आईपीएल 2017। उथप्पा और गंभीर की बदौलत केकेआर ने पुणे को हराया

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। उथप्पा और गंभीर की बदौलत केकेआर ने पुणे को हराया

केकेआर के रोबिन उथप्पा (87) और गौतम गंभीर (62) ने आरपीएस के 183 के लक्ष्य का मजाक उड़ाते हुए 11 गेंदे शेष रहते ही इसे हासिल कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पुणे के लिए स्टीव स्मिथ ने अर्धशतक लगाया, एमएस धोनी और डेनियल क्रिस्टियन ने अहम पारी खेली जिसकी मदद से पुणे ने 182 का स्कोर किया था

Brief Scores: Rising Pune Supergiant 182/5 (Steve Smith 51*, Ajinkya Rahane 46; Kuldeep Yadav 2/31, Umesh Yadav 1/28) lost to Kolkata Knight Riders 184/3 (Robin Uthappa 87, Gautam Gambhir 62; Daniel Christian 1/31, Jaydev Unadkat 1/26) by 7 wickets.

टाॅस जीतने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर ने जानकारी दी की डेरेन ब्रावो और पीयूष चावला की टीम में वापसी हुई है और नाथन कल्टर-नाइल और सूर्यकुमार यादव को बाहर किया गया है। वहीं राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बेन स्टोक्स को बाहर करते हुए फाफ डू प्लेसिस को शामिल किया।

त्रिपाठी ने पुणे को दिलाई परफेक्ट शुरूआत

राहुल त्रिपाठी ने अपने शानदार फाॅर्म को जारी रखते हुए उमेश यादव के दूसरे ओवर में दो बाउंड्री लगाई। अजिंक्य रहाणे भी अच्छे लय में नजर आए। क्रिस वोक्स की गेंद पर छक्का लगाने से पहले वो त्रिपाठी के साथ स्ट्राइक रोटेट करते रहे। पावरप्ले की समाप्ति पर पुणे की टीम बिना किसी नुकसान के 57 रन बना चुकी थी। इस टूर्नामेंट में चले आ रहे ट्रेंड को बरकरार रखते हुए केकेआर को पहली सफलता स्पिनर ने दिलाई। पीयूष चावला की गेंद ने त्रिपाठी को चलता किया। विकेट गिरने के बावजूद स्टीव स्मिथ और रहाणे ने ये सुनिश्चित किया की पुणे की आधी पारी के बाद टीम का स्कोर 83 हो।

उथप्पा की स्टंपिंग हैट्रिक के बाद स्मिथ, क्रिश्चियन ने पुणे को संभाला

रहाणे और स्मिथ हर ओवर में बाउंड्री लेकर टीम का स्कोर बढ़ा रहे थे, लेकिन रहाणे जब अपने अर्धशतक से महज चार रन दूर थे तब राॅबिन उथप्पा की शानदार स्टंपिंग की वजह से उन्हें जाना पड़ा। इसके बाद मैदान में आए एमएस धोनी ने चावला की लगातार गेंदों पर बाउंड्री और छक्का लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए। पुणे के इस विकेटकीपर ने 10 गेंदों में ही 23 रन बटोर लिए थे लेकिन कोलकाता के विकेटकीपर ने उन्हें भी स्टंपिंग के जरिए वापस भेजा। मनोज तिवारी भी ठीक इसी तरह पवैलियन लौटे। टूर्नामेंट में दूसरा अर्धशतक पूरा करने वाले स्मिथ और डेनियल क्रिश्चियन ने मिलकर आखिरी दो ओवर में 30 रन बटोरे और पुणे की टीम 182/5 का स्कोर कर पाई।

नारायण की असफलता के बाद उथप्पा बने स्टार

टूर्नामेंट में अब तक जो जलवा सुनील नारायण ने बिखेरा है, उसी के अनुरूप उन्होंने पारी की दूसरी गेंद पर ही बाउंड्री लगा दी। वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी ने शार्दुल ठाकुर के ओवर में भी बाउंड्री हासिल की। लेकिन अगले ही ओवर में वो धोनी की बदौलत रन-आउट हुए। तीन ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 21/1 था। लेकिन गौतम गंभीर का साथ देने आए रोबिन उथप्पा ने मिलकर ये सुनिश्चित किया कि रन रेट नीचे ना आए। स्मिथ ने इमरान ताहिर को गेंद थमाई, उन्होंने विकेट का मौका भी दिया लेकिन जयदेव उनादकट उनका कैच नहीं पकड़ पाए। ये भूल मेजबान टीम को काफी भारी पड़ी। केकेआर के विकेटकीपर ने अगली 11 गेंदों पर 33 रन बनाए और 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 101 पहुंचाया।

केकेआर ने तोड़ा पुणे की लगातार जीत का सिलसिला

स्मिथ ने विकेट की उम्मीद में त्रिपाठी को टूर्नामेंट में पहली बार गेंदबाजी कराने के लिए गेंद थमाई। अनुभवी गेंदबाजों के असफल हो जाने पर उन्हें लगा था कि पार्ट-टाइम गेंदबाज जरूर कुछ मदद करेंगे। मगर क्रीज पर दोनों बल्लेबाज सेट हो चुके थे और उन्होंने रन बनाने की गति बढ़ा दी थी। दोनों ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद से मुकाबले में नजर आने लगा कि आज कौन-सी टीम इस मैच को जीतने वाली है। मगर उथप्पा और गंभीर अंत तक इस जीत के गवाह नहीं बन पाए, वो दोनों ही पारी को जल्द खत्म करने की हड़बड़ी में अपना विकेट गवां बैठे। मगर आईपीएल में अपना पहला मुकाबला खेल रहे डेरे ब्रावो में ठाकुर की गेंद पर बाउंड्री लगाकर केकेआर को सात विकेट से जीत दिला दी।

SHOW COMMENTS