Pawan Negi 2/15) beat  Royal Challengers Bangalore 49/10 (Kedar Jadhav 9, AB de Villiers 8, Chris Woakes 3/6, Colin de Grandhomme 3/4) by 82 runs.

बारिश की वजह से मुकाबला देर से शुरू हुआ। विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ट्रेविस हेड, एडम मिल्ने और शेन वाटसन की जगह एबी डिविलियर्स, ताइमल मिल्स और सैमुअल बद्री टीम में आए। कोलकाता नाइट राइडर्स ने शाकिब अल हसन के स्थान पर काॅलिन डी ग्रैंडहोम को शामिल किया।

अच्छी शुरूआत के बावजूद मुकाबले में केकेआर की पकड़ हुई कमजोर

बरसात की वजह से मुकाबले में विलंब हुआ लेकिन कोलकाता को एक बार फिर सुनील नारायण ने धमाकेदार शुरूआत दिलाने में देरी नहीं की। उन्होंने सैमुअल बद्री के पहले ही ओवर में 18 रन हासिल किए। अब तक 60 रन (पिछले मुकाबले के 42 रन) बाउंड्री से हासिल करने के बाद आखिरकार नारायण ने तीसरे ओवर में सिंगल लिया। लेकिन दोबारा जब वो स्ट्राइक पर आए तो फिर श्रीनाथ अरविंद के ओवर में एक के बाद एक बाउंड्री हासिल की। तीन ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 39 पहुंच गया था। मगर उसके अगले ही ओवर में ताइमल मिल्स ने 14 रनों पर कप्तान गौतम गंभीर का विकेट लेकर राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहली सफलता दिलाई। गंभीर के विकेट के बाद आरसीबी के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन दिखाया। स्टुअर्ट बिन्नी ने नारायण का विकेट निकाला तो उसके अगले ही ओवर में उथप्पा भी नारायण का साथ देने पवैलियन लौटे। अगले तीन ओवर में कोलकाता की टीम सिर्फ 14 रन जोड़ पाई। 10 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 87/4 था।

आरसीबी के स्पिन जाल में फंसा केकेआर का मध्यक्रम

केकेआर ने जैसे ही रन बनाने की गति को बढ़ाने के बारे में सोचा, युजवेंद्र चहल ने उनके प्लान को पूरी तरह से खराब कर दिया। उन्होंने अपने दो ओवर में युसूफ पठान, मनीष पांडे और काॅलिन डी ग्रैंडहोम के अहम विकेट निकाले और मेजबान टीम का स्कोर 93/6 पर पहुंचा दिया। कोलकाता की आखिरी उम्मीद सूर्यकुमार यादव और क्रिस वोक्स पर टिकी थी। 18 रनों का स्कोर करने वाले क्रिस वोक्स को ताइमल मिल्स ने अपना शिकार बनाया, उनका कैच मंदीप सिंह ने लपका। सूर्यकुमार यादव भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रूक पाए। पवन नेगी ने नाथन कल्टर-नाइल को वापस भेजने के बाद सूर्यकुमार को भी आउट कर दिया। अरविंद ने कुलदीव यादव का विकेट हासिल किया। आरसीबी ने पारी की तीन गेंदे शेष रहते हुए ही केकेआर की पूरी टीम को 131 रनों पर समेट दिया। 

आरसीबी की खराब बल्लेबाजी का लाभ केकेआर ने उठाया

132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर आई आरसीबी की टीम के लिए नाथन कल्टर-नाइल और उमेश यादव ने मुश्किलें बढ़ा दी। इन्होंने नई गेंद से राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। विराट कोहली ने मनीष पांडे को आसान-सा कैच पकड़ा दिया जो बैकवर्ड स्कवेयर लेग पर मौजूद थे। आरसीबी के बल्लेबाजी क्रम के असफल होने की ये पहली शुरूआत थी। यादव और कल्टर-नाइल ने मंदीप सिंह और एबी डिविलियर्स को सस्ते में वापस लौटाया। बैंगलोर की टीम ने 12 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए थे। केदार जाधव और क्रिस गेल के मैदान पर होने से आरसीबी की उम्मीदें जिंदा थी। लेकिन केकेआर के गेंदबाजों ने इस मुकाबले को पूरी तरह से एकतरफा कर दिया। वोक्स और ग्रैंडहोम ने तीन-तीन विकेट हासिल करते हुए आरसीबी की टीम को 49 रनों में ही समेट दिया। बैंगलोर की टीम 10 सालों के इतिहास में इस दिन को कभी याद नहीं करना चाहेगी।

SHOW COMMENTS