आईपीएल 2017। दिल्ली ने हैदराबाद पर दर्ज की राहतपूर्ण जीत

no photo
 |

BCCI

आईपीएल 2017। दिल्ली ने हैदराबाद पर दर्ज की राहतपूर्ण जीत

करूण नायर और कोरी एंडरसन की वजह से दिल्ली डेयरडेविल्स ने उलटफेर करते हुए चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद को फिरोजशाह कोटला मैदान में 6 विकेट से हराया। युवराज सिंह के नाबाद 70 रनों की मदद से हैदराबाद ने दिल्ली के सामने जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे दिल्ली 5 गेंदे शेष रहते ही हासिल कर लिया।

Brief Scores: Sunrisers Hyderabad 185/3 (Yuvraj Singh 70*, David Warner 30; Mohammad Shami 2/36, Amit Mishra 1/23) lost to Delhi Daredevils 189/4 (Karun Nair 39, Corey Anderson 41*; Mohammad Siraj 2/41, Bhuvneshwar Kumar 1/33) by 6 wickets

करूण नायर ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। किंग्स 11 पंजाब के हाथों मिली भारी शिकस्त के बाद इस मुकाबले के लिए सैम बिलिंग्स और शाहबाज नदीम को बाहर रखते हुए टीम में एंजलो मैथ्यूज और जयंत यादव की वापसी हुई। वहीं दूसरी तरफ पिछले साल आईपीएल का ताज जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने भी एक बदलाव करते हुए बिपुल शर्मा की जगह दीपक हूडा को मौका दिया।

वाॅर्नर और धवन ने दिलाई हैदराबाद को अच्छी शुरूआत

पिछले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 126 रन की पारी खेलने वाले डेविड वाॅर्नर ने उसी अंदाज में आज फिर पारी की शुरूआत की। वो आसानी से बाउंड्री ढूंढ रहे थे और जयंत यादव के तीसरे ओवर में उन्होंने छक्का भी लगाया। जल्द ही शिखर धवन ने भी बल्ला संभाला और हैदराबाद ने चार ओवर में 40 रन बना लिए थे। करूण नायर ने विकेट की तलाश को खत्म करने की उम्मीद से मोहम्मद शमी को अटैक पर लगाया और इस गेंदबाज ने दूसरी ही गेंद पर वाॅर्नर को चलता किया। पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर 66/1 था। अमित मिश्रा ने दिल्ली के लिए खतरनाक होते जा रहे शिखर धवन को 9वें ओवर में पवैलियन भेजा। दोनों सलामी बल्लेबाजों कोे भेजकर दिल्ली ने मुकाबले में नियंत्रण बनाने की कोशिश की और आधी पारी की समाप्ति पर हैदराबाद का स्कोर 82/2 हो चुका था।

युवराज का चला बल्ला, हैदराबाद ने खड़ा किया मजबूत स्कोर

शमी 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए वापस आए और उन्होंने 24 रन बना चुके केन विलियमसन को ड्रेसिंग रूम भेज दिया। विकेट गिरने से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का लय जरूर बिगड़ा। लेकिन मैदान में मौजूद युवराज सिंह और मोईसेस हेनरिक्स धीरे-धीरे साझेदारी को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे थे। पारी में पांच ओवर शेष थे और सनराइजर्स ने 114/3 का स्कोर किया था। रन बनाने की गति मद्धम हो चुकी थी, तब दोनों खिलाड़ियों ने रफतार बढ़ाने की जरूरत को महसूस किया। 17वें ओवर में युवराज सिंह को संजू सैमसन के हाथों जीवनदान मिला, वो उनका आसान-सा कैच पकड़ने में नाकाम रहे थे। दिल्ली को ये कैच कुछ ज्यादा ही महंगा पड़ा। युवराज सिंह ने कागिसो रबाड़ा के 18वें ओवर में 20 रन हासिल किए। अगले ओवर में लगातार बाउंड्री लगाकर इस खिलाड़ी ने अपना अर्धशतक पूरा किया। आखिरी ओवर में भी दिल्ली ने 19 रन लुटा दिए, जिसकी आखिरी गेंद पर युवराज हेलीकाॅप्टर शाॅट लगाकर बाउंड्री हासिल की। हैदराबाद की टीम ने 185/3 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य के मुताबिक दिल्ली डेयरडेविल्स ने किया अच्छा आगाज

जीत के लिए जरूरी रन-रेट को ध्यान में रखते हुए संजू सैमसन और करूण नायर ने दिल्ली डेयरडेविल्स को सकारात्मक शुरूआत दिलाई। इन दोनों खिलाड़ियों की मदद से दिल्ली ने 4 ओवर में 40 रन बना लिए थे। लेकिन अगले ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद सिराज ने इस साझेदारी को तोड़ दिया और सैमसन को वापस पवैलियन भेजा। लेकिन नायर ने संघर्ष जारी रखा जिसकी बदौलत पावरप्ले की समाप्ति पर हैदराबाद का स्कोर 62/1 था। सिद्धार्थ कौल ने सेट हो चुके बल्लेबाज नायर को आठवें ओवर में आउट किया, उन्होंने 20 गेंदों में 39 रन बनाए थे। मोईसेस हेनरिक्स के ओवर में ऋषभ पंत ने लगातार दो और श्रेयर अययर ने एक बाउंड्री हासिल की। आधी पारी के बाद दिल्ली की टीम 2 विकेट के नुकसान पर 96 रन स्कोर करके अच्छी स्थिति में थी।

एंडरसन और मोरिस ने दिल्ली को जीत से किया हमकिनार

12वां ओवर कराने के लिए सिराज आए। पंत ने उनकी गेंद पर छक्का लगाया और सिराज ने अगली ही गेंद पर याॅर्कर डाल कर इस बल्लेबाज का विकेट निकाल लिया। अगला ओवर कराने आए युवराज सिंह की आखिरी दो गेंदों पर श्रेयस ने लगातार दो छक्के लगाए। दिल्ली की पारी में पांच ओवर शेष थे और उन्हें जीत के लिए 45 रनों की जरूरत थी। भुवनेश्वर कुमार ने 16वें ओवर में श्रेयस का विकेट लेकर मेहमान टीम को थोड़ी राहत दी। लेकिन कोरी एंडरसन और क्रिस मोरिस ने ये सुनिश्चित किया कि दिल्ली इस अहम मुकाबले को आसानी से जाने नहीं देगी। आखिरकार दिल्ली डेयरडेविल्स ने 6 विकेट से सनराइजर्स को हराया।

SHOW COMMENTS