राहुल और उमेश पहुंचे करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर; कोहली और पुजारा को हुआ नुकसान

no photo
 |

Getty

राहुल और उमेश पहुंचे करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग पर; कोहली और पुजारा को हुआ नुकसान

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में पांच अर्धशतक लगाने वाले केएल राहुल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 11 पायदान की छलांग के साथ 11वें नंबर पर आ गए हैं। राहुल के अलावा उमेश यादव ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए गेंदबाजी में 21वें स्थान पर हैं।

आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में, केएल राहुल ने सात पारियों में 65.50 की औसत से 393 रन स्कोर किए जिसमें पांच अर्धशतक शामिल थे, इससे उन्होंने ये साबित किया कि वो नंबर 1 टीम के नंबर 1 सलामी बल्लेबाज हैं। इस प्रदर्शन की मदद से उन्हें आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी बड़ा फायदा मिला और अब वो 11वें स्थान पर आ गए हैं। 

चेतेश्वर पुजारा (4) और विराट कोहली (5) के बाद राहुल भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। पुजारा को दो और कोहली को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वर्तमान रैंकिंग में राहुल ने लिस्ट में लंबी छलांग लगाने के दौरान अजिंक्य रहाणे को भी पीछे छोड़ दिया जो 14वें स्थान पर हैं और उनके सलामी जोड़ीदार मुरली विजय 34वें पायदान पर मौजूद हैं।

आईसीसी की गेंदबाजी रैंकिंग में रविन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने शीर्ष दो स्थानों पर अपना दबदबा कायम रखा है। वहीं अपनी निरंतरता और पेस से सबको प्रभावित करने वाले उमेश यादव ने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की और 21वें नंबर पर आ गए हैं।

अश्विन को शीर्ष गेंदबाज के स्थान से हटाने के बाद, रविन्द्र जडेजा ने आईसीसी की आॅलराउंडर रैंकिंग में भी उन्हें दूसरे नंबर से हटा दिया है और अब उनसे आगे सिर्फ बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन मौजूद हैं। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में जडेजा ने 25 विकेट लिए और 127 रन बनाए। इस प्रदर्शन के दम पर उन्हें अपने करियर में पहली बार प्लेयर आॅफ द सीरीज का अवाॅर्ड मिला।

भारत के खिलाफ सीरीज में आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 499 रनों का स्कोर किया था और वो बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। वो इस वक्त न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से 61 अंक आगे हैं। 

SHOW COMMENTS