देखें: एक निश्चित LBW के लिए विराट कोहली किये रिव्यु बेकार

no photo
 |

© Getty Images

देखें: एक निश्चित LBW के लिए विराट कोहली किये रिव्यु बेकार

भारतीय टीम और DRS फैसलों का ताल मेल कुछ जम नहीं रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट के पहले दिन पर नेथन ल्योन की डिलीवरी से मिडिल स्टंप के सामने साफ़ तौर पर LBW होने के बावजूद, विराट कोहली ने रिव्यु की मांग की, जबकि नॉन-स्ट्राइकर छोर पर मौजूद केएल राहुल उन्हें ऐसा करने से मना कर रहे थे।

भारतीय कप्तान का विकेट चर्चा का विषय बना जब कोहली एक स्पिन गेंद को न समझ पाने के कारण उसका शिकार बन बैठे। पुणे में हुए पहले टेस्ट में, उन्होंने स्टीव ओ’किफे की गेंद को समझने में ग़लती की जो उनके स्टंप्स पर जाकर लगी। आज, हालांकि, उन्होंने ल्योन की गेंद के स्पिन होने की उम्मीद की थी, लेकिन वह मिडिल स्टंप पर ही उन्हें फंसाने में कामयाब रही।

हालांकि, इसके बाद कोहली ने रिव्यु की मांग की, जबकि दूसरे छोर पर खड़े राहुल के हाव भाव से यह साफ़ था कि कोहली वाकई में आउट हैं। जैसा सोचा था, रिव्यु में भी कोहली को आउट करार दिया गया और पवेलियन लौटना पड़ा।

28 वर्षीय को पिछले कुछ दिनों से रिव्यु की ग़लत मांग करने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। गेंदबाजी पक्ष की कप्तानी करते हुए, कोहली ने कुल 41 रिव्यु की मांग की है जिनमें से 32 नाकामयाब साबित हुआ।

बांग्लादेश के खिलाफ रिव्यु की नाकामयाबी के कारण, इस वक़्त कोहली रिव्यु की मांग को लेकर दबाव में है या नहीं, यह तो वह खुद ही बता सकेंगे, लेकिन, अगर मामला कोहली के विकेट जितना स्पष्ट है तो, नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े बल्लेबाज़ को दूसरे बल्लेबाज़ को रिव्यु लेने से रोकना ज़रूरी है।

SHOW COMMENTS