IPL 2017। मुंबई ने सुपर ओवर में जीत दर्ज करके गुजरात को दी मात

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। मुंबई ने सुपर ओवर में जीत दर्ज करके गुजरात को दी मात

मुंबई इंडियन्स ने पुणे के खिलाफ मिली हार का बदला लेते हुए गुजरात लायंस को रोमांचक मुकाबले मेें हराया, जिसका फैसला सुपर ओवर से निकला। रविन्द्र जडेजा द्वारा आखिरी गेंद पर रन-आउट करने से ये आईपीएल 2017 का पहला मुकाबला बना जिसका निर्णय सुपर ओवर से हासिल हुआ।

Brief Scores: Gujarat Lions 153/9 (Ishan Kishan 48, Ravindra Jadeja 28; Krunal Pandya 3/14, Jasprit Bumrah 2/32) lost to Mumbai Indians 153/10 (Parthiv Patel 70, Krunal Pandya 29; Basil Thampi 3/29, James Faulkner 2/34 ) in the super over.

टाॅस जीतने के बाद सुरेश रैना ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इरफान पठान को इस आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए पदार्पण मुकाबला खेलने का मौका दिया, वो चोटिल नत्थू सिंह की जगह टीम में शामिल हुए। मुंबई इंडियन्स ने मिचेल जाॅनसन और कर्ण सिंह को बाहर रखते हुए लसिथ मलिंगा और कृणाल पांड्या की टीम में वापसी कराई।

गुजरात का शीर्ष बल्लेबाजी क्रम बिखरा, इशान किशन ने अकेले किया संघर्ष

राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सलामी बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इशान किशन ने आज के मुकाबले में भी अपना ये स्थान बरकरार रखा और उन्होंने पहले ही ओवर में मिचेल मैक्लेनघन की गेंद पर बाउंड्री लगाकर पारी की शुरूआत की। 18 वर्षीय इस युवा ने मलिंगा की गेंद पर लंबा छक्का लगाया और मैक्कलम ने भी बाउं्रड्री हासिल की। अगली ही गेंद पर किवी बल्लेबाज आउट हो गए लेकिन किशन ने अपनी लय को बरकरार रखा और अगले दो ओवर में 24 रन बटोरे। मुंबई, ने जो जज्बा इस पूरे टूर्नामेंट में दिखाया है, इस मुकाबले में भी उन्होंने वापसी करते हुए रैना और फिंच का विकेट लेकर गुजरात को पावरप्ले में 48/3 के स्कोर पर रोक दिया। शीर्ष क्रम के लड़खड़ा जाने के बाद किशन और दिनेश कार्तिक ने एक साझेदारी तैयार करने की कोशिश की। लेकिन कार्तिक की जल्दबाजी और स्टंप के पीछे पार्थिव पटेल की तेजी ने उन्हें पवैलियन लौटा दिया। आधी पारी के बाद गुजरात का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 70 रन था।

फाॅकनर-टाई ने दिखाया जलवा

गुजरात को मुकाबले में वापसी करते देखकर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने मलिंगा को वापस आक्रमण पर लगाया। लेकिन उनका ये कदम सही साबित नहीं हुआ, रविन्द्र जडेजा ने श्रीलंकाई गेंदबाज के ओवर में 13 रन बटोरे। लेकिन अगले ही ओवर की पहली गेंद पर इशान किशन की शानदार पारी का अंत हो गया, हरभजन सिंह की गेंद पर उनका कैच किरोन पोलार्ड ने लपका। टीम स्कोर में 18 रन जोड़ने के बाद जडेजा और पठान भी पवैलियन लौटे। पारी की समाप्ति में तीन ओवर शेष थे तब एंड्रयू टाई और जेम्स फाॅकनर ने सुनिश्चित किया की गुजरात लायंस सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचे। फाॅकनर ने मैक्लेनघन के ओवर में बाउंड्री लगाकर इसकी शुरूआत की। उसके बाद टाई ने भी इस ओवर में लगातार गेंदों पर दो छक्के लगाए। जसप्रीत बुमराह ने अगले ओवर में दोनों बल्लेबाजों को आउट किया लेकिन उन्होंने 15 रन भी खर्च किए। आखिरी ओवर में 9 रन हासिल करके गुजरात ने मुंबई इंडियन्स को जीत के लिए 154 रनों का लक्ष्य दिया।

घरेलू दर्शकों के सामने पार्थिव ने खेली शानदार पारी

इस लक्ष्य का बचाव करने के लिए गुजरात को शुरू से ही नियंत्रण बनाने की जरूरत थी लेकिन मुंबई ने पहले तीन ओवर में ही 40 रन बटोर लिए। पार्थिव पटेल ने महज 14 गेंदों में 32 रन स्कोर कर डाले। गुजरात के पास स्पिन को जल्दी लाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था। अंकित सोनी के ओवर में जेम्स फाॅकनर ने ना सिर्फ बाउंड्री बचाई बल्कि उनके सीधे हिट ने जोस बटलर का विकेट भी दिलवाया। लेकिन उनके बाद आए नीतिश राणा ने रनों के प्रवाह को बरकरार रखा और मुंबई ने पावरप्ले के अंत तक 61/1 का स्कोर कर लिया था। मुंबई इंडियन्स के दोनों खिलाड़ी स्ट्राइक बदलते रहे ताकि स्कोरबोर्ड चलता रहे, लेकिन 10वें ओवर में नीतिश राणा एलबीडब्ल्यू का शिकार हुए, मगर रिप्ले के मुताबिक गेंद पैड पर लगने से पहले गलव्स से टकराई थी। बहरहाल आधी पारी की समाप्ति के बाद मुंबई 82/2 के सुरक्षित स्कोर पर थी।

फाॅकनर एंड कंपनी ने मुकाबला सुपर ओवर तक पहुंचाया

11वें ओवर की पहली ही गेंद पर गुजरात को झटका लगा, एंड्रयू टाई को मैदान से बाहर जाना पड़ा क्योंकि वो बाउंड्री रोकते समय अपना कंधा चोटिल करा बैठे थे। बल्लेबाज स्पिन को अच्छी तरह से खेल पा रहे थे इसिलए गुजरात ने बदलाव के लिए पेस अटैक को लाने का फैसला किया। रैना ने फाॅकनर को गेंद थमाई और ये उनका सही निर्णय साबित हुआ। उन्होंने ना सिर्फ रोहित शर्मा का विकेट लिया बल्कि शानदार फाॅर्म दिखाने वाले पटेल की पारी को भी समाप्त किया। पोलार्ड और कृणाल ने 18 रनों की साझेदार की लेकिन मैक्कलम ने पोलार्ड का आसान कैच लेकर उन्हें पवैलियन लौटाया। मुंबई को दो ओवर में 15 रनों की दरकरार थी और लग रहा था की उनकी जीत सुनिश्चित है। लेकिन बासिल थम्पी ने अपनी पहली पांच गेंदों पर दो विकेट हासिल करके मुकाबले में घरेलू टीम की वापसी कराई। आखिरी गेंद पर इरफान पठान ने थर्ड मैन पर एक बाउंड्री बचाई और वहां से उनका थ्रो इतना सटीक था जिसकी वजह से मुंबई के आठ विकेट गिर गए। आखिरी ओवर में मुंबई को 11 रनों की जरूरत थी और 2 विकेट उनके पास थे। पठान को ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का पड़ा लेकिन उसके बाद जसप्रीत बुमराह और कृणाल पांड्या रन आउट हुए। इस तरह ये आईपीएल 2017 का पहला मुकाबला है जिसका फैसला सुपर ओवर से हुआ।

सुपर ओवर

सुपर ओवर की शुरूआत करने के लिए मुंबई ने पोलार्ड और बटलर को क्रीज पर भेजा। फाॅकनर की पहली गेंद पर बटलर ने 1 रन लिया। पोलार्ड ने अगली दो गेंदों पर बाउंड्री और छक्का लगाया। पूरे मुकाबले के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले फाॅकनर ने अगली दोनों गेंदों पर विकेट लेकर मुंबई को सुपर ओवर में सिर्फ 11 रन बनाने दिए।

जीत का फैसला अब तक नहीं हुआ था, अब गेंदबाजी के लिए बुमराह आए और उन्होंने पहली ही गेंद नो-बाॅल कराई। दूसरी गेंद वाइड थी लेकिन ‘डेथ ओवर स्पेशलिस्ट’ इस भारतीय खिलाड़ी ने फिंच और मैक्कलम को अगली 4 गेंदों में सिर्फ 3 रन लेने दिए। इस तरह ये रोमांचक मुकाबला मुंबई के खाते में गया।

Lasith Malinga or Bhuvneshwar Kumar? Who will take more wickets?

Presenting Nostragamus, the first ever prediction game that covers all sports, including Cricket. Play the SL vs IND ODI challenge and win cash prizes daily!

Download the app for FREE and get Rs.20 joining BONUS. Join 30,000 other users who win cash by playing NostraGamus. Click here to download the app for FREE on android!

SHOW COMMENTS