अगर जसप्रीत बुमराह चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में शामिल नहीं होते, तो हैरानी होगी, शेन बांड ने कहा

no photo
 |

Getty

अगर जसप्रीत बुमराह चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में शामिल नहीं होते, तो हैरानी होगी, शेन बांड ने कहा

मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजी के कोच शेन बांड को उम्मीद है कि जसप्रीत बुमराह जून में इंग्लैंड में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में ज़रूर शामिल होंगे। पूर्व कीवी तेज़ गेंदबाज़ का मानना है कि तेज़ गेंदबाजी के अनुकूल विदेशी ज़मीन के लिए भारतीय तेज़ गेंदबाजी सशक्त है।

बुमराह IPL के ज़रिये सबकी नज़रों में आये हैं। 2013 में अपने आक्रामक योर्कर से उन्होंने बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था और उसी की बदौलत पिछले साल जनवरी में वह भारतीय राष्ट्रीय टीम में भी शामिल हो गए। सच तो यह है, कि आखिरी के ओवर में उनकी गेंदबाजी की मदद से ही भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 जीतने में कामयाब हुआ था। इसके बाद, वह ODI मुकाबलों में भी प्रमुख गेंदबाज़ और आखिरी ओवर के विशेषज्ञ बन गए।

आठ मुकाबलों में 9 विकेट चटकाने वाले बुमराह, इस साल मुंबई इंडियन्स के विकेट लेने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

मुझे हैरानी होगी अगर वह टीम में शामिल नहीं हुए। वह सभी प्रारूपों के लिए एक अच्छे बल्लेबाज़ हैं। और फ़िलहाल वह एक बहतरीन ODI एवं टी20 गेंदबाज़ हैं," इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार बांड ने कहा।

"भारत काफी मुकाबले अपने घरेलू मैदान में खेलता रहा है। अश्विन और जडेजा यहां की परिस्थितियों के लिए शानदार हैं। लेकिन इसकी वजह से तेज़ गेंदबाज़ भी आगे आकर अपनी छाप छोड़ पाए हैं। उमेश भी गेंदबाज़ के तौर पर काफी आगे आएं हैं।

"भुवनेश्वर (कुमार) ने ज्यादा नहीं खेला था और उस दौरान मिले विश्राम का फल अब देखने को मिल रहा है। इसीलिए, जब भारत विदेश में खेलेगा, तो उसकी तेज़ गेंदबाजी का बल तैयार होगा।"

बांड ने हार्दिक पांड्या की भी तारीफ की। "वह (हार्दिक) बुमराह जैसे ही तेज़ गेंदबाज़ हैं। और मैं उनकी तरक्की से बेहद खुश हूँ। वह काफी कुछ कर सकते हैं। वह सही माएने में एक हरफनमौला खिलाड़ी हैं, इसीलिए उनकी गेंदबाजी को सही तरीके से इस्तेमाल करना ज़रूरी है।

"बुमराह सफ़ेद गेंद के साथ आखिरी ओवर में बहुत अच्छी गेंदबाजी करते हैं। वह बेहतरीन योर्कर डालते हैं। हम हार्दिक के साथ उन्हें गेंदबाजी कराते हैं, ताकि गेंदबाजी में भिन्नता मिले क्योंकि लोग जानते हैं कि बुम (बुमराह) का योर्कर कितना अच्छा है," बांड ने आखिर में कहा।

SHOW COMMENTS