आईपीएल 2017। पुणे ने गुजरात को दी मात, बेन स्टोक्स बने स्टार

no photo
 |

आईपीएल 2017। पुणे ने गुजरात को दी मात, बेन स्टोक्स बने स्टार

बेन स्टोक्स ने अपने 14 करोड़ की कीमत को सही ठहराते हुए 103 रनों की शानदार पारी खेलकर, रोमांचक मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को गुजरात लायंस पर 5 विकेट से जीत दिलाई। 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते वक्त 10/3 के स्कोर से स्टोक्स ने टीम को उबारा।

Brief Scores : Gujarat Lions 161/10 (Brendon McCullum 45, Ishan Kishan 31; Imran Tahir 3/27, Jaydev Unadkat 3/29) lost to Rising Pune Supergiant 167/5 (Ben Stokes 53, Jos Buttler 33; Pawan Negi 2/17, Shane Watson 1/19) by 5 wickets.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने गुजरात लायंस के खिलाफ टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम में हुए बदलावों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि दीपक चाहर और लोकी फग्र्युसन को बाहर रखकर, शार्दुल ठाकुर और बेन स्टोक्स की वापसी हुई है। सुरेश रैना ने जानकारी दी की उनकी टीम में भी दो बदलाव हुए हैं, इरफान पठान की जगह प्रदीप सांगवान और चोटिल एंड्रयू टाई की जगह ड्वेन स्मिथ को शामिल किया गया।

किशन-मैक्कलम की साझेदारी तोड़कर इमरान ताहिर ने दी पुणे को राहत

ब्रैंडन मैक्कलम की वजह से गुजरात को तेज शुरूआत मिली, जिन्होंने पहले ही ओवर में दो बाउंड्री लगाकर 11 रन स्कोरबोर्ड पर डाल दिए। इशान किशन ने वाशिंगटन सुंदर के ओवर में महज एक रन हासिल किए लेकिन उसके बाद जयदेव उनादकट के ओवर में डीप स्कवेयर लेग के उपर छक्का लगाकर अपने पार्टनर का साथ देना शुरू किया। 5 ओवर की समाप्ति के बाद टीम ने 46/0 का स्कोर कर लिया था। खिलाड़ियों को आसानी से रन बटोरता देखकर स्मिथ अपने भरोसेमंद गेंदबाज इमरान ताहिर को लेकर आए और टीम के लिए उन्होंने 31 रन बना चुके किशन को पवैलियन लौटाया। कुछ ओवर के बाद रैना भी सस्ते में आउट हो गए। मैक्कलम ने रन बनाने जारी रखे जिसकी बदौलत गुजरात की टीम नौ ओवर में 86 रन बना चुकी थी। मगर अगले ओवर में ताहिर ने लगातार गेंदों में एरोन फिंच और ड्वेन स्मिथ का विकेट लेकर गुजरात को बड़ा झटका दिया।

पुणे ने गुजरात को साधारण स्कोर पर समेटा

उसके बाद मैक्कलम भी महज छह रन और जोड़ पाए थे, तभी ठाकुर की गेंद उनके बल्ले से लगकर डीप कवर में खड़े रहाणे के हाथों में गई। गुजरात लायंस की आधी टीम ड्रेसिंग रूम लौट चुकी थी और पारी संभालने की जिम्मेदारी रविन्द्र जडेजा और दिनेश कार्तिक पर थी। इन दोनों ने 18 गेंदों में 26 रन जोड़े ही थे कि जडेजा का टाॅप-एज कैच फाइन लेग पर खड़े उनादकट ने पकड़ा। अगले दो ओवर में गुजरात सिर्फ 11 रन जोड़ पाई, पारी खत्म होने में तीन ओवर शेष थे और टीम का स्कोर 146/6 था। बहरहाल, अगले तीन ओवर में लायंस की टीम ने अपने चारों विकेट गंवाते हुए 15 रन जोड़े और पुणे को 162 रनों का लक्ष्य दिया।

शुरूआती विकेट गिरने से गुजरात मुकाबले में वापस आया

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम ने बेहद खराब शुरूआत करते हुए पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ का विकेट खो दिया। दूसरे ओवर की तीन गेंदे होने के बाद मनोज तिवारी भी स्मिथ के साथ ड्रेसिंग में बैठने चले गए। हैरान करते हुए आज धोनी की जगह पहले बल्लेबाजी के लिए बेन स्टोक्स आए। इस इंग्लिश खिलाड़ी ने अपनी उपयोगिता साबित भी की और 15 गेंदों में 21 रन बनाए। लेकिन राहुल त्रिपाठी के ब्रेन फेड मूमेंट की वजह से 32 रनों की ये साझेदारी टूट गई। त्रिपाठी के जाने के बाद पावरप्ले की समाप्ति पर पुणे का स्कोर 43/4 था। गुजरात ने दबाव बनाना जारी रखा और अगले तीन ओवर में सिर्फ 9 रन दिए। लेकिन इस दबाव को दूर करते हुए स्टोक्स ने जडेजा के ओवर में 15 रन लिए, जिसकी मदद से 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 95 था।

आखिरकार बेन स्टोक्स ने अपनी कीमत को ठहराया सही

चार ओवर के बाद जरूरी रन रेट 12 रन प्रति ओवर पहुंच गया, स्टोक्स और एमएस धोनी सिर्फ 23 रन जोड़ पाए। गुजरात के स्पिन गेंदबाजों ने उन्हें खूब परेशान किया। खासतौर से धोनी, जिन्होंने 23 गेंदे खेलने के बाद 14 रन बनाए थे। जरूरी रन रेट 12 से उपर जा चुका था। आरसीबी जैसी टीम बाद में बड़ा स्कोर करने का सोच कर अपना मुकाबला ही गंवा चुकी है, एमएस धोनी ने आक्रमण करने का फैसला किया और इसकी शुरूआत फाॅकनर से की, जिसके ओवर में उन्होंने 12 रन हासिल किए। ड्वेन स्मिथ के अगले ओवर में टीम ने 16 रन जोड़े। पुणे मुकाबले में पकड़ बनाती नजर आ रही थी लेकिन धोनी की 26 रनों की पारी यहीं समाप्त हो गई। सुपरजायंट्स को जीत के लिए 18 गेंदों पर 36 रनों की जरूरत थी। इसकी परवाह किए बिना बेन सटोक्स ने हमला जारी रखते हुए अपना शतक पूरा किया और इसके साथ ही पुणे टीम को गुजरात पर 5 विकेट से जीत भी दिलाई।

India or West Indies? Who will win?

WI hold a 60-53 H2H advantage over IND historically but in last 10 completed games between them , IND have won 7. IND has also won all last 5 games at this venue.

Win cash daily by just predicting the right result of matches. Click here to download the game on Android for FREE! To know more, visit Nostragamus.in

SHOW COMMENTS