एमएस धोनी ने भारत के मर्यादित ओवर की कप्तानी छोड़ी

no photo
 |

एमएस धोनी ने भारत के मर्यादित ओवर की कप्तानी छोड़ी

बुधवार को BCCI के एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एमएस धोनी ने अचानक भारत के मर्यादित ओवर की टीम के कप्तान पद को छोड़ने का निर्णय लिया है। ऐसे में, कयास लगाये जा रहे हैं कि टीम के फुल टाइम कप्तान विराट कोहली ही बनेंगे। हालांकि टीम के चयन के लिए 6 जनवरी को चयन समिति की बैठक भी होने वाली है।

इंग्लैंड के विरुद्ध होने वाले ODI और टी20 अंतर्राष्ट्रीय शृंखला से ठीक पहले, एमएस धोनी ने भारतीय मर्यादित ओवर टीम की कप्तानी के पद को छोड़ा। हालांकि, धोनी शृंखला में विकेटकीपर के तौर पर हिस्सा लेने के लिए अब भी उपलब्ध होंगे, BCCI ने बुधवार शाम को यह ऐलान किया और कहा कि यही जानकारी वरिष्ठ चयन समिति को भी दे दी जाएगी।

"महेंद्र सिंह धोनी ने BCCI को यह जानकारी दी है कि वह खेल के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और टी20 अंतर्राष्ट्रीय प्रारूपों के लिए भारतीय टीम के कप्तान का पद छोड़ना चाहते हैं," BCCI ने अपने बयान में कहा।

BCCI के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी श्री राहुल जोहरी ने कहा, "भारतीय क्रिकेट के सभी प्रशंसकों और BCCI की तरफ से, मैं एमएस धोनी को, भारतीय टीम के प्रति, सभी प्रारूपों के लिए, सराहनीय योगदान के लिए धन्यवाद करता हूँ। उनके नेतृत्व में, भारतीय टीम नई बुलंदियों पर पहुंची और भारतीय क्रिकेट के पन्नों पर उनकी उपलब्धियों का उल्लेख हमेशा होता रहेगा।"

दिसम्बर 2014 में, इससे भी अकस्मात ढंग से, धोनी ने टेस्ट कप्तानी का त्याग किया था। 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के मेलबोर्न में हुए आखिरी टेस्ट के बाद, उन्होंने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। हालांकि, लाखों आलोचनाओं के बाद भी, वह मर्यादित ओवर की टीम के कप्तान बने रहे। अंत में, उन्होंने अपने शर्तों पर ही इस पद को छोड़ते हुए, विराट कोहली को कप्तानी संभालने के लिए प्रयाप्त समय भी दिया है, ताकि, वह खेल के सभी प्रारूपों में मोर्चा संभाल सके और 2019 के विश्व कप पर विजय हासिल करने की उम्मीद कर सके।

धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने - 2007 में टी20 और 2011 में ICC विश्व कप- इन दोनों ही विश्व कपों पर जीत हासिल की है। उनके अंतर्गत भारत ने 2013 का चैंपियंस ट्रॉफी भी जीता। उन्होंने कप्तान के तौर पर, खेल के तीनों प्रारूपों में सर्वाधिक - 331 मुकाबलों में भाग लिया है।  

भारतीय कप्तान के तौर पर धोनी का आखिरी मुकाबला अक्टूबर 2016 में न्यू जीलैंड के खिलाफ था, जिस शृंखला में भारत से 3-2 से जीत हासिल की थी।

2004 में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू करने के बाद, जब भारतीय टीम सौरव गांगुली की कप्तानी में आगे बढ़ रही थी तब धोनी ने भी खुद को बहुत जल्द अव्वल बना लिया। राहुल द्रविड़ द्वारा कप्तानी छोड़े जाने के बाद, उन्होंने उसी साल ODI की कप्तानी संभाली और फिर 2008 में, ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध, नागपुर में हुए टेस्ट मैच के बाद, जब अनिल कुंबले ने संस्यास लिया, तब धोनी ने टेस्ट टीम की बागडोर भी संभाल ली।

पिछले कुछ वक़्त से, धोनी झारखण्ड के रणजी टीम का मार्गदर्शन कर रहे हैं, जिनके रणजी ट्रॉफी में अब तक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। हालांकि, आखिरकार उन्हें प्रतियोगिता में गुजरात से हार का सामना करना पड़ा।

Predict IPL & WIN CASH! Can you predict the Game?

Join & Play NOW! Click here here to download Nostra Pro & get ₹20 Joining Bonus!

Win cash daily by predicting the right result on Nostragamus. Click here to download the game on Android! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS