IPL 2017 । रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात लायंस - खिलाड़ियों की समीक्षा

no photo
 |

BCCI

IPL 2017 । रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात लायंस - खिलाड़ियों की समीक्षा

एंड्रू टाई (3/12) और आरोन फिंच (72) चिन्नस्वामी स्टेडियम में गुजरात लायंस के नायक के तौर पर उभरकर सामने आये और टीम को उसकी तीसरी जीत दिलाई। यह दूसरा मुकाबला था जब बैंगलोर की टीम दबाव में आकर भरभरा गयी। 10 ओवर में ही टीम के सारे विकेट चटक गए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली - (3/10)

RCB के कप्तान एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन से चूके। अगर वह अपनी टीम को इस सत्र के प्लेऑफ तक ले जाना चाहते हैं, तो उन्हें जल्द ही फॉर्म में वापसी करनी होगी।

क्रिस गेल - (3/10)

 © BCCI

जैसा की इस सत्र के हर मुकाबले में उनका रवैया रहा है, शुरुआत तो वह अच्छी करते हैं लेकिन बाद में लड़खड़ा जाते हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ। एक बार वह टीम से हटाये भी जा चुके हैं, अगर ऐसा ही चलता रहा तो शायद अगले मुकाबले में भी वह अतिरिक्त बल में ही शामिल किये जायेंगे।

एबी डिविलियर्स - (2/10)

चाहे दबाव हो या अधिक उत्तेजना, इस मुकाबले में उनका प्रदर्शन उम्मीद से परे रहा है। KKR के मुकाबले की तरह इस बार भी उनसे काफी उम्मीदें थी लेकिन उन्होंने अपनी टीम को निराश किया। उन्हें स्थिति के अनुकूल खेलना चाहिए - जो वह इस वक़्त नहीं कर रहे।

ट्रेविस हेड - (3/10)

इस मुकाबले में उनका प्रदर्शन भूलने योग्य है। पांच गेंदों में 11 रन देकर उन्होंने एक भी विकेट नहीं लिया। अगले मुकाबले में उनकी जगह शेन वाटसन को मिलनी चाहिए।

केदार जाधव - (5/10)

RCB के एक मात्र खिलाड़ी जो छक्के और चौके रोकने की लगातार कोशिशें करते रहे। हालांकि, सर्किल में थर्ड मैन के रखे जाने के बावजूद, लेग स्टंप पर लेट कट डालने का उनका निर्णय सवालिया है।

मंदीप सिंह - (4/10)

ABD को पवेलियन लौटने की न सिर्फ वह वजह थे, बल्कि उसके बाद भी उनका निराशाजनक प्रदर्शन बरक़रार रहा। 14 गेंदों में उन्होंने 8 रन बनाए। और उनका पहला बड़ा शॉट जडेजा के हाथों में जा गिरा।

पवन नेगी - (4/10)

मिडिल आर्डर में गति लाने की कोशिश की और 18 गेंदों में 32 रन बनाए । लेकिन सोनी की तीन गेंदों में दो छक्के लगाने के बाद, उन्हें उसी ओवर में एक और बड़ा शॉट मारने की ज़रुरत नहीं थी। गेंदबाजी में उन्होंने अपने दो ओवर में 24 रन दिए। शायद वह अगले मैच में टीम का हिस्सा न बने।

सैमुअल बद्री - (5/10)

वह इस मुकाबले में RCB के सबसे अच्छे गेंदबाज़ साबित हुए। हालांकि उन्होंने दो विकेट चटकाए लेकिन फिंच ने उनकी गेंदबाजी को समझते हुए, उनकी गेंदों पर भी काफी शॉट लगाए। 2 ओवर में उनका उन्होंने 9.66 के दर पर रन दिए।

श्रीनाथ अरविन्द  - (6/10)

यह इकलौते ऐसे गेंदबाज़ थे जिसकी गेंद से गुजरात लायंस को दिक्कत हो रही थी। हालांकि बदकिस्मती से उन्हें कोई विकेट नहीं मिली। लेकिन अपनी टीम में उनकी इकॉनमी (6.33) सर्वश्रेष्ठ रही।

युजवेंद्र चहल - (4/10) 

बैंगलोर के लेग स्पिनर से काफी उम्मीदें थी। उन्होंने पांचवी बार रैना का विकेट तो लिया, लेकिन इसके आगे कुछ भी यादगार नहीं था।

अनिकेत चौधरी - (4/10)

टाइमल मिल्स की जगह पर लाये गए 27 वर्षीय नौजवान ने भी निराश किया। दो ओवर में उनका स्कोर 0/21 था और शायद ही वह अगले मुकाबले का हिस्सा होंगे।

गुजरात लायंस

ब्रेंडन मैक्कलम - (4/10) 

यह दिन उनके लिए नहीं था। कीवी खिलाड़ी पहले अपनी टाइमिंग को लेकर जूझते रहे लेकिन फिर डिविलियर्स के हाथों केच देकर 3 पर आउट हो गए।

ईशान किशन - (5/10)

उन्हें क्रम में ऊपर लाया गया ताकि खेल की गति बढ़ सके। युवा खिलाड़ी ने 11 गेंदों पर 16 रन बनाकर यही किया। उनके सभी रन बाउंड्री के द्वारा आये थे।

आरोन फिंच - (8/10)

 © BCCI

क्या प्रदर्शन था! उन्होंने 34 गेंदों में 72 रन बनाकर न सिर्फ टीम को जीत दिलाई, बल्कि लायंस के किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड भी कायम किया। अगर वह इसी तरह से खेलते रहे, तो गुजरात का प्लेऑफ में जाना तय है।

सुरेश रैना - (7/10)

30 गेंदों में 34 रन बनाकर, जब रैना क्रीज़ पर रहे, फिंच को सपोर्ट करते रहे। IPL में विराट कोहली द्वारा दर्ज किये गए सर्वाधिक स्कोर से न सिर्फ वह आगे हैं, बल्कि उनके नाम ऑरेंज कैप भी है।

दिनेश कार्तिक - (5/10)

गुजरात के विकेटकीपर को ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ा। हालांकि RCB की पारी के दौरान उनसे कुछ गेंदें छूटी ज़रूर थी।

रविन्द्र जडेजा- (6/10)

उन्होंने जाधव का ज़रूरी विकेट चटकाया और चार ओवर में 2/28 का स्कोर कायम किया। उन्होंने एक शानदार रन आउट में हिस्सा लेकर डिविलियर्स को पवेलियन भेजा।

जेम्स फौकनर - (6/10)

वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अच्छा प्रदर्शन किया। तीन ओवर में उन्होंने 15 रन दिए। आखिर में अरविन्द का विकेट उनके लिए बोनस था।

एंड्रू टाई - (9/10)

इस सत्र में उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है। अपने पहले दो डिलीवरी में उन्होंने गेल और हेड के विकेट लिए, वहीं चार ओवर में उन्होंने एक बार भी बाउंड्री नहीं दिया। मंदीप के विकेट से उनकी मेहनत सफल हुई। उन्होंने RCB को महज़ 12 रन दिए।

बेसिल थम्पी - (7/10)

कोहली का अहम विकेट उन्होंने चटकाया, भले ही उनकी गेंद ख़राब थी। हालांकि अपने चार ओवर में उन्होंने ठीक ठाक रन दिए, लेकिन 23 वर्षीय खिलाड़ी का प्रदर्शन सराहनीय था।

नत्थू सिंह - (6/10)

उन्हें बस दो ही ओवर करने को मिले। पहले दो ओवर में महज़ 8 रन देने वाले 21 वर्षीय खिलाड़ी का भविष्य अच्छा है।

अंकित सोनी - (5/10)

शानदार डेब्यू तो नहीं मिला लेकिन उतना बुरा भी नहीं था। उनकी गेंद पर नेगी ने कुछ अच्छे शॉट लगाए थे, लिहाज़ा उनका विकेट लेना सोनी के लिए काफी ख़ास रहा होगा।

मैच का हीरो - एंड्रू टाई

मैच का मुजरिम - एबी डिविलियर्स

SHOW COMMENTS