भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया | आर अश्विन ने कपिल देव के सीजन विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

no photo
 |

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया | आर अश्विन ने कपिल देव के सीजन विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा

हाल फिलहाल में भारतीय टीम नियमित रूप से कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और आर अश्विन ने इसमें अपना भी योगदान देते रहे है। पुणे टेस्ट के दूसरे दिन पर मिचेल स्टार्क का विकेट चटकाकर, अश्विन ने घरेलू मैदान पर, सबसे अधिक विकेट लेने के, कपिल देव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है।

यह रिकॉर्ड पिछले चार दशकों से कपिल देव के नाम था लेकिन अब यह अश्विन के खाते में जुड़ गया है। 1979-80 के घरेलू सत्र में कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ हुए कुल 13 टेस्ट मुकाबलों में 63 विकेट चटकाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ देव ने 22.32 के औसत से 28 विकेट चटकाए थे। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 17.68 के औसत से 32 विकेट लिए थे। इंग्लैंड के खिलाफ गोल्डन जुबिली टेस्ट में उन्होंने अपने सत्र का रिकॉर्ड कायम करते हुए, तीन इंग्लिश खिलाड़ियों को पवेलियन लौटाया था।

अश्विन ने पुणे में मिचेल स्टार्क को आउट कर घरेलू सत्र में अपना 64वा विकेट लिया और रिकॉर्ड कायम किया। इससे पहले भारत के इस घरेलू सत्र में तमिल नाडू के गेंदबाज़ पहले ही 200 और 250 विकेट लेने वाले सबसे तेज़ खिलाड़ी बने लेकिन यह रिकॉर्ड, उन सबके मुकाबले, सबसे ख़ास है।

न्यू जीलैंड के खिलाफ हुई शृंखला में उन्होंने 27 विकेट लिए थे, वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उनके हाथ 28 विकेट लगे थे बांग्लादेश के विरुद्ध हुए एक टेस्ट में उन्होंने छः और विकेट अपने नाम किये और अब पुणे में चल रहे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में अश्विन ने मैट रेनशॉ, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क को पवेलियन भेज, कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ा

SHOW COMMENTS