IPL 2017। कोहली की पारी हुई व्यर्थ, पुणे ने बैंगलोर को दी मात

no photo
 |

BCCI

IPL 2017। कोहली की पारी हुई व्यर्थ, पुणे ने बैंगलोर को दी मात

राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम एक बार फिर खराब फाॅर्म से उबर पाने में असफल रही और आज राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के हाथों उन्हें 61 रनों से हार का सामना करना पड़ा। विराट ने धैर्यपूर्वक 47 गेंद पर 55 रनों की पारी खेली लेकिन वो पुणे द्वारा मिले 158 रनों के लक्ष्य से पीछे रह गए और टीम 96 रन ही बना सकी।

Brief Scores: Rising Pune Supergiant 157/3 (Steve Smith 45, Manoj Tiwary 44*; Stuart Binny 1/17, Pawan Negi 1/18) beat Royal Challengers Bangalore 96/9 (Virat Kohli 55; Imran Tahir 3/18, Lockie Ferguson 2/7 ) by 61 runs.

विराट कोहली ने टाॅस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और साथ ही उन्होंने बताया कि क्रिस गेल, मंदीप सिंह और अनिकेत चाौधरी की जगह एडम मिल्ने, सचिन बेबी और स्टुअर्ट बिन्नी टीम में आए हैं। केकेआर के खिलाफ मिली हार के बाद पुणे टीम ने भी दो बदलाव करते हुए शार्दुल ठाकुर और फाफ डू प्लेसिस की जगह दीपक चाहर और लोकी फग्र्युसन को मौका दिया। 

त्रिपाठी की अच्छी शुरूआत के बाद नेगी और बिन्नी ने कसा शिकंजा

एडम मिल्ने और सैमुअल बद्री ने पहले दो ओवर में महज नौ रन देकर राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अच्छी शुरूआत दिलाई। आजिंक्य रहाणे आज के मुकाबले में भी अच्छा योगदान नहीं कर पाए और बद्री की गेंद पर शाॅर्ट फाइन लेग पर खड़े मिल्ने का शिकार बने। त्रिपाठी ने मामले को संभाला और पावरप्ले की समाप्ति पर टीम का स्कोर 43/1 तक पहुंचाया। लेकिन पवन नेगी और बिन्नी की गेंदबाजी ने आधी पारी की सपाप्ति पर टीम का स्कोर 67/2 पहुंचा दिया। इस दौरान राहुल त्रिपाठी 28 गेंद पर 37 रन बनाकर रहाणे का साथ देने ड्रेसिंग रूम चले गए थे।

धोनी और तिवारी ने पुणे को पहुंचाया 150 के पार

पुणे की टीम लय हासिल करने में संघर्ष करती नजर आ रही थी, 11वें ओवर में नेगी ने महज दो रन दिए थे। लेकिन स्मिथ ने बद्री के ओवर में एक छक्का और दो बाउंड्री लेकर कुल 16 रन हासिल किए। लेकिन दो ओवर के बाद बिन्नी के ओवर में दो बाउंड्री लेने के बाद स्मिथ ने और रन हासिल करने के इरादे से गेंद को खेला जो सीधे फाइन लेग में खड़े मिल्ने के हाथों में गई। एक बार फिर पुणे की लय गड़बड़ हो गई और अगले दो ओवर में पुणे सिर्फ छह रन हासिल कर पाई। 16 ओवर के बाद टीम का स्कोर 115 था। लेकिन मनोज तिवारी और एमएस धोनी ने अगले चार ओवर में तेजी से 42 रन जोड़े और बैंगलोर को 158 रनों का लक्ष्य दिया। 

आरसीबी का बल्लेबाजी क्रम फिर हुआ असफल

पिछली दो मौकों में अपने 20 विकेट गंवाने के बाद बैंगलोर ने संभल कर पारी की शुरूआत करने की कोशिश की। दोनों बल्लेबाजों ने स्विंग हो रही गेंदों के साथ ज्यादा छेड़खानी नहीं की। लेकिन आरसीबी को इसका लाभ नहीं मिला और ट्रेविस हेड खूबसूरत इनस्विंग गेंद का शिकार हुए। विराट कोहली ने चाहर के अगले ओवर में तीन बाउंड्री लेकर पुणे पर दबाव बनाने की कोशिश की। लेकिन पूरे टूर्नामेंट के दौरान संघर्ष करते नजर आए एबी डिविलियर्स के विकेट ने दबाव दोबारा बैंगलोर पर डाल दिया। केदार जाधव और कोहली ने पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर 39 रनों तक पहुंचाया लेकिन उस वक्त जरूरी रन रेट आठ से उपर जा चुका था। लेकिन जाधव, सचिन बेबी और स्टुअर्ट बिन्नी के लगातार ओवर में पवैलियन लौट जाने से आरसीबी की स्थिति स्थिर ही नहीं हो पाई। 10 ओवर की समाप्ति के बाद टीम को जीतने के लिए 109 रनों की जरूरत थी।

आरसीबी की प्लेआॅफ की उम्मीदों को पुणे ने दिया झटका

विराट कोहली इस बात को जानते थे कि टीम को संभालने वाले वो इकलौते बल्लेबाज हैं, इस वजह से उन्होंने रिस्की शाॅट्स को जाने दिया। लेकिन अपना विकेट बचाने के प्रयास में टीम की जीत के लिए जरूरी रन-रेट बढ़ता जा रहा था। वहीं दूसरे छोर से विकेट का गिरना जारी था और उस वक्त तक उनके सात बल्लेबाज पवैलियन लौट चुके थे, पिछले 11 ओवर से टीम ने एक भी बाउंड्री हासिल नहीं की थी और टीम का जरूरी रन-रेट 20 से उपर चला गया था। आखिरी तीन ओवर में टीम को 76 रनों की जरूरत थी। कोहली टीम को अंत तक नहीं संभाल पाए और क्रिश्चियन की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने उनका कैच पकड़ा। आखिरकार पुणे ने आरसीबी को 61 रनों से मात दी। आरसीबी को अब प्लेआॅफ में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत है। 

SHOW COMMENTS