IPL 2017 । रोमांचक मुकाबले में पुणे ने मुंबई को 3 रनों से हराया

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 । रोमांचक मुकाबले में पुणे ने मुंबई को 3 रनों से हराया

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम ने पिछले मुकाबले में मिली जीत की लय को बरकरार रखते हुए, रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियन्स को 3 रनों से हराया। पुणे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रन बनाए लेकिन पुणे के गेंदबाजों, खासतौर से जयदेव उनादकट की वजह से मुंबई की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई।

Brief scores : Rising Pune Supergiant 160/6 (Rahul Tripathi 45, Ajinkya Rahane 38; Jasprit Bumrah 2/29, Karn Sharma 2/39) beat Mumbai Indians 157/8 (Rohit Sharma 58, Parthiv Patel 33; Ben Stokes 2/21, Jaydev Unadkat 2/40)

टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने के बाद रोहित शर्मा ने बताया कि उनकी टीम में आज एक बदलाव हुआ है, कृणाल पांड्या के चोटिल होने की वजह से कर्ण शर्मा को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। वहीं दूसरी तरफ पुणे की टीम ने पिछले मुकाबले में उतारी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। 

रहाणे और त्रिपाठी ने पुणे को दिलाई शानदार शुरूआत

अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने गेंद के साथ खूबसूरत टाइमिंग करके शुरूआती दौर में ही बाउंड्री हासिल की। इस जोड़ी ने धीरे-धीरे पारी को बढ़ाया। पावरप्ले समाप्त होने पर राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम ने बिना किसी नुकसान के 31 रन बना लिए थे। वहीं दूसरी तरफ मुंबई की टीम ने अपने गेंदबाजों का बदलाव किया लेकिन वो इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रही। आखिरकार कर्ण शर्मा ने 10वें ओवर में अपनी ही गेंद पर रहाणे का कैच लपका। इसके दो ओवर के बाद ही किरोन पोलार्ड ने त्रिपाठी का कैच पकड़ा।

मुंबई के गेंदबाजों ने प्रतिशोध के साथ की वापसी

12 ओवर के बाद पुणे की टीम ने 100 रन पूरे कर लिए थे और लग रहा था कि वो एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन अगले ही ओवर में हरभजन सिंह ने पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ के रूप में आईपीएल का 200वां विकेट हासिल किया। मैदान पर एमएस धोनी का साथ देने के लिए बेन स्टोक्स मौजूद थे। लेकिन मुंबई की कसी हुई गेंदबाजी की वजह से पुणे की टीम लय ही हासिल नहीं कर पाई। पारी में तीन ओवर शेष रहने के दौरान मिचेल जाॅनसन ने स्टोक्स का विकेट लिया तो उसके अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने धोनी को 7 रनों पर पवैलियन लौटाकर पुणे की परेशानी को बढ़ा दिया। आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर मनोज तिवारी ने लगातार बाउंड्री हासिल की लेकिन बुमराह ने उन्हें जाल में फंसा कर एलबीडब्ल्यू कर दिया और 20 ओवर के बाद पुणे की टीम का स्कोर 160/6 था।

मुंबई को मिला अच्छा आगाज़

मुंबई इंडियन्स के लिए पारी की शुरूआत करने उतरे पार्थिप पटेल ने बाउंड्री से रन लिए जिसकी मदद से 3 ओवर के बाद ही मुंबई का स्कोर 27 रन हो गया। पुणे के लिए जिस सफलता की जरूरत थी वो बेन स्टोक्स ने दिलाई। उन्होंने पांचवे ओवर में धीमी गेंद कराकर जोस बटलर का विकेट निकाला और इस ओवर में उन्होंने एक भी रन नहीं दिया। इस झटके के बावजूद मुंबई की टीम पावरप्ले की समाप्ति पर 44/1 स्कोर कर चुकी थी। डेनियन क्रिश्चियन ने आठवें ओवर में खतरनाक खिलाड़ी नीतिश राणा का विकेट निकाला। उसके अगले ही ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने मुंबई के सलामी खिलाड़ी पार्थिव पटेल को चलता कर दिया और पुणे की टीम मुकाबले में वापस आ चुकी थी। 10 ओवर के बाद मुंबई की टीम 68/3 के स्कोर पर थी और उन्हें जीत के लिए 93 रनों की जरूरत थी।

जयदेव उनादकट ने कराई पुणे की वापसी

दो ओवर के बाद ही पुणे की टीम ने एक और झटका दिया। कृणाल पांड्या की जगह टीम में आए कर्ण शर्मा को स्टोक्स ने 11 रनों में ही पवैलियन भेज दिया। मुंबई के बल्लेबाजों को रन-आउट करने का मौका गंवाने के बाद पुणे टीम के खिलाड़ियों पर दबाव महसूस किया जा सकता था। उन्होंने इससे उबरने के लिए अब तक टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले इमरान ताहिर को गेंद थमाई लेकिन उनके ओवर में भी मुंबई ने बाउंड्री हासिल की। आखिर के पांच ओवर में मुंबई को 48 रनों की जरूरत थी। किरोन पोलार्ड और रोहित शर्मा के बीच बन रही साझेदारी को ताहिर ने ही तोड़ा और पोलार्ड को चलता किया। तीन ओवर में जीत के लिए 35 रनों की जरूरत थी, उसी ओवर में रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं पांड्या ने जयदेव उनदकट के ओवर में बाउंड्री हासिल की। लेकिन पारी खत्म होने से एक ओवर पहले स्टोक्स ने महज 6 रन दिए। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या का विकेट गिर गया। रोहित ने उनादकट की गेंद पर छक्का जरूर लगाया लेकिन इसका बदला इस गेंदबाज ने जल्द ही उनका विकेट लेकर लिया और पुणे की टीम ये रोमांचक मुकाबला 3 रनों से जीतने में सफल रही।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS