आईपीएल 2017। रोहित शर्मा की धैयपूर्ण पारी से बैंगलोर की उम्मीदें हुई खत्म

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। रोहित शर्मा की धैयपूर्ण पारी से बैंगलोर की उम्मीदें हुई खत्म

रोहित शर्मा के 37 गेंदों पर 56 रनों की पारी ने आईपीएल में आरसीबी के अभियान को रोकते हुए मुंबई इंडियन्स को वानखेड़े में 5 विकेट से जीत दिलाई। पवन नेगी का आॅल-राउंड प्रदर्शन (35, 2/17) व्यर्थ हो गया क्योंकि मुंबई ने 1 गेंदे शेष रहते ही 163 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।

Brief Scores : Royal Challengers Bangalore 162/8 (AB de Villiers 43, Pawan Negi 35; Mitchell McClenaghan 3/34, Krunal Pandya 2/34) lost to Mumbai Indians 165/5 (Rohit Sharma 53, Jos Buttler 33; Pawan Negi 2/17, Shane Watson 1/28) by 5 wickets.

टाॅस जीतने के बाद विराट कोहली ने सबको हैरान करते हुए पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। तीन मुकाबलों में शर्मनाक हार दर्ज करने के बाद राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तीन बदलाव करते हुए सैमुअल बद्री, सचिन बेबी और स्टुअर्ट बिन्नी को बाहर किया और शेन वाॅटसन, मंदीप सिंह तथा अनिकेत चाौधरी को टीम में शामिल किया। वहीं हरभजन सिंह के चोटिल होने की वजह से मुंबई इंडियन्स उनके स्थान पर कर्ण शर्मा को लेकर आई।

शुरूआती झटकों के बाद एबी डिविलियर्स ने आरसीबी को संभाला

आज फिर क्रिस गेल को मौका नहीं मिला और विराट कोहली ने पारी की शुरूआत करने के लिए अपने जोड़ीदार के रूप में मंदीप सिंह को चुना। विराट कोहली और 25 वर्षीय इस खिलाड़ी ने पारी की शुरूआत मिचेल मैक्लेनघन के पहले ही ओवर में दो और उसके बाद लसिथ मलिंग के ओवर में एक बाउंड्री हासिल करके की। कोहली ने स्ट्राइक ली और कर्ण शर्मा की गेंद को लाॅन्ग आॅन पर लंबे छक्के के लिए भेजा। लेकिन इस खिलाड़ी ने इसका बदला लेते हुए मंदीप का विकेट ही निकाल लिया। पावरप्ले के आखिरी ओवर में मैक्लेनघन ने विराट कोहली को चलता किया, जिसके बाद एबी डिविलियर्स को मैदान पर आने का मौका मिला। उन्होंने ओवर की बची दो गेंदों पर 10 रन लूटे और स्कोर 52/2 पहुंचा दिया। रोहित शर्मा ने कृणाल पांड्या को गेंद थमाई जो तीन मौकों पर डिविलियर्स का विकेट हासिल कर चुके हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी विकेट देने के मूड में नहीं दिखे और उन्होंने आधी पारी के बाद टीम का स्कोर 80/2 पहुंचा दिया।

मुंबई को मुकाबले में वापस लाए कृणाल पांड्या

लेकिन सीनियर पांड्या ने आसानी से हार नहीं मानी और आखिरकार उन्होंने ट्रेविस हेड और डिविलियर्स को वापस भेजा। अगले ओवर में बुमराह ने शेन वाॅटसन को ड्रेसिंग रूम भेजा और एक बार फिर बैंगलोर का पिछले मुकाबलों जैसा हाल होता नजर आ रहा था, 14 ओवर के बाद टीम का स्कोर 111/5 था। केदार जाधव और पवन नेगी के रूप में अब दो नए बल्लेबाज क्रीज पर थे। इन्होंने सेट होने के लिए वक्त लिया लेकिन उसके बाद मौका मिलने पर बड़े शाॅट्स खेलने से गुरेज नहीं किया। जाधव ने बुमराह के ओवर में बाउंड्री लगाई तो नेगी ने आगे बढ़ते हुए मलिंगा के 18वें ओवर में दो छक्के लगाए। आखिरी ओवर कराने के लिए मैक्लेनघन आए जिन्होंने तीन विकेट लेकर सिर्फ पांच रन दिए और बैंगलोर को 162 पर रोक दिया।

नेगी के दो विकेटों ने बैंगलोर को दी राहत

अनिकेत चाौधरी ने पारी की पहली ही गेंद पर पार्थिव पटेल को पवैलियन भेजकर आरसीबी को एक परफेक्ट शुरूआत दी। लेकिन पिछले कुछ मौकों पर संघर्ष करते दिखे नीतिश राणा ने अनिकेत के ओवर की आखिरी गेंद को बाउंड्री के लिए भेजा। जोस बटलर और नीतिश राणा ने रनों के प्रवाह को जारी रखते हुए पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर 55/1 पहुंचा दिया। लेकिन पहली पारी में बल्ले से कमाल दिखाने वाले पवन नेगी ने इन दोनों खिलाड़ियों को अपने लगातार ओवरों में चलता कर दिया। आधी पारी की समाप्ति के बाद मुंबई को आरसीबी का इस टूर्नामेंट में सफर खत्म करने के लिए 10 ओवर में 89 रनों की जरूरत थी।

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी ने मुंबई को जीत से किया हमकिनार

मुंबई नेगी की गेंदों से परेशान हो रही थी और जरूरी रन-रेट नौ रन प्रति ओवर से उपर चला गया था, इसी का परिणाम था कि शर्मा और पोलार्ड ने मिलकर मिल्ने के ओवर में 12 रन लिए। वैसे ये साझेदारी ज्यादा देर नहीं चल पाई और चहल की गेंद पर हेड ने उनका कैच लिया। मुंबई को एक और झटका तब लगा जब पोलार्ड के बाद मैदान पर आए नए खिलाड़ी कृणाल पांड्या रिटायर हर्ट हो गए। मुकाबले में पहली बार रन-रेट 10 से उपर गया और रोहित शर्मा ने अनिकेत के ओवर में दो बाउंड्री लगाई। अगला ओवर कराने आए चहल की गेंदों पर मुंबई ने 11 रन जोड़े। लेकिन वाॅटसन की गेंद पर कर्ण शर्मा का कैच मिल्ने ने लपका। इस दौरान मुकाबला काफी रोमांचक हो चुका था, मेजबान टीम को जीत के लिए 18 गेंदों पर 30 रनों की जरूरत थी। लेकिन रोहित शर्मा ने धैर्यपूर्ण रूप से पारी को संभालते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया और मुंबई इंडियन्स को 5 विकेट से जीत दिलाई।

SHOW COMMENTS