IPL 2017। गुजरात ने बैंगलोर को हराकर प्लेआॅफ की उम्मीदों को रखा ज़िंदा

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। गुजरात ने बैंगलोर को हराकर प्लेआॅफ की उम्मीदों को रखा ज़िंदा

एरोन फिंच के 34 गेंदों में 72 रनों की मदद से गुजरात लायंस ने राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हराकर आईपीएल 2017 में तीसरी जीत दर्ज की। आज के मुकाबले में भी बैंगलोर का बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया और गुजरात ने जीत के लिए मिले 135 रनों के लक्ष्य को 37 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Brief Scores: Royal Challengers Bangalore 134/10 (Pawan Negi 32, Kedar Jadhav 31; Andrew Tye 3/12, Ravindra Jadeja 2/28) lost to Gujarat Lions 135/3 (Aaron Finch 72, Suresh Raina 34*; Samuel Badree 2/29, Pawan Negi 1/24) by 7 wickets.

टूर्नामेंट में चले आ रहे ट्रेंड को बरकरार रखते हुए, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात लायंस ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। गुजरात ने आज के मुकाबले के लिए ड्वेन स्मिथ, प्रवीण कुमार और धवल कुलकर्णी को बाहर रखते हुए, जेम्स फाॅकनर, शुभम अग्रवाल और अंकित सोनी को मौका दिया। केकेआर के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने स्टुअर्ट बिन्नी और ताइमल मिल्स को बाहर किया और अंकित चाौधरी और ट्रैविस हेड को जगह दी।

एंड्रयू टाई ने कसा बैंगलोर पर शिकंजा

ऐसा लग रहा था कि चार दिन बाद भी आरसीबी केकेआर से मिली शिकस्त से उबर नहीं पाई है। विराट कोहली और क्रिस गेल गुजरात के पेसर्स का सामना करने में संघर्ष करते दिख रहे थे। पहले तीन ओवर में ये दोनों खिलाड़ी 17 रन ही बटोर पाए थे, जिनमें से 10 रन दो गेंदों से मिले थे। लेकिन आरसीबी के लिए इससे भी बुरा तब हुआ जब कोहली 10 रन पर आउट हो गए। टीम के स्थिति इससे भी खराब तब हुई जब अगले ओवर में एंड्रयू टाई ने लगातार गेंदों पर क्रिस गेल और ट्रेविस हेड का विकेट ले लिया। पावरप्ले में आरसीबी सिर्फ 35 रन बना सकी। एबी डिविलियर्स का साथ देने के लिए केदार जाध्व आए और दो ओवर के बाद स्कोर 56/3 हुआ। लेकिन ये मिलकर टीम को संभाल नहीं पाए रविन्द्र जडेजा के लेट कट को खेलने के चक्कर में जाधव ने विकेट गंवाया। अगले ही ओवर में जडेजा के बेहतरीन थ्रो ने डिविलियर्स को पवैलियन जाने पर मजबूर कर दिया। 10 ओवर की समाप्ति पर बैंगलोर का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 61 रन था।

गुजरात ने बैंगलोर को मामूली स्कोर पर समेटा

रन-रेट को बढ़ाने की जिम्मेदारी अब पवन नेगी ने ली। इस आॅल-राउंडर ने फाॅकनर की गेंद पर बाउंड्री हासिल की और पदार्पण कर रहे खिलाड़ी अंकित सोनी की तीन गेंदों में दो छक्के लगाए। लेकिन अगली ही गेंद पर 23 वषर्रय इस खिलाड़ी ने इसका बदला लेते हुए उन्हें पवैलियन भेज दिया। उसके अगले ओवर में सैमुअल बद्री तो उसके अगले ओवर में मंदीप सिंह मैदान छोड़कर जाते दिखे। आखिरी चार ओवर में टीम महज 23 रन जोड़ पाई। ये चार दिनों में दूसरा मौका है जब बैंगलोर की टीम आॅल-आउट हुई हो। 20 ओवर के संघर्ष के बाद बाद आरसीबी ने 134 रन स्कोरबोर्ड पर डाले। 

फिंच ने बरपाया कहर

135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए गुजरात लायंस ने अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करते हुए ब्रैंडन मैक्कलम के साथ युवा इशान किशन को पारी की शुरूआत करने के लिए भेजा। उन्होंने सैमुअल बद्री के पहले ओवर में ही दो बाउंड्री हासिल करके अपने इरादे साफ कर दिए। लेकिन बद्री ने इसका बदला अपने अगले ओवर के दौरान लिया और किशन को एलबीडब्ल्यू आउट किया, वहीं अपना तीसरा ओवर कराने के दौरान उन्होंने मैक्कलम को अपना शिकार बनाया। इस वक्त ऐसा लग रहा था कि बैंगलोर की टीम अब भी मुकाबले में बरकरार है। लेकिन एरोन फिंच की बाउंड्री के पार जाती गेंदों ने उनकी इस उम्मीद को ध्वस्त कर दिया। पावरप्ले के खत्म होने पर गुजरात ने 49/2 का स्कोर कर लिया था। आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अपना कहर जारी रखते हुए 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। आईपीएल में गुजरात के किसी खिलाड़ी का ये सबसे तेज अर्धशतक है। 10 ओवर के बाद गुजरात की टीम 89/2 का स्कोर करके मजबूत स्थिति में थी। उनके लिए जरूरी रन-रेट 4.60 था।

गुजरात ने दर्ज की सत्र की तीसरी जीत

11वें ओवर में पवन नेगी की गेंदों पर दो छक्के लगाकर फिंच ने रनों के प्रवाह को बनाए रखा। इसके बाद चहल के ओवर में भी उन्होंने दो बाउंड्री हासिल की। लेकिन अगले ओवर में शाॅट की टाइमिंग सही नहीं होने की वजह से उनका कैच डिविलियर्स ने लपका। लेकिन तब तक गुजरात लायंस जीत की दहलीज पर कदम रख चुकी थी। उन्हें 48 गेंदों में महज 20 रनों की जरूरत थी। बैंगलोर के खिलाड़ियों के कंधे झुक चुके थे और वहीं गुजरात ने ये मुकाबला 37 गेंदे शेष रहते ही 7 विकेट से जीत लिया। अब गुजरात लायंस की टीम अंक तालिका में छठे नंबर पर आ गई है।

SHOW COMMENTS