IPL 2017: मुंबई और बेंगलुरु में होंगे प्ले-ऑफ, हैदराबाद में आयोजित होगा फाइनल

no photo
 |

IPL 2017: मुंबई और बेंगलुरु में होंगे प्ले-ऑफ, हैदराबाद में आयोजित होगा फाइनल

पिछले साल सूखा पड़ने के कारण, बाहर रहने वाले मुंबई को इस साल पहले क्वालीफ़ायर की मेजबानी के लिए चुना गया है, जबकि एलिमिनेटर के तौर पर बैंगलोर को तय किया गया है। 5 अप्रैल को हैदराबाद में होने वाले उद्घाटन समारोह में तेंदुलकर, द्रविड़, गांगुली तथा सहवाग को सम्मानित किया जायेगा।

BCCI के प्रशासनीय समिति (CoA) और कर्मचारियों के बीच मतभेद होने के बावजूद, गुरुवार को IPL के प्रशासनीय मंडल की बैठक बेहद शांतिपूर्वक तरीके से आगे बढ़ा।

सभी ने बहुत ही शांतिपूर्वक ढंग से CoA के अध्यक्ष विनोद राय का समर्थन किया। आख़िरकार, IPL 2017 को कामयाब बनाने का लक्ष्य जो तय किया गया है ऐसे में क्रिकेट पर आंच कैसे आने दिया जा सकता था। अतः, वेन्यू, लोजिस्टिक्स और भुगतान के मुद्दों पर CoA और IPL अध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली समेत सभी अधिकारियों के बीच सम्मति बनी रही। प्रायोजकों ने पहले ही खेल के आयोजन के लिए आर्थिक मदद देने की बात कही थी।  

TOI की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के अध्यक्ष रहे शुक्ला ने कहा, "मुझे किसी से भी कोई आपत्ति नहीं है। प्रशासनीय समिति फ़िलहाल बनी रहेगी और शुक्ला इस समिति के अध्यक्ष होंगे। वह बैंगलोर में हुए IPL ऑक्शन में भी शामिल हुए थे। मैं यहां लोढा के सुझावों पर अमल करने के लिए आया हूँ और मेरा किसी से कोई मतभेद नहीं है। अगर कोई कार्य की विधि में बाधा डालता है तो मैं ज़रूर सामने आऊंगा। हमें सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा करने को कहा है।

उन्होंने पुष्टि की कि बैठक बेहद अच्छी रही है। उन्होंने कहा, "IPL 10 को कामयाब बनाना हमारा कर्त्तव्य है। हमें CoA के प्रमुख राय का समर्थन मिला है।"

बैठक में यह कहा गया कि मुंबई पहले क्वालीफ़ायर की मेजबानी करेगा जबकि एलिमिनेटर बैंगलोर में आयोजित होंगे। शुक्ल ने कहा कि पिछली बार टूर्नामेंट में शामिल न हो पाने के कारण, इस साल मुंबई को क्वालीफ़ायर के मेज़बान के तौर पर चुना गया है। राज्य में सूखा पड़ने के कारण, पिछले साल, IPL के प्ले ऑफ मुंबई में आयोजित नहीं किये गए थे। इसीलिए इस बार मुंबई को क्वालीफ़ायर मैच के लिए चुना गया है।"  

आखिर में शुक्ला ने यह भी कहा, "पांच दिग्गज भारतीय क्रिकेटर - सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंदर सहवाग को 5 अप्रैल को हैदराबाद में होने वाले उद्घाटन समारोह में सम्मानित किया जायेगा।"

हालांकि, हैरानी की बार यह है कि इस सूची में कुंबले को शामिल नहीं किया गया है, भारतीय क्रिकेट में जिनका योगदान भी सराहनीय रहा है।

SHOW COMMENTS