विराट कोहली: मुझे क्रिस्टियानो रोनाल्डो से मिलती है प्रेरणा

no photo
 |

Twitter

विराट कोहली: मुझे क्रिस्टियानो रोनाल्डो से मिलती है प्रेरणा

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उन्होंने रियल मेड्रिड के सितारा खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से प्रेरणा मिलती है। कोहली का कहना है कि वह हमेशा ही 31 वर्षीय पुर्तगाली फुटबॉल खिलाड़ी के खेलने की शैली का अनुसरण करने की कोशिश करते रहते हैं।

"मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो से काफी प्रेरणा लेता हूं। जिस तरह से वह इतने सालों से सर्वोच्च स्थान पर हैं, यह उनकी मेहनत का ही नतीजा है। मैंने सुना है कि वह विश्व में सबसे अधिक मेहनती फुटबॉलर हैं और इसीलिए ही उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है," कोहली ने ecb.co.uk से कहा।

"मेसी शानदार हैं, लेकिन रोनाल्डो अपनी मेहनत से उन्हें भी कड़ी चुनौती दे रहे हैं।"

ICC के ODI टीम ऑफ़ द ईयर के कप्तान घोषित होने वाले कोहली के लिए, साल 2016, बल्लेबाजी और कप्तानी, दोनों के लिहाज़ से ही शानदार रहा है। उनके नेतृत्व में टीम 18 टेस्टों में अपराजित रही और टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर सर्वोच्च स्थान हासिल किया।

"इसके पीछे वजह से मौजूदा वक़्त में खेल को लेकर मेरी समझ हो सकती है, जो पहले के मुकाबले बेहतर हुई है। मैं अपनी कुशलताओं से खुश हूँ और अपनी गलतियों को सुधारने की कोशिश करता हूँ। मैं अपनी अच्छाई और बुराई दोनों को समझता हूँ," उन्होंने कहा।

"सही संतुलन हासिल करना भी उतना ही अहम है। लोग एक भी गलती न होने की उम्मीद करते हैं, जो गलत है। सबमें गलतियां होती है और कंसिस्टेंसी इन्हीं गलतियों से उभरने और टेस्ट फॉर्मेट में रन स्कोर करने की क्षमता को कहते हैं। मैं अपने खेल में यही देखना चाहता था। अपने खेल को सही दिशा में जाते देख मुझे ख़ुशी होती है।"

कोहली ने दबाव में टिके रहने को अहमियत देते हुए कहा है कि वह इस दबाव को इसलिए स्वीकार करते हैं क्योंकि इससे भाग पाना मुश्किल है।

"यह आपके नज़रिए पर निर्भर करता है। जैसे की आप जब बल्लेबाजी करने जाते हैं तो या तो आप अपने पीछे चार स्लिप्स को खड़े देखते हैं या आपको बाउंड्री की रस्सी दिखती है," उन्होंने कहा।

"बाहरी दबाव से बचने के बजाय मैं उसका आनंद लेने लगा हूँ क्योंकि अगर मैं उससे भागूंगा, तो वह मेरे पीछे आकर, मुझे परेशान करेगा, मुझे इस कदर नीचे झुका देगा जिसका अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता है। इसलिए मुझे इसकी आदत डालनी होगी और इससे निपटने के तरीके ढूँढने होंगे।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS